Site icon Youth Ki Awaaz

राष्ट्रीय रोजगार नीति: कोविद -19 के बीच आत्मानिर्भर भारत बनने की दिशा में एक कदम बढ़ाना

राष्ट्रीय रोजगार नीति: कोविद19 के बीच आत्मानिर्भर भारत बनने की दिशा में एक कदम बढ़ाना

प्रो. बलवंत सिंह मेहता और डॉ. अर्जुन कुमार

हिन्दी अनुवाद – पूजा कुमारी

 

  

एक राष्ट्रीय रोजगार नीति (एनईपी), जिसके द्वारा बड़े पैमाने पर काम से संबंधित अधिकांश नीतिगत दस्तावेज अतीत में विचाराधीन रहे हैं।

 कोविड-19 महामारी के बीच सेक्‍टरल रोजगार नीतियों और कार्यक्रमों को उभरने में मदद करने वाले सेक्‍टरों को सम्‍मिलित करने वाले संवेदनशील रीयल-टाइम डेटा एनालिसिस पर आधारित एक व्यापक NEP की तत्काल आवश्यकता है। इस तरह के नीति दस्तावेज़ प्रभावी रूप से उपयुक्त रोजगार रणनीतियों को बनाने में मदद करेंगे| जो “न्यू इंडिया” और ” आत्मानिर्भर भारत” की दृष्टि के प्रति सभ्य कार्य, सशक्तिकरण और स्थिरता सुनिश्चित करते हैं।

वैश्विक स्वरूप

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के अनुसार, दुनिया भर के लगभग 63 देशों ने मुख्य रूप से वैश्विक वित्तीय संकट, 2008 के बाद रोजगार सृजन के लिए रोडमैप तय करने के लिए राष्ट्रीय विकास फ्रेमवर्क या राष्ट्रीय रोजगार नीति (NEP) तैयार किया है।

ऐसे कई सबूत हैं जहां कि अन्य देश भी रोजगार के मुद्दों से निपटने के लिए पूरी तरह से सक्रिय श्रम बाजार नीतियों जैसे कि, प्रत्यक्ष रोजगार सृजन और रोजगार उत्पन्न करने के लिए सब्सिडी प्रदान करने से दूर जा रहे हैं। वे विकास की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और विभिन्न क्षेत्रीय उपायों, कार्यक्रमों और संस्थानों को एक साथ ला रहे हैं| जो श्रम की गतिशील मांग और आपूर्ति और श्रम बाजार की कार्यप्रणाली को प्रभावित करते हैं और लघु, मध्यम तथा दीर्घकालिक संभावनाओं और प्राथमिकताओं का जवाब देते हैं।

जैसे-जैसे भारतीय अर्थव्यवस्था बढ़ती जाएगी, इसकी श्रम शक्ति में लगभग 500 मिलियन वृद्धि  होने का अनुमान है। यह श्रम बल वैश्विक आपूर्ति मूल्य श्रृंखला का हिस्सा है और अधिक से अधिक भूमिका प्राप्त करता है क्योंकि लागत के मामले में इसकी रेस निचले स्तर शुरू होने वाली घटना है। चीन के अनुभवों से पता चलता है कि हाल के वर्षों में उनका वेतन बढ़ रहा है जो भारत को बढ़त दिला रहा है। जब हम भारत की बात करते हैं, तो इन गतिशीलता और अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्क, हमें एक श्वेत पत्र आदि में अन्य प्रतिस्पर्धी देशों के साथ आने की जरूरत है। इस गहन विश्लेषण के लिए कि क्यों भारत और न्यू इंडिया के वादे अद्वितीय, प्रभावी और निर्णायक नेतृत्व वाले हैं, जो वर्तमान में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

