Site icon Youth Ki Awaaz

गरीबों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज- पीएम मोदी

नरेन्द्र मोदी- फोटो साभार- पीएम मोदी फेसबुक अकाउंट

नरेन्द्र मोदी- फोटो साभार- पीएम मोदी फेसबुक अकाउंट

प्रधानमंत्री मोदी ने देश को संबोधित करते हुए अनलॉक-2 के दौरान भारतवासियों को खांसी, बुखार और सर्दी के मौसम शुरू होने के चलते ऐसी स्थितियों में खुद का ध्यान रखने का आग्रह किया है। यह भी कहा कि दुनियाभर के अन्य देशों की तुलना में  कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत अभी भी बहुत स्थिर स्थिति में है।

मोदी ने कहा कि अगर कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के कई देशों की तुलना में भारत की स्थिति अभी भी बेहतर है। यह सब कुछ  समय पर सही निर्णय और उपायों के चलते संभव हुआ है। उन्होंने चेतावनी के तौर पर कहा कि अगर आप किसी को मानदंडों का उल्लंघन करते हुए देखते हैं, तो उन्हें ऐसा ना करने के लिए कहें।

मोदी ने कोविड-19 के मामलों की बढ़ोतरी को देखते हुए कहा कि जब से देश में अनलॉक-1 शुरू हुआ है, व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही बढ़ती गई है। इससे पहले हम मास्क के उपयोग के बारे में अधिक सतर्क थे और साथ ही साथ दो गज़ की दूरी और 20 सेकेंड तक दिन में कई बार हाथ धोने के लिए भी तत्पर थे।

पहले लॉकडाउन के दौरान नियमों का सख्ती से पालन किया जाता था लेकिन एक बार सरकार, स्थानीय प्रशासन और नागरिकों को फिर से इसी तरह की सावधानी दिखानी होगी। हमें सम्‍मिलन क्षेत्रों पर विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। मोदी जी ने इस बीच गरीब कल्याण योजना के बारे में भी जनता को सम्बोधित करते हुए कहा,

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार ने 1.75 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। पिछले 3 महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के बैंक खातों में अभी तक 31,000 करोड़ जमा किए हैं। इसके अलावा 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18000 करोड़ रुपये की धन राशि जमा की है।

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने गरीबों का ध्यान रखते हुए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना में 90 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक का विस्तार किया है। यह योजना नवंबर के अंत तक बढ़ाया गया है।

मोदी ने कहा कि त्यौहारों के समय घरों में खर्च भी बढ़ता है। इसलिए यह फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दिवाली और छठ पूजा तक यानी कि नवंबर के आखरी तक कर दिया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना से लड़ रहे 80 करोड़ से ज़्यादा भारतवासियों को 3 महीने का राशन और परिवार के हर एक सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल भारत सरकार द्वारा मुफ्त में दिया गया।

पीएम ग्रामीण कल्याण अन्ना योजना के तहत सरकार अगले पांच महीनों के लिए करीब 80 करोड़ गरीब भाई-बहनों को मुफ्त राशन मुहैय्या कराएगी। आने वाले समय में परिवार के प्रत्येक सदस्य को भारत सरकार हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल औऱ साथ ही साथ एक किलो चना दिया जाएगा।

इन सभी में सरकार 90 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा खर्च होंगे। इसमें अगर पिछले महीनों का खर्च भी जोड़ दें तो यह करीब 1.5 लाख करोड़ हो जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी जी ने मध्यम वर्ग का शुक्रिया करते हुए कहा कि अगर आज सरकार गरीबों और ज़रुरतमंदों को मुफ्त अनाज मुहैया कराने में सक्षम है, तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है। पहला- हमारे देश के मेहनती किसान और दूसरा- ईमानदार करदाता।

Exit mobile version