Site icon Youth Ki Awaaz

जब आप प्रेमचंद को पढ़ते है

क्या होता है जब आप प्रेमचंद को दोबारा कई सालों बाद पढ़ते है? पूरी मानसरोवर या सिर्फ़ कहानियां या गोदान या कोई और उपन्यास। 

प्रेमचंद की किताबों भविष्य का दर्शन हैं

आज से करीबन 100 साल पहले लिखी हुई किताबों से उम्मीदें होती है कि वह उस ज़माने की झलक दिखाई दे। लेकिन प्रेमचंद उससे कुछ अधिक ही दिखाते है। उन्होंने कई ऐसी कहानियां लिखी है जिनसे समाज का ऐसा चित्र सामने आता है जो कि किसी इतिहास की किताब में भी नहीं मिलेगा। 

यदि मुंशी प्रेमचंद न होते तो आख़िर कैसे पता चलता?

आखिर हमें कैसे पता चलता कि मुलिया के साथ वही होगा तो पन्ना के साथ हुआ, लेकिन पिसा रघु। कैसे पता चलता कि खेती पसीने की वस्तु है और रघु मारे अपने कमज़ोर शरीर के ऐसा कर नहीं पा रहा था। 

क्या किसी को पता चलता कि आखिर ज़ुबैदा ने सलीम के साथ वाली ऐशो-आराम की ज़िन्दगी छोड़ शरीर के बाज़ार का रुख क्यों किया? खैर, ये तो अभी भी हम नहीं जानते कि नमक कितना कीमती है। आज भी खाने का स्वाद बढ़ाने वाले नमक के कारीगरों का क्या हश्र है। 

लिखते वक्त प्रेमचंद को भी नहीं पता होगा कि वे सच्चा इतिहास लिख रहे हैं

प्रेमचंद ने भारत में पाए जाने वाले सभी सिरों को पकड़ा है।  उन्हें जितना लगा जहां जैसा लगा लिखते चले गए। कदापि वह इस बात से अनभिज्ञ रहे होंगे कि जो उन्हें किस्से कहानियां लग रही है वो दरअसल सच्चा इतिहास है जो स्कूलों-कॉलेजो की किताबों में जगह नहीं बना पाया।

समाज का इतना सूक्ष्म, यथावत वर्णन आखिर इतनी आसानी से किताबों की सीमित भाषा थोड़े ही कर पायेंगी।

प्रेमचंद आज होते तो उनकी कलम से स्याही की जगह खून निकलने लगता

प्रेमचंद को शायद उम्मीद थी किसी तरह की मदद की। उनके शब्द इतने ज़ोर ज़ोर से चिल्लाते रहे, पर आखिर क्यों? वो सबके बारे में कहते रहे लेकिन उनका मकसद समझ नहीं आया। क्या उन्हें लगा था कि उनकी कहानियां पढ़ कर कोई हामिद की दादी के घर सरकारी योजनाओं का पुलिंदा फेंक आएगा या उन्हें लगा कि कोई बुधिया के कफ़न का मोल समझ लेगा।

प्रेमचंद आज होते तो क्या उनकी कलम से स्याही की जगह खून नहीं निकलने लगता। वो गरीब आदमी था, दीन- दुनिया की आज जितनी खबरें हमारे पास है उसके पास नहीं थी। 

क्या प्रेमचंद एक प्रवासी कामगार होते?

क्योंकि हमारा लेखक तो उस ज़माने में भी गरीब था। शायद काम की कमी होने की वजह से वो भी अपने गांव पहुंचने की कोशिश में दो रोटी अपनी छोटी सी कपड़ों की पोटली में होली में लिए गए। 

अपने साथियों के साथ कड़कती धूप में मीलों का सफ़र करने निकल पड़ता ये सोच के कि गांव में रोटी-नून तो मिल ही जायेगा। शायद उसके लेखक और कुछ नहीं लिख पाता। सरकारी रिकार्ड्स में एक लाइन में अनाम दर्ज होकर रह जाता। प्लास्टिक के खिलौने रास्ते के किनारे फेंक दिए जाते क्योंकि अब उनका क्या लाभ।

सोचिये यदि प्रेमचंद किसी राजनैतिक दल के उम्मीदवार होते

सोचो तो ज़रा कि अगर आज किसी राजनैतिक दल ने अगर प्रेमचंद को अपना कैंडिडेट बनाया होता तो मंच पर झूठ बोलते बोलते क्या उनका गला न सूखता, ज़रूर सूखता, हो सकता है पानी पानी चिल्लाते हुए वो किसी पास के घर में घुस जाते।

लेकिन शायद उन्हें वहां पानी नहीं मिलता क्योंकि सरकार ने पिछले पांच सालों में इस गरीब बस्ती से सिर्फ मैला ढोने वाले उठाये है। 

चुनावी मुद्दों की तलाश में कत्ल करने को भी तैयार है पार्टियां

शायद फिर भी कोई दरियादिल अम्मा अपने पानी वाले राशन से प्रेमचंद को एक गिलास पानी दे देती, लेकिन फिर बाहर निकलते ही शायद कोई उनका खून कर देता क्यों? क्योंकि चुनाव आ रहे है, पार्टियों को मुद्दा चाहिए।

हमारा सच्चा लेखक प्रेमचंद उनके किस काम का, पर खबरों में वो हिन्दू बन जायेगा जिसे किसी मुस्लिम ने मारा होगा।  फैक्ट-चेकिंग नहीं होगी। नहीं पता चलेगा के जिसने मारा उसके बैंक अकाउंट में उसी राजनैतिक पार्टी के अकाउंट से काफ़ी रूपया गया है। उसका धर्म हिन्दू ही था। फिर कई बार कई धार्मिक व्यक्तियों के अकाउंट में लेनदेन होगा।

वर्तमान परिदृश्य में प्रेमचंद

प्रेमचंद का प्रेत पहले की तरह अब भी किसी गली में अदॄश्य खड़ा चिल्लायेगा, लेकिन इतने शोर शराबें में कौन उसकी सुनेगा। फिर एक बच्चा अपनी मां को ढूंढने घर से निकलेगा, प्रेमचंद उसे एकटक देखेंगे।

वो भी प्रेमचंद को अपनी बड़ी बड़ी आंखों से देख तोतली आवाज़ में पूछेगा,” बताओ तो हमारी अम्मा कहां है?” प्रेमचंद का प्रेत खून से लथपथ हो जायेगा जब पीछे से आती गाड़ी उस बच्चे को अनदेखा कर सामने कुछ और लेन-देन का काम करने जा रही होगी। 

पर प्रेमचंद ढीठ है। वो कुछ करना बंद नहीं करेगा। उसका प्रेत अब भी चिल्लाता है, कहता है लाशों को उनके घरवालों के पास पहुंचा आओ, कोई पुलिस को बुलाओ, कोई अम्मा को बचाओ। कान फट रहे है उस लेखक के चिल्लाने से।

 

Exit mobile version