एनईपी बनाने का भारतीय अनुभव

NEP लाने का प्रस्ताव 2008 में पेश किया गया था। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA-1) के कार्यकाल के दौरान, जब एक अंतर-मंत्रालयी समूह ने प्रस्ताव की जांच की थी, लेकिन इससे कुछ भी ठोस नहीं निकला था। UPA – II में, तत्कालीन श्रम और रोजगार मंत्री श्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा (8 दिसंबर 2010) में एक प्रश्न के उत्तर में सूचित किया कि राष्ट्रीय रोजगार नीति का निर्माण सरकार के पास विचाराधीन है। इसके अलावा, तत्कालीन मंत्री ने जिनेवा में अंतर्राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन के 99 वें सत्र में अपने संबोधन में एनईपी के निर्माण की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी (ILO महासभा में जून, 2010 के विश्व के 170 देशों ने भाग लिया)।

2016 में, एनईपी के विचार ने ब्रिक्स रोजगार कार्य ग्रुप की पहली बैठक में आकार लिया, जिसके बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार ने इस पर काम करना शुरू कर दिया। तब से, सरकार, नीति निर्माता, उद्योग निकाय, मीडिया और अन्य हितधारक निरंतर एनईपी दस्तावेज़ की आवश्यकता के बारे में बहस कर रहे हैं और सुझाव दे रहे हैं| खासकर बाद के यूनियन बजट घोषणाओं के अवसर पर। राष्ट्रीय स्तर के थिंक टैंक और उद्योग निकाय जैसे नीति आयोग, CII, ILO, और भारत में रोजगार की स्थिति पर काम करने वाले संस्थानों को भी इस जरूरत के बारे में सलाह दे रहे हैं।

रोजगार योजना

रोजगार सृजन शुरू से ही भारत में योजना बनाने की महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं और प्रमुख चिंताओं में से एक रहा है। चौथी पंचवर्षीय योजना (1969-74) और पाँचवीं पंचवर्षीय योजना (1974-79) के शुरुआती वर्षों के दौरान, चौदह रोजगारोन्मुखी योजनाओं की शुरुआत की गई थी। प्रत्येक योजना दस्तावेज में स्पष्ट रूप से रोजगार पूरे योजना अवधि में प्राथमिकताओं को पछाड़ रहा है।

हाल ही की पंचवर्षीय योजना के बारहवें पंचवर्षीय योजना (2012-17) के मुख्य उद्देश्यों में से एक गैर-कृषि क्षेत्र में सभ्य और उत्पादक रोजगार का सृजन था। गैर-कृषि संगठित क्षेत्र में औपचारिक रोजगार के प्रति असंगठित क्षेत्र में अनौपचारिक रोजगार से प्राथमिक हित संक्रमण होता है। भारत में समय की अवधि के साथ, रोजगार सृजन की प्रकृति बदल गई है और नई चुनौतियों के साथ-साथ अवसरों का निर्माण कर रही है।

एनईपी की आवश्यकता

भारत को NEP की आवश्यकता क्यों है, इस सवाल के कई स्पष्टीकरण हैं क्योंकि आज देश में रोजगार पर गंभीर चिंताएं हैं, जो कई नए उभरते हुए विकासों के साथ पहले के दशकों से भिन्न हैं। राष्ट्रीय नीतियां जैसे कि राष्ट्रीय युवा नीति, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीतियां, जो गतिशील हैं, पहले से ही शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए लघु, मध्यम और दीर्घकालिक दृष्टि के लिए मार्गदर्शन करने के लिए पहले से ही जगह और संस्थागत हैं। हालाँकि, 70 वर्षों से अधिक के स्वतंत्र भारत में अभी तक अपनी राष्ट्रीय रोजगार नीति नहीं है।

देश वर्तमान में रोजगार सृजन की दोहरी चुनौती से गुजर रहा है, लोगों का एक सेट बेरोजगार श्रम बल है (यानी पिछले 45 वर्षों में सबसे अधिक, 2017-18 में 6.1 प्रतिशत) और दूसरा सेट, हर साल श्रम बल में लगभग 10 मिलियन नए प्रवेशकों का है ।

अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे बेरोजगार विकास, संरचनात्मक परिवर्तन, अंडर-एंप्लॉयमेंट, अनौपचारिक रोजगार, कुशल कार्यबल, शैक्षिक स्तर के उच्च स्तर और युवाओं की आकांक्षा, क्षेत्रीय मुद्दों, सभ्य नौकरियों की कमी आदि हैं। इसके अलावा, रोजगार में महिला भागीदारी न केवल कम है, बल्कि 2000 के दशक से घट रही है। उभरती हुई नई प्रौद्योगिकियां जैसे कि उच्च-अंत सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT), इंटरनेट, उद्योग 4.0 प्रौद्योगिकियां, स्वचालन और कार्य-आधारित नौकरियां जैसे कि गिग जॉब, भविष्य के काम में नए आयाम जोड़ रहे हैं।

भविष्य में इन प्रौद्योगिकियों को अपनाने से वृद्धि होगी। इस प्रक्रिया में कई लोग पारंपरिक क्षेत्रों में अपनी नौकरी भी खो देंगे जो नियमित कार्य में शामिल होते हैं और साथ ही नए कौशल के साथ कई नए क्षेत्रीय और प्रौद्योगिकी आधारित रोजगार भी बनाए जाएंगे। इसलिए, यह भारतीय युवाओं के लिए नए कौशल-कौशल सीखकर नए उभरते अवसरों का उपयोग करने का एक बड़ा अवसर है| जैसे कि हमने पूर्व में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कौशल लाभ उठाया है। विकास के लिए आईसीटी का उपयोग करने वाली सरकार की उपलब्धि बहुत अधिक है, जैसे कि जेएएम ट्रिनिटी, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण, बेरोजगारी विनिमय और भत्ता, जीएसटीएन, ईपीएफओ, ईएसआईसी, आदि, जो श्रम बाजार की अधिक औपचारिकता की ओर अग्रसर है।

भारत का श्रम बाजार का परिदृश्य बहुआयामी, बहु-क्षेत्रीय चुनौतियों और सामाजिक बहिष्कार के जोखिम का सामना कर रहा है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और ईज ऑफ लिविंग के लिए एनईपी महत्वपूर्ण है। यह क्षेत्रवार और श्रम बाजार की गतिशीलता को पकड़ने के लिए महत्वपूर्ण है| साथ ही विनिर्माण क्षेत्र, एमसीए, अनौपचारिक क्षेत्र, बेरोजगारी विनिमय, बेरोजगारी भत्ते, नौकरियों के विनियोग आदि के लिए रजिस्ट्रियों की सुविधा प्रदान करता है।

रोजगार के परिणामों की नियमित निगरानी और मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन एमआईएस और डैशबोर्ड के अलावा, हर विभाग को हर साल वार्षिक लक्ष्य और उपलब्धि प्रदान करनी चाहिए। एम एंड ई व्यायाम के माध्यम से निरंतर प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण है। कई गतिशील स्रोतों से सूचना का उपयोग, क्षेत्रीय और प्रशासनिक डेटा और अंतर्दृष्टि से दोहन और मांग के पक्ष की जानकारी के लिए सर्वेक्षण डेटा के लिए समान और विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं की आवधिक रिपोर्टिंग जरूरी हैं।

इसके साथ ही समन्वय महत्वपूर्ण है और इसे विस्तृत करने की आवश्यकता है। विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों के लिए एक मजबूत निर्णय समर्थन प्रणाली प्रदान करने और संसाधनों के उचित चैनलाइजेशन के लिए अंतर-मंत्रालयीय और अंतर-विभागीय समन्वय और सहयोग की आवश्यकता है। एनईपी एक एकीकृत और सामंजस्यपूर्ण तरीके से श्रम और रोजगार से संबंधित मामलों के लिए होगा जो ऐसे प्लेटफार्मों और प्रक्रियाओं को लेआउट करेगा।

