Site icon Youth Ki Awaaz

World Blood Donor Day: रक्तदान के बारे में फैलाई गई कुछ प्रमुख भ्रांतियां

पिछले कुछ वर्षों से भारत में ब्लड डोनेशन को लेकर जागरूकता बढ़ी है और इसका सुखद परिणाम यह हुआ है कि वर्ष 2012-13 में जहां देश में 9.8 करोड़ यूनिट ब्लड का कलेक्शन हुआ था, वहीं वर्ष 2017-18 में 11.45 करोड़ यूनिट ब्लड कलेक्ट किया गया।

बावजूद इसके हमारा देश अभी भी ब्लड डोनेशन के मामले में सबसे पीछे है। यहां अभी भी सालाना ज़रूरत की तुलना में 1.95 करोड़ यूनिट रक्त की कमी है।

हमारे देश में आज भी रक्तदान को लेकर मौजूद भ्रांतियां इसका प्रमुख कारण हैं। इसकी वजह से लोग रक्तदान के लिए आगे आने में हिचकिचाते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख भ्रांतियां इस प्रकार हैं-

रक्तदान करने से कमज़ोरी होती है

प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो साभार- Getty Images

रक्तदाता को रक्तदान करने के तुरंत बाद ही कुछ मीठा खाने को दिया जा सकता है और एक घंटे बाद वह पुन: अपना काम शुरू कर सकता है।

सच- रक्तदान करने से ना तो कमज़ोरी होती है और ना ही शरीर में सुस्ती आती है, बशर्ते आप चिकित्सक द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

रक्तदान करने से शरीर में रक्त की कमी हो जाती है

सच- रक्तदान के दौरान एक व्यक्ति के शरीर में एक यूनिट रक्त ही लिया जाता है यानी मात्र 473 मिलीलीटर। जबकि प्रत्येक वयस्क इंसान में 5 से 6 लीटर रक्त होता है और कोई स्वस्थ इंसान जितना रक्त दान करता है, उतना उसका शरीर अगले 21 दिनों में आसानी से बना लेता है।

रक्तदान एक दर्दनाक प्रक्रिया है

सच- रक्तदान के लिए बस एक ही बार शरीर की नस में सूई चुभोई जाती हे, जिससे उतना ही दर्द होता है, जितना आपको आलपिन चुभने पर दर्द होता है।

एक बार से ज़्यादा रक्तदान नहीं कर सकते

सच- एक स्वस्थ पुरुष 3 महीने के अंतराल पर एक बार रक्तदान कर सकता है। यानी कि साल में 4 बार, जबकि एक स्वस्थ महिला हर 4 महीने के अंतराल पर रक्तदान कर सकती हैं, यानी कि साल में तीन बार।

रक्तदान किसी भी उम्र में किया जा सकता है

सच- रक्तदान की सही उम्र 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष है, बशर्ते रक्तदान करने वाला  व्यक्ति स्वस्थ हो और उसे कोई विशेष बीमारी ना हो।

रक्तदान करने से ब्लड प्रेशर स्थिर नहीं रहता

सच- रक्तदान को लेकर यह भ्रम भी काफी लोकप्रिय है लेकिन इस बात से डॉक्टर्स भी मना करते हैं कि रक्तदान के बाद हाई या लो बीपी जैसी कोई समस्या होती है।

धूम्रपान करने वाले रक्तदान नहीं कर सकते

सच- हां, अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो आप रक्तदान करने से ठीक एक घंटा पहले और बाद में स्मोकिंग नहीं कर सकते हैं।

रक्तदान करने के बाद वजन घटता या बढ़ता है

सच- रक्तदान करने के बाद आपके वजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

उम्रदराज़ लोग रक्तदान नहीं कर सकते

सच- ऐसा बिल्कुल नहीं है कि अधिक उम्र वाले लोग रक्तदान नहीं कर सकते हैं। जब तक चिकित्सकीय परीक्षण के हिसाब से आप स्वस्थ माने जाएंगे, तब तक आप बेहिचक रक्तदान कर सकते हैं।

संदर्भ- टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडिया टुडे, बिज़नेस लाइन, डब्ल्यूएचओ

Exit mobile version