Site icon Youth Ki Awaaz

कैसे बने जयदीप अहलावत पाताल लोक के हाथीराम चौधरी

Paatal Lok Review

Paatal Lok Review

मेहनत करने वाले को एक ना एक दिन सफलता ज़रूर मिलती है, किस्मत कभी-ना-कभी उनका साथ ज़रूर देती है। पिछले 12 सालों से बॉलीवुड में काम कर रहे जयदीप अहलावत की कहानी भी काफी संघर्ष भरी रही है।

जयदीप अहलावत के लिए हाल ही में अमेज़ॉन प्राइम पर रिलीज़ हुई ‘पाताल लोक’ वेब सीरीज़ माइल स्टोन साबित हुई है। सोशल मीडिया पर चारों तरफ इसको लेकर चर्चा हो रही है। इस वेब सीरीज़ को अनुष्का शर्मा ने प्रोड्यूस किया है, इसमें आपको क्राइम, ड्रामा और रोमांस का भरपूर डोज़ मिलने वाला है।

जयदीप ने निभाए हैं दिलचस्प किरदार

‘पाताल लोक’ की कहानी प्राइम टाइम न्यूज़ एंकर की मर्डर की साज़िश रचने वाले अपराधियों के इर्द-गिर्द घूमती है। वैसे तो इस सीरीज़ में काम करने वाले हर एक कलाकार ने अपनी कला से प्रभावित किया है मगर एक कलाकार है जिसकी तारीफ हर कोई कर रहा है, वेब सीरीज़ में ‘हाथीराम चौधरी’ का मुख्य किरदार निभाने वाले जयदीप अहलावत।

जयदीप अहलावत ने अपनी कला से सबका दिल जीत लिया है। हालांकि इसके पहले शायद ही कोई हो जो इन्हें जानता था लेकिन इस वेब सीरीज़ से पहले वे कई फिल्मों और वेब सीरीज़ में नज़र आ चुके हैं। इनमें ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘कमांडो’, ‘गब्बर इज़ बैक’ और ‘राज़ी’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों के नाम शामिल हैं।

हरियाणा के साधरण परिवार से हैं जयदीप

जयदीप हरियाणा के एक साधारण परिवार से आते हैं। बचपन से ही आर्मी में जाने का इनका सपना था लेकिन असफल हुए तो इरादा बदला और बन गए अभिनेता। अपने शुरुआती दिनों से ही जयदीप नाटकों में हिस्सा लिया करते थे।

कॉलेज में ड्रामा वगैरह करते थे, कॉलेज खत्म होने के बाद वो एक्टिंग को लेकर सीरियस हुए और एफटीआईआई यानी फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में दाखिला ले लिया। यहीं पर इन्होंने अभिनय करना सीखा, इसके बाद इनको बॉलीवुड में जगह मिल गई।

जयदीप अहलावत का फिल्मी सफर

पाताल लोक के एक दृष्य में जयदीप अहलावत। फोटो साभार- सोशल मीडिया

अगर आप भूल गए हैं तो बता दें कि ‘गैंग्स आफ़ वासेपुर’ में इन्होंने एक चालाक मगर वफादार लुटेरे शाहिद खान का रोल निभाया था। फिल्म में वो सबसे असरदार किरदार सरदार खान के पिता बने थे। यहां पर इनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था।

इसके अलावा ‘कमांडों’ में जयदीप अहलावत ने एक विलेन अमृत कंवल का किरदार निभाया था, तो ‘गब्बर इज़ बैक’ में एक सीबीआई ऑफिसर, ‘विश्वरूपम’ में एक टेररिस्ट और ‘रईस’ फिल्म में एक गैंगस्टर का रोल निभाया था।

फिर आई मेघना गुलज़ार की ‘राज़ी’ जो इनके एक्टिंग करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इस मूवी में जयदीप ने एक रॉ एजेंट मीर खालिद रोल प्ले किया था। आलिया भट्ट और विक्की कौशल जैसे कलाकारों के बीच जयदीप ने अपनी मौजूदगी भी इस फिल्म में बखूबी साबित कराई है।

अभी जयदीप को या तो विलेन वाले या फिर साइड किक के ही रोल मिल रहे थे। लीड रोल के लिए जयदीप अभी भी इंतज़ार कर रहे थे। इस बीच उन्होंने ‘लस्ट स्टोरीज़’ और ‘बॉर्ड ऑफ ब्लड’ जैसी वेब सीरीज़ में भी उम्दा काम किया मगर ‘पाताल लोक’ से जयदीप ने यह साबित कर दिया कि वो लीड रोल निभाने का भी दमखम रखते हैं।

लंबे अरसे के संघर्ष के बाद उन्होंने खुद को साबित कर दिखाया

इस पूरी वेब सीरीज़ में इन्हें अभिनय करता देख अपने आप को स्क्रीन से अलग कर पाना मुश्किल है। ‘पाताल लोक’ में इंस्पेक्टर का रोल जयदीप पर खूब जमता है।

सीरीज़ देखते हुए कई दफा तो ऐसा महसूस होता है कि जयदीप रील लाइफ में नहीं, बल्कि रियल लाइफ में इंस्पेक्टर हैं। जैसे वो सच में ही दिल्ली पुलिस में काम करते हैं, एक ऐसा इंस्पेक्टर जिसे वर्षों बाद कोई हाई प्रोफाइल केस हल करने को मिला है।

बेहतरीन अदाकारी का नमूना हैं हाथीराम चौधरी

जयदीप हर सीन में परफेक्ट नज़र आए हैं फिर चाहे बात कॉमेडी की हो या फिर सीरियस सीन की, वो अपनी एक्टिंग का निशान स्क्रीन पर छोड़ गए हैं। हर एपिसोड के साथ उनका प्रभाव बढ़ता जाता है और उनको देखने की जिज्ञासा बढ़ती जाती है।

जयदीप के कुछ डायलॉग्स उनकी कला की छाप छोड़ जाते हैं और इनसे वो दर्शकों को खुश करने में काफी हद तक कामयाब भी रहते हैं। जैसे यह डॉयलॉग, “वैसे तो ये सब शास्त्रों में लिखा था मगर मैंने व्हॉटस्एप पर पढ़ा था।”

जयदीप को ‘पाताल लोक’ में देखने के बाद लगता है कि इन्हें लीड रोल करने में आखिर इतना देर क्यों लगा? अगर आप कोई प्रभावी किरदार को देखना चाहते हैं तो निश्चित ही ‘पाताल लोक’ के हाथीराम चौधरी का किरदार आपको खूब पंसद आने वाला है।

Exit mobile version