इस संदर्भ में, देश के रोजगार लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए व्यावहारिक दृष्टि और व्यापक मैक्रोइकॉनॉमिक और सेक्टोरल पॉलिसी रोडमैप के साथ एक नीति दस्तावेज  NEP की तत्काल आवश्यकता है।

महत्वपूर्ण मुद्दे

विशाल अनौपचारिक रोजगार: भारत के अधिकांश कार्यबल (460 मिलियन) अनौपचारिक कार्यों में लगे हुए हैं जो किसी भी सामाजिक सुरक्षा लाभों से दूर हैं और अधिक संभावना है कि न्यूनतम वेतन भी अर्जित नहीं करते हैं। मोटे तौर पर 10 में से नौ श्रमिक अनौपचारिक रूप से कार्यरत हैं और उनमें, किसी भी तरह के सामाजिक सुरक्षा का अभाव है। यह बड़े पैमाने पर अनौपचारिक से औपचारिक अर्थव्यवस्था तक भारी परिवर्तन की समस्या पैदा करता है।

राइजिंग ओपन बेरोजगारी: भारत की खुली बेरोजगारी में कई गुना वृद्धि हुई है और 2017-18 में इसके उच्चतम स्तर 6.1% पर पहुंच गया, इसके बाद 2018-19 में मामूली गिरावट आई। विशेष रूप से, शिक्षित और महिलाओं के बीच बेरोजगारी बहुत अधिक है। यह संभवतया कोविड -19 महामारी के बाद काफी हद तक आगे बढ़ जाएगा। भारतीय अर्थव्यवस्था (सीएमआईई) की निगरानी के लिए केंद्र द्वारा अनुमानित बेरोजगारी दर मई, 2020 में 24% तक पहुंच गई। विशेष रूप से, युवा बेरोजगारी अन्य आयु वर्ग की तुलना में काफी अधिक है।

कम महिला कार्य सहभागिता दर: 2018-19 में महिला कार्य सहभागिता दर उनके पुरुष समकक्षों के 55.6% की तुलना में सिर्फ 18.6% है। इसके लिए कई तर्क हैं जैसे सामाजिक मानदंड, घरेलू जिम्मेदारियों में बड़ी भागीदारी, घरों की आय में वृद्धि, उच्च शिक्षा में अधिक भागीदारी और उपयुक्त नौकरियों की अनुपलब्धता। नौकरी के अवसरों की सापेक्ष अनुपस्थिति को देखते हुए, महिलाओं, विशेष रूप से शहरी शिक्षित, को श्रम बाजार में प्रवेश करने से हतोत्साहित किया गया है।

संरचनात्मक परिवर्तन और बेरोजगारी का अभाव: भारत के लगभग आधे कार्यबल अभी भी अपनी आजीविका के लिए कृषि में कार्यरत हैं| जो राष्ट्रीय आय के पांचवे हिस्से से कम का योगदान करते हैं। गैर-कृषि क्षेत्रों में पर्याप्त नौकरियों की अनुपलब्धता के कारण, ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश लोग अभी भी कृषि गतिविधियों में लगे हुए हैं। इसके अलावा, अनौपचारिक क्षेत्र के अधिकांश श्रमिक कम वेतन पर काम करते हैं। बेरोजगारी जो प्रति सप्ताह काम के कुछ घंटों के लिए एक औसत कार्यरत व्यक्ति के लिए उपलब्ध है, जिसके पास कम समय के साथ पूर्णकालिक नौकरी है।

