Site icon Youth Ki Awaaz

क्या लड़कियों में हाइमन ब्रेक होना एक दर्दनाक प्रक्रिया है?

वर्जिनिटी की अवधारणा का एक भावनात्मक अर्थ है, जो हाइमेंटल टिशू के शारीरिक विघटन से भी अधिक है। यदि एक युवा महिला का उसके साथी के साथ यौन संबंध रहा है और उसने अपनी कौमार्य अर्थात वर्जिनिटी खो दी है, तो समाज अजीब निगाहों से देखता है।

क्या ओरल सेक्स “डी-वर्जिनिंग है?” और गुदा मैथुन क्या है? यदि रखिए एक सेक्शुअल एनकाउंटर इसके साथ बीमारी का खतरा लाता है। महिलाओं को किसी भी जननांग संपर्क के दौरान अपनी रक्षा करनी चाहिए।

हालिया अध्ययन में पाया गया कि 4 में से 1 महिला में यौन रोग है

यह सब इसलिए बता रही हूं, क्योंकि उनके शरीर की बेहतर समझ महिलाओं को यौन स्थितियों के दौरान अधिक नियंत्रण रखने में सक्षम बना सकती हैं। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में किशोरों और युवा वयस्क महिलाओं के एक हालिया राष्ट्रीय अध्ययन में पाया गया कि चार में से एक में यौन रोग है।

कुछ युवा महिलाओं ने मुझे बताया है कि वे वास्तव में नहीं जानती हैं संभोग के दौरान क्या हो रहा है? अत: ज्ञान उन्हें अधिक नियंत्रण लेने और अधिक आनंद लेने के लिए सशक्त बना सकता है। यही नहीं, ज्ञान उनके जोखिमों को सीमित करने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं अब कुछ प्रश्नों के उतर जो डॉक्टर द्वारा दिए जाते हैं।

हाइमन क्या है?

हाइमन योनि के प्रवेश द्वार को कवर करने वाली एक पतली झिल्ली है। इसमें एक कनेक्टिव टिशू और साथ ही रक्त वाहिकाओं और तंत्रिका अंत के साथ मांसपेशी फाइबर होते हैं।

हाइमन का पता लगाना आसान है। यह आमतौर पर 0.8 इंच (1-2 सेमी) से अधिक नहीं होता है। यह बाहरी और आंतरिक जननांग अंगों के बीच एक सीमा की भूमिका निभाता है।

शरीर में हाइमन का उद्देश्य क्या है?

अब तक वैज्ञानिक इस विषय पर एकमत निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं। सबसे आम सिद्धांतों में से एक यह है कि हाइमन एक प्रकार का अवरोध है, जो संक्रामक एजेंटों को युवा महिलाओं के शरीर में प्रवेश करने से रोकता है।

क्या सभी लड़कियां एक हाइमन के साथ पैदा होती हैं?

दरअसल नहीं! उनमें से लगभग 0.03%, इसके बिना पैदा होती हैं। इन लड़कियों को आमतौर पर अपने प्रजनन तंत्र के अंगों के विकास में कोई समस्या नहीं होती है।

मासिक धर्म रक्त हाइमन से कैसे गुज़रता है?

हाइमन में प्राकृतिक रूप से रक्त जाने के लिए एक या अधिक छिद्र होते हैं। ज़्यादातर लड़कियों में हाइमन डोनट की तरह दिखता है और इसमें एक बड़ा छेद होता है, जो एक या दो अंगुलियों को अंदर कर सकता है।

बहुत कम दो छेद वाले होते हैं, नथुने की तरह। कुछ के पास कई छोटे छेद भी हैं।

कभी-कभी हाइमन का छेद इतना छोटा होता है कि यह एक टैम्पोन को अंदर आने नहीं देता है। आप यह जानने के लिए डॉक्टर से सलाह लें कि आपके पास किस प्रकार का हाइमन है। यह टैम्पोन का उपयोग करते समय अनजाने में इसे तोड़ने के जोखिम को कम करने में मदद करेगा।

क्या हाइमन टूटना दर्दनाक होता है?

हर लड़की के हाइमन में एक अलग संरचना होती है, जिसके कारण रक्तस्राव और दर्द हो सकता है। यह काफी हद तक हाइमन की मोटाई पर निर्भर करता है। जितना मोटा होगा यह उतना ही दर्दनाक होगा।

पहले संभोग के दौरान रक्तस्राव केवल 43% लड़कियों में होता है। 1-3 दिनों की अवधि के लिए रक्त की मात्रा कुछ बूंदों से अलग हो सकती है। यदि रक्तस्राव 3 दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

आपको इस संवेदनशील मुद्दे के बारे में अपने दोस्तों के अनुभवों या सामाजिक दबाव पर भरोसा नहीं करना चाहिए। यौन साथी की तलाश करना बहुत महत्वपूर्ण है, जिसके लिए आपके पास सच्ची पारस्परिक भावनाएं होंगी। यह केवल तभी तैयार होता है जब आप तैयार हों और यदि आप चाहती हैं।

क्या पहली बार सेक्स करने से पहले हाइमन खराब हो सकता है?

पहली बार सेक्स करने से पहले हाइमन वास्तव में क्षतिग्रस्त हो सकती है। उदाहरण के लिए हस्तमैथुन के दौरान, चिकित्सीय परीक्षण, सर्जरी के दौरान या गलत आकार वाले टैम्पोन का उपयोग करते समय।

यह चोटों, विभिन्न वस्तुओं को मारने, अत्यधिक शारीरिक परिश्रम और व्यायाम करने के मामले में भी हो सकता है।

क्या कुंवारी लड़कियों को स्त्री रोग विशेषज्ञ का दौरा करना पड़ता है?

अमेरिकन काँग्रेस ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजिस्ट की सलाह है कि सभी लड़कियां 13-15 साल की उम्र के बीच अपनी पहली स्त्री रोग संबंधित परीक्षा से गुज़रती हैं। भले ही वे यौन रूप से सक्रिय हों या नहीं।

लड़कियों को महिलाओं के स्वास्थ्य देखभाल के बारे में जानकारी प्राप्त होगी और डॉक्टर यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके महिला अंग ठीक से विकसित हो रहे हैं या नहीं।

वर्जिनिटी किसी के स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाती है। यह थोड़ा बोरिंग लग सकता है लेकिन केवल संयम यौन संचारित रोगों और अवांछित गर्भधारण के खिलाफ 100% सुरक्षा प्रदान करता है।

Exit mobile version