Site icon Youth Ki Awaaz

कैसे रखें अपनी जननांगों को साफ और स्वस्थ

योनि एक स्व-सफाई अंग है जिसे विशेष सफाई उत्पादों की आवश्यकता नहीं होती है। इसे किसी भी सफाई उत्पादों की भी आवश्यकता नहीं है। कुछ महिलाएं जननांगों का बाहरी भाग साफ करना चाहती हैं, जो योनि के प्रवेश द्वार को घेरता है।

योनि को सोफे या इसी तरह के उत्पादों से साफ करने का प्रयास सूजन का कारण बन सकता है और योनि के पीएच को बदल सकता है। इस लेख में हम योनि की शारीरिक रचना की चर्चा करते हैं कि कैसे वल्वा को सुरक्षित रूप से साफ किया जाए और इससे बचने के लिए सफाई के कौन से तरीके हैं।

योनि और वल्वा के बीच अंतर

योनि महिला जननांगों का आंतरिक भाग है। वल्वा बाहरी हिस्से को संदर्भित करता है, जिसमें भगशेफ, लेबिया मेजा और लेबिया मिनोरा और योनि खोलने जैसी संरचनाएं शामिल हैं।

योनि एक आंतरिक अंग है और अन्य आंतरिक अंगों की तरह, इसे सफाई की आवश्यकता नहीं है। अच्छे बैक्टीरिया और अन्य रोगाणुओं की एक जटिल श्रृंखला योनि को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

धुलाई, विशेष रूप से कठोर साबुन या पाउच के साथ, योनि के पीएच को संतुलन से बाहर फेंक सकता है जिसके परिणाम स्वरूप संक्रमण और अप्रिय गंध का खतरा बढ़ सकता है।

क्या योनि को सफाई की आवश्यकता है?

योनि और वल्वा विभिन्न प्रकार के तरल पदार्थ का उत्पादन करते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। लोगों को योनि धोने से योनि गंध को खत्म करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

एक स्वस्थ योनि में स्वाभाविक रूप से हल्की गंध होती है। योनि को धोने से भी योनि में संक्रमण नहीं होगा। जबकि कुछ मामलों में यह उन्हें और भी बदतर बना सकता है। कठोर साबुन का उपयोग करने से नाज़ुक योनि का ऊतक सूख सकता है, जिससे खतरनाक बैक्टीरिया के ज़रिये योनि के संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

योनि और वल्वा को कैसे साफ करें 

योनि और वल्वर स्वच्छता टिप्स 

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी योनि स्वस्थ है?

हर महिला को एक प्राकृतिक योनि की गंध होती है, जो उसके मासिक धर्म के दौरान बदल सकती है। हर स्वस्थ योनि स्राव करती है। सामान्य योनि स्राव आमतौर पर स्पष्ट, सफेद या हल्का पीला और कभी-कभी चिपचिपा होता है।

योनि और योनि क्षेत्र आमतौर तभी स्वस्थ होते हैं, जब आपके पास कोई अलग गंध ना हो, या मछली की बदबू, खुजली, लालिमा या जलन ना हो। यह जानना महत्वपूर्ण है कि कुछ योनि संक्रमण जैसे कि गोनोरिया और क्लैमाइडिया कोई लक्षण पैदा नहीं कर सकते हैं।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझे योनि में संक्रमण है?

यदि आपके पास एक ऐसा डिस्चार्ज है, जो आपके लिए अलग है या यदि आपकी योनि या वल्वा के आसपास के क्षेत्र में खुजली हो, लाल हो, तो आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के पास इलाज करवाना चाहिए।

सभी योनि गंध एक संक्रमण के कारण नहीं होते हैं। खराब स्वच्छता (गर्म पानी और साबुन के साथ नियमित रूप से आपकी योनि को नहीं धोना) एक अप्रिय गंध पैदा कर सकता है। टाइट फिटिंग के कपड़े या नायलॉन से बने अंडरवियर पहनने से सांस लेने में पसीने और बैक्टीरिया फंस सकते हैं जिससे अप्रिय गंध भी हो सकता है।

योनि की खुजली और सामान्य योनि जलन की समस्या को योनि की देखभाल करके दूर किया जा सकता है। अगर आप नियमित रूप से अपनी योनि की साफ-सफाई करती हैं, तो योनि में खुजली, जलन और बदबू जैसी समस्याओं से दूर रह सकती हैं।

यदि आप अपने वल्वा को साफ करना चाहती हैं, तो इच्छानुसार गर्म पानी और शायद सौम्य साबुन का उपयोग करना चाहिए। यदि आप एक अप्रिय योनि गंध का सामना कर रही हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। यह संक्रमण के पहले वाले संकेतों में से हैं, जिन्हें उपचार की आवश्यकता होगी।

Exit mobile version