कम उत्पादक और निम्न-गुणवत्ता वाली नौकरी: केवल लगभग 24% श्रमिक नियमित नौकरी में लगे हुए हैं, जिन्हें स्व-नियोजित और आकस्मिक श्रम की तुलना में बेहतर गुणवत्ता वाली नौकरी माना जाता है। इसके अलावा, भारत में बहुत अधिक अनौपचारिक क्षेत्र का रोजगार एक बड़ी समस्या है। देश में निर्मित सभ्य नया रोजगार अधिक नहीं है। 2000 के दशक के उत्तरार्ध के दौरान भारत में जोड़े गए सभी नए गैर-कृषि नौकरियों में से लगभग एक क्षेत्र, निर्माण क्षेत्र में था, जो अपेक्षाकृत कम मजदूरी और खराब कामकाजी परिस्थितियों की विशेषता है। चूंकि भारत में गुणवत्ता औपचारिक रोजगार दुर्लभ है, इसलिए नियमित रूप से नौकरियों तक पहुंच सामाजिक समूहों और क्षेत्रों में अत्यधिक असमान है।

उच्च शिक्षित और कौशल कर्मचारियों की कमी: अधिकांश श्रमिकों के पास पर्याप्त शिक्षा या कौशल की कमी है- 30% से कम कर्मचारियों ने माध्यमिक शिक्षा पूरी की है, और दसवीं से कम के पास कई कौशल और व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के अस्तित्व के बावजूद कोई व्यावसायिक प्रशिक्षण नहीं है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नौकरियों का संकट शिक्षा में सीखने के संकट के साथ जटिल रूप से जुड़ा हुआ है। यह भारत में कार्यबल के बीच निम्न शिक्षा और कौशल स्तर को दर्शाता है।

नौकरियों में वृद्धि नाटकीय रूप से धीमी हो गई है: श्रम बल में प्रवेश करने वाले या नौकरियों की तलाश करने वालों की संख्या में वर्षों से वृद्धि हो रही है। हालांकि, अतिरिक्त रोजगार संख्या की वृद्धि श्रम बल के मुकाबले आधी से भी कम है। इस दर को देखते हुए, जिस पर जनसांख्यिकीय संरचनाएं बदल रही हैं, युवाओं की आबादी में सबसे बड़ा जोड़। इसलिए, पिछले दशक ने कुछ समय को रोजगार रहित विकास अवधि के रूप में भी संदर्भित किया। बढ़ती श्रम शक्ति के लिए अर्थव्यवस्था की यह समस्या पर्याप्त रोजगार पैदा नहीं कर रही है। इसके अलावा, जो नौकरियां पैदा हो रही हैं, उनमें से अधिकांश बेहद कम गुणवत्ता की हैं। इसलिए, रोजगार की समस्या न केवल नौकरियों की मात्रा के बारे में है, बल्कि नौकरियों की गुणवत्ता के बारे में भी है। पर्याप्त, उच्च गुणवत्ता वाले रोजगार का निर्माण आज भारत में आर्थिक नीति के लिए सबसे विकट चुनौतियों में से एक है।

मैन्युफैक्चरिंग और मिसिंग मिडल का स्थिर विकास: विनिर्माण-वह क्षेत्र जिसने पूर्वी एशिया और चीन में श्रम बाजारों को सबसे अधिक बदल दिया है, ने हाल के दिनों में भारत में रोजगार सृजन में मामूली योगदान दिया है। 1991 में आर्थिक सुधारों के शुरू होने के बाद से सकल घरेलू उत्पाद में विनिर्माण का योगदान केवल 16 प्रतिशत है, जो स्थिर है। जैसा कि तर्क दिया गया कि कोई भी प्रमुख देश गरीबी को कम करने या विनिर्माण के बिना विकास को बनाए रखने में कामयाब नहीं है| भारत के मध्य विनिर्माण क्षेत्र की विशेषता है- एक एकाग्रता स्पेक्ट्रम के एक छोर पर छोटी / सूक्ष्म फर्में, और प्रत्येक क्षेत्र में कुछ बड़ी फर्में, छोटी फ़र्म (20 या उससे कम वर्कर वाले) एक साथ मैन्युफैक्चरिंग के भीतर सभी वर्करों के लगभग तीन चौथाई को रोजगार देते हैं, लेकिन कुल मैन्युफैक्चरिंग आउटपुट के दसवें हिस्से से थोड़ा अधिक उत्पादन करते हैं। इसके अलावा, सबसे बड़ी सेवा क्षेत्र की कंपनियाँ, जबकि सेक्टर के उत्पादन का लगभग 40 प्रतिशत उत्पादन करती हैं, अपने श्रमिकों के केवल 2 प्रतिशत को रोजगार देती हैं।

