Site icon Youth Ki Awaaz

“संगीत मुझे सुकून देता है, इसलिए मैं कभी खुद को इससे दूर नहीं कर पाई”

जब बात संगीत की आती है तो चेहरा अपने आप खिल उठता है। ऐसा हो भी क्यों ना, भला बचपन से ही संगीत का शौक जो रहा है। खुशी हो, गम हो, बारिश हो, मन उदास हो या फिर सर्दियों की शाम हो। कुछ है जो मन को बहला सकता हो, तो वो है संगीत।

सही मायने में यह ईश्वर और मनुष्य के बीच का संवाद है, जो लफ्ज़ों से होकर रूह में उतरता है। मैंने जब भी खुद को अकेला महसूस किया है तब-तब संगीत ने मुझे खुद से बांधे रखा है। एक संगीत ही है जो हर परिस्थिति में मेरे साथ रहा है।

संगीत में रुचि होने के कारण कई बार म्यूजिक कॉम्पटीशन में भाग भी लिया। एक समय तो संगीत को लेकर ऐसा जुनून था कि हर वक्त हेड फोन कानों में ही चिपका रहता था। एफएम पर घंटों गाने सुनना एक रूटीन-सा बन गया था। कॉलेज में भी सब जान गए थे कि इसको म्यूजिक का कीड़ा है। इसीलिए कॉलेज में सब ने मेरा नाम डीजे रख दिया था।

सच बताऊं तो संगीत अपने आप में शक्ति है जो आपको मानसिक तौर पर मज़बूत बनाती है। कई बार अपने बोल से ही अनकही बातें आप तक पहुंचा देती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

संगीत मेरे लिए आराधना है। कभी-कभी हम लोगों तक अपनी बातें संगीत के माध्यम से पहुँचा देते हैं। क्योंकि जो हम नहीं कह पाते वो संगीत व्यक्त कर देता है।

शुरू से ही सोनू निगम, के.के., हरिहरन, कुमार सानू, अलका याग्निक, अभिजीत भट्टाचार्या के गाने सुनती आ रही हूं। कुछ समय बाद श्रेया घोषाल और अरिजीत सिंह के गानों का जुनून सर पर सवार होकर बोलने लगा।

हमेशा से ही सॉफ्ट और सेमि क्लासिक्ल म्यूजिक मेरे पसंदीदा जॉनर रहे हैं। गाने सुनते-सुनते उनको गाना भी एक आदत-सी बन गयी हो मानो।

संगीत आपको मंत्रमुग्ध करने तक की शक्ति रखता है। कहीं भी संगीत बजता हो तो मानों सारी इंद्रियां खुद-ब-खुद काम करने लग जाती हैं। ऐसा मेरा मानना है कि संगीत से वातावरण और ज़्यादा खुशनुमा और हसीन हो जाता हैं लेकिन कई बार आप ज़िन्दगी में व्यस्त हो जाते हैं, तो इतना वक्त नहीं मिल पाता चीजों को लेकर।

बचपन से संगीत के प्रति रुझान होने के कारण बहुत मन था कि संगीत सीखूं, लेकिन समय ना मिल पाने के कारण नहीं सीख सकी। खैर, अभी भी जब मन होता है तो घर पर ही रियाज़ कर लिया करती हूं और खुद से ही गाने रिकॉर्ड कर लिया करती हूं।

संगीत मुझे सुकून देता है, इसलिए मैं कभी खुद को इससे दूर नहीं कर पाई। संगीत से मुझे इतना प्रेम और लगाव रहा है कि यह मेरी रगो में अंतिम सांस तक दौड़ेगा।

Exit mobile version