Site icon Youth Ki Awaaz

कैसे रखें योनि को स्वस्थ्य

हमें अक्सर बताया जाता है कि युवा बने रहने के लिए फिट रहना ज़रूरी है। यह बात महिलाओं के प्राइवेट पार्ट्स के लिए भी लागू होती है। सवाल यह है कि खासकर स्वस्थ्य योनि के लिए हमें क्या करना चाहिए?

योनि स्वास्थ्य एक महिला के समग्र स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। योनि की समस्याएं आपकी प्रजनन क्षमता, सेक्स की इच्छा और संभोग सुख तक पहुंचने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है।

योनि के स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के कारण तनाव या रिश्तों की समस्याएं भी हो सकती हैं। यह आपके आत्मविश्वास को भी प्रभावित कर सकता है।

योनि स्वास्थ्य को क्या प्रभावित करता है?

प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो साभार- Flickr

योनि एक क्लोज़्ड मस्कुलर केनल है, जो वल्वा से निकलती है। महिला जननांग क्षेत्र के बाहर, गर्भाशय (गर्भाशय ग्रीवा) की गर्दन तक। विभिन्न कारक आपकी योनि के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं-

सेक्स- असुरक्षित यौन संबंध से यौन संक्रमण हो सकता है। ज़बरदस्ती सेक्स या पेल्विक क्षेत्र पर चोट लगने से योनि में आघात हो सकता है।

एंडोमेट्रियोसिस और पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज़ जैसी स्थितियां दर्दनाक सेक्स का कारण बन सकती हैं। कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग से योनि यीस्ट संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

जन्म नियंत्रण और स्त्री स्वच्छता उत्पाद-  बैरियर गर्भ-निरोधक, जैसे कि कंडोम, डायफ्राम और संबंधित शुक्राणुनाशक योनि में जलन पैदा कर सकते हैं। स्प्रे, डियोड्रेंट या डौश के उपयोग से जलन हो सकती है।

कुछ स्वास्थ्य स्थितियां या उपचार- एंडोमेट्रियोसिस और पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज जैसी स्थितियां दर्दनाक सेक्स का कारण बन सकती हैं। पैल्विक सर्जरी और कुछ कैंसर उपचारों से स्कारिंग भी दर्दनाक सेक्स का कारण बन सकती है। कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग से योनि यीस्ट संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

जन्म नियंत्रण और स्त्री-स्वच्छता उत्पादों- बैरियर गर्भनिरोधक, जैसे कि कंडोम, डायफ्राम और संबंधित शुक्राणुनाशक, योनि में जलन पैदा कर सकते हैं। स्प्रे, डियोड्रेंट या डौश के उपयोग से जलन हो सकती है या मौजूदा जलन को बदतर बना सकती है।

गर्भावस्था और प्रसव- यदि आप गर्भवती हो जाती हैं, तो आप अपने बच्चे के जन्म के बाद मासिक धर्म को रोक देंगी। गर्भावस्था के दौरान योनि स्राव अक्सर बढ़ जाता है। प्रसव के दौरान योनि का फटना अपेक्षाकृत आम बात हैं।

हार्मोन का स्तर- आपके हार्मोन के स्तर में परिवर्तन आपकी स्वस्थ योनि को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए एस्ट्रोजन का उत्पादन रजोनिवृत्ति के बाद और स्तनपान के दौरान कम हो जाता है। एस्ट्रोजेन के नुकसान से योनि की परत पतली हो सकती है, जिससे सेक्स दर्दनाक हो जाता है।

योनि की समस्याओं के लक्षण क्या हैं?

योनि को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें?

आप अपनी योनि स्वास्थ्य और समग्र स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कई कदम उठा सकती हैं। उदाहरण के लिए-

  1. कंडोम का उपयोग करें या एक साथी के साथ पारस्परिक रूप से एकरस संबंध बनाए रखें, जो यौन संचारित संक्रमणों से मुक्त हो। अगर आप सेक्स टॉयज़ का इस्तेमाल करती हैं, तो हर इस्तेमाल के बाद उन्हें साफ करें।
  2. टीकाकरण आपको एचपीवी, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से जुड़े वायरस और हेपेटाइटिस बी से बचा सकता है।
  3. अपनी दवाओं को जानें, अपने डॉक्टर से दवा के उपयोग और संभावित योनि दुष्प्रभावों पर चर्चा करें।
  4. यदि आप शराब पीती हैं, तो उसकी मात्रा सीमित करें और धूम्रपान ना करें। पुरानी शराब का दुरुपयोग यौन कार्य को बाधित कर सकता है। निकोटीन यौन उत्तेजना को रोक सकता है। मादक द्रव्यों के सेवन से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य खराब हो सकता है, जो यौन कार्य को प्रभावित कर सकता है।
Exit mobile version