कमजोर धारा का बहिष्कार: समाज का कमजोर वर्ग जैसे अल्पसंख्यक, दलित, आदिवासी और अलग तरह के लोग अब भी बड़े पैमाने पर अनौपचारिक रोजगार या कम वेतन वाली नौकरियों में लगे हुए हैं। कई अध्ययनों से पता चलता है कि उन्हें श्रम बाजार में पहुंच, कमाई और नौकरियों की स्थिति आदि के मामले में भेदभाव का सामना करना पड़ा।

एकाधिक श्रम कानून और विनियम: 200 से अधिक राज्य कानून और 50 से अधिक केंद्रीय कानून हैं। और फिर भी देश में “श्रम कानूनों” की कोई निर्धारित परिभाषा नहीं है। भारत अपने श्रम नियमों में सुधार करने के बीच में है और कुछ राज्यों ने हाल के दिनों में अपने संबंधित क्षेत्रों में निवेश को लुभाने के लिए दशकों पुराने श्रम कानूनों में ढील दी है क्योंकि वे कोविद -19 के कारण आर्थिक मंदी से लड़ते हैं।

ऑटोमेशन का खतरा: तकनीकी उन्नति रोबोट के साथ मानव श्रमिकों को प्रतिस्थापित करने वाले स्वचालन या रोबोटाइजेशन का खतरा पैदा कर रही है। जैसा कि अनुसंधान अध्ययनों से पता चलता है कि एक औद्योगिक रोबोट छह श्रमिकों की जगह ले सकता है| भारत के मामले में 52% गतिविधियां कम-कुशल नौकरियों और सरल विधानसभा कार्यों पर सबसे बड़ा प्रभाव डालती हैं।

न्यू इमर्जिंग जॉब्स: नई उभरती हुई गिग इकोनॉमी या फ्रीलांस जॉब्स, जो अस्थायी और लचीली हैं और स्वतंत्र ठेकेदार मानी जाती हैं। ऐसी नौकरियों में शामिल लोगों को एक कर्मचारी या श्रमिक के रूप में नहीं माना जाता है और किसी भी राष्ट्रीय श्रम कानूनों द्वारा कवर नहीं किया जाता है। इसके अलावा, इन उभरती नौकरियों को राष्ट्रीय सांख्यिकीय प्रणाली में भी नहीं गिना जाता है।

 

कोविड -19, रोजगार और आजीविका

कोविड -19 के प्रकोप से पहले भारतीय अर्थव्यवस्था धीमी हो गई थी लेकिन चल रही महामारी ने इसे और मंदी में धकेल दिया है। सीएमआईई के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल और मई 2020 में दो महीने के लॉकडाउन में रोजगार की दर 23.5% तक पहुंच गई है। इसके अलावा, सीएमआईई ने यह भी अनुमान लगाया है कि 20- 30 साल के आयु वर्ग में 27 मिलियन युवा हैं|  लॉकडाउन के कारण अप्रैल -2020 में इनमें से बहुत से लोगों की नौकरी चली गई है। इससे भविष्य में आजीविका और नौकरियों पर अधिक प्रभाव पड़ेगा।

इसके अलावा, ये समस्याएं रोजगार के क्षेत्रों में भिन्न हैं। इसलिए, इन चुनौतियों को पहचानना और इनसे निपटने के लिए उपयुक्त नीतिगत प्रतिक्रियाएं लाना पूरी तरह से प्राथमिकता है। जैसा कि तकनीकी विकास से लेकर, जलवायु परिवर्तन और जनसांख्यिकीय परिवर्तन तक की कई ताकतें काम की दुनिया को बदल देती हैं| निर्णायक नीति कार्रवाई की अनुपस्थिति, आजीविका को बाधित करेगी और असमानताओं को बढ़ाएगी। सरकार को देश में वर्तमान रोजगार की स्थिति का आकलन करने के लिए उचित कदम उठाने की आवश्यकता है, जिसमें रोजगार सृजन 10 में व्यापक आर्थिक वातावरण, जनसांख्यिकीय संदर्भ और क्षेत्रीय चुनौतियां शामिल हैं, जिसके बाद यह लक्ष्य निर्धारित करेगा और उन पर नजर रखेगा|

