Site icon Youth Ki Awaaz

थ्रिल और रोमांच से भरपूर है ‘पाताल लोक’ वेब सीरीज़

patal lok, web series, entertainment, movie review, bollywood

पाताल लोक वेब सीरीज का पोस्टर

मैं तो यह सोचता था कि सारे बुरे-भले लोग और गलत-सही काम इस धरती पर ही होते हैं लेकिन अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो अपनी सोच बदल लीजिए, क्योंकि अमेजॉन प्राइम आपको इस बार एक ऐसी दुनिया से रूबरू कराने वाला है जिसके बाद आप अपनी सोच बदलने पर मजबूर हो जाएंगे।

‘पाताल लोक’ है इंसानों के तीसरी दुनिया की कहानी

अब तक हम यह मानते आ रहे थे कि दुनिया दो हिस्सों में बंटी है एक, वो जहां भगवान रहते हैं यानी स्वर्ग लोक और एक, वो जहां हम इंसान रहते हैं यानी धरती लोक लेकिन इसके अलावा भी एक दुनिया है जहां कीड़े-मकौड़े रहते हैं यानी पाताल लोक, तो आइए चले चलते हैं पाताल लोक के इस डरावने और रोमांचक सफर पर।

यार कीड़े-मकौड़े तो इस धरती लोक पर भी रहते हैं तो फिर इसके लिए एक अलग से पाताल लोक क्यों है? यह सवाल आपके दिमाग में भी घूम रहा होगा। दरअसल धरती लोक पर इंसानी रूप में जो कीड़े-मकौड़े रहते हैं। जिनका काम ही है एक-दूसरे के पीछे पड़ना, उन्हें नीचा दिखाना, रास्ते से हटाना या उनकी तरक्की में रोड़े अटकाना, पाताल लोक ऐसे ही कुछ लोगों की कहानी है।

समाज, राजनीति और मीडिया की सच्चाई दिखाती है यह वेब सीरीज़

ऐसे लोग इंसान के शक्ल में धरती लोक पर हैं तो सही मगर उनका जीवन कीड़े-मकौड़ों जैसा ही है, जैसे पाताल लोक में होता है। हम इंसानों के रूप में जो कीड़े समाज, राजनीति और मीडिया के अंदर गंदा खेल खेलते हैं ‘पाताल लोक’ उनके चेहरे से नकाब उतरने वाली वेब सीरीज़ है।

संजीव मेहरा, जो एक नामी पत्रकार हैं, वह अपने दम पर किसी भी न्यूज़ चैनल को हिट और फ्लॉप का हुनर रखते हैं। मीडिया उद्योग में इनका रुतबा इतना ऊंचा है कि बाकी मीडियाकर्मी इनकी टांग खींचने में लगे हुए हैं। अपनी क्रांतिकारी पत्रकारिता के दम पर ये सत्ता और सरकार में भी हड़कंप मचाने की ताकत रखते हैं, इसलिए नेता हमेशा इनके खिलाफ रहते हैं।

पाताल लोक वेब सीरीज़ का पोस्टर

चार किरदारों के इर्द-गिर्द घूमती है पूरी कहानी

इसके बाद एंट्री होती है चार ऐसे लोगों की जो इनकी हत्या करना चाहते हैं, मगर हत्या करने से ठीक पहले इन लोगों को पुलिस गिरफ्तार कर लेती है। इन चारों की अपनी एक अलग ही डरावनी कहानी है जो आपको समाज के डरावने और घिनौने चेहरे से रूबरू कराती है।

तोप सिंह पंजाब के दलित परिवार से संबंध रखता है। शुरू में ही इसके साथ कुछ ऐसा हो जाता है कि वह तीन लोगों को चाकू से मारकर घर से भाग अपराध की दुनिया में कदम रख चुका है। दूसरा विशाल त्यागी उर्फ हथौड़ा त्यागी यूपी का रहने वाला है। इसकी बहनों के साथ इसके चाचा ने कुछ ऐसा किया कि वह उनके तीन बेटों को हथौड़े से मारकर फरार है। अब तक वह कुल 45 लोगों की जान हथौड़े से ले चुका है और एक मोस्ट वांटेड अपराधी है।

तीसरी मेरी लिंगदोह जो कि एक ट्रांस पर्सन है । बचपन में इसके मामा ने इसे ट्रेन में छोड़ दिया था। वो वैसे तो एक स्पा में काम करती है लेकिन पैसे के लिए इन अपराधियों की मदद करती है। चौथा और आखिरी शख्स है कबीर। वह है तो मुस्लिम मगर वो खुद के धर्म की पहचान छुपा कर रखता है। दरअसल इसके भाई के साथ कुछ ऐसा हो गया कि वह खुद को मुस्लिम ना दिखा कर हिंदू दिखाने का प्रयास करता है।

पाताल लोक वेब सीरीज़ में हाथीराम चौधरी का कैरेक्टर निभाने वाले कलाकार जयदीप अहलावत

कहानी का सस्पेंस आखिरी एपिसोड तक चलता है

ये चारों लोग संजीव मेहरा जैसे नामी मीडिया टायकून को क्यों मारना चाहते हैं? क्या किसी ने संजीव मेहरा को मारने के लिए इन चारों को सुपारी दी थी? या फिर किसी इंटरनैशनल साज़िश के तहत इनकी हत्या की प्लानिंग की गई थी?

संजीव मेहरा जिस साज़िश का शिकार होने वाले थे उसकी जांच करने की ज़िम्मेदारी दिल्ली पुलिस इंस्पेक्टर हाथीराम चौधरी को दी जाती है, जिन्होंने अपने करियर में कोई बड़ा काम नहीं किया है। क्या हाथीराम चौधरी इस साज़िश का पता लगा लेंगे कि इन चारों को किसने भेजा था और ये संजीव मेहरा को क्यों मारना चाहते थे? या फिर खुद किसी साज़िश का शिकार हो जाएंगे? इन चारों को सचमुच किसी ने संजीव मेहरा को मारने के लिए ही भेजा था या इसके पीछे कुछ और ही प्लानिंग थी?

इन सभी सवालों के जवाब आपको ‘पाताल लोक’ देखने के बाद ही मिलेंगे। इस वेब सीरीज़ के कुल 9 एपिसोड हैं जो 40- 45 मिनट तक के हैं।

इस वेब सीरीज़ की स्टोरी है बिल्कुल यूनिक

यह एक नई और यूनिक स्टोरी है जो समाज, राजनीति और मीडिया के घिनौने रूप को सामने लाने का काम करती है। कई ऐसे मुद्दे जिन पर अभी बात करना खतरे से खाली नहीं है। यह वेब सीरीज़ उन मुद्दों पर खुलकर बात करती है।

इसमें काम करने वाले कलाकारों की एक्टिंग कहीं से भी रत्ती भर कमज़ोर नहीं लगती है। खासकर जयदीप अहलावत, नीरज कबी,अभिषेक बनर्जी, जगजीत संधू और राजेश शर्मा अपनी एक्टिंग से तहलका मचा देते हैं। मोटा-मोटी ‘पाताल लोक’ एक पावरफुल वेब सीरीज़ है जो आपका भरपूर मनोरंजन करेगी। आपको इसे ज़रूर देखना चाहिए।

Exit mobile version