कोरोनोवायरस महामारी के बीच एनईपी

वर्तमान कोविड -19 महामारी ने नौकरियों और आजीविका के भारी नुकसान के साथ दुनिया भर में चरम चुनौतियों का सामना किया है। श्रम बल का लक्ष्यीकरण और सहायता करना महत्वपूर्ण है क्योंकि कोविड -19 जैसे संकट के समय में, ‘गृह कल्याण’ पर ध्यान केंद्रित किया गया है। चूंकि श्रमिक भी मानव हैं और उनकी सामाजिक सुरक्षा के लिए कई कार्यक्रम पहले से ही हैं| एनईपी श्रमिकों, नियोक्ताओं और सरकारों के लाभों की गतिशीलता को समझने के लिए महत्वपूर्ण होगा।

एनईपी के लिए पिछले महीने श्रम और रोजगार मंत्री द्वारा एक फास्ट ट्रैक पर पर लाना एक स्वागत योग्य कदम है। अब सरकार फिर से राष्ट्रीय स्तर पर एक व्यापक एनईपी की तलाश कर रही है, ताकि भविष्य के कोविड-19 अवधि में रोजगार सृजन को प्रोत्साहित करने के लिए भावी रोडमैप उपलब्ध कराया जा सके। श्रम मंत्री ने अधिकारियों को कोविड -19 महामारी के कारण उत्पन्न चुनौतियों और व्यवधानों को ध्यान में रखते हुए रोजगार नीति को देखने के लिए कहा है। भारत के पास ऐसी नीति बनाने के लिए पर्याप्त बौद्धिक और व्यावहारिक ज्ञान है जो लिंग, जाति और पारिस्थितिक चिंताओं को ध्यान में रखता है। इस तरह की नीति की कमी के कारण एक विकृत आर्थिक परिवर्तन हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप रोजगार, सामाजिक और लैंगिक सद्भाव पर चिंताजनक तनाव हो सकता है।

श्रमिक सशक्तिकरण

श्रमिक सशक्तिकरण के लिए एक समावेशी नीति का होना बहुत जरूरी है, जो हाशिए पर खड़ी महिलाओं, दिव्यांगों आदि की चुनौतियों और जरूरतों को पूरा करती है। आकांक्षात्मक जिलों और प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। यह ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के सिद्धांतों को प्राप्त करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

जिसमें स्पष्टता के लिए सलाहकार और रोडमैप में एनईपी की अपार भूमिका होगी। भारत के प्रतिद्वंद्वियों के साथ विश्वास सुनिश्चित करने के लिए निरंतरता, पूर्वानुमेयता और स्थिरता और एक मजबूत भविष्य के दृष्टिकोण को सुनिश्चित करने के लिए नैतिक आक्रमण और उपयुक्त संकेतन महत्वपूर्ण हैं। यह समग्र रूप से अर्थव्यवस्था की दिशा का विस्तार करेगा। नए निवेश क्षेत्र, उद्यमशीलता और नवाचार पहल, स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र, टमटम अर्थव्यवस्था, पारंपरिक क्षेत्र, अध्ययन और परियोजनाएं सिस्टम में निरंतर प्रतिक्रिया के लिए नए और उभरते फोकस क्षेत्रों की पहचान करेंगे।

अनुसंधान और विकास संपूर्ण एनईपी का मूल है। संबंधित मंत्रालयों और समितियों की नीतियों को सुव्यवस्थित करने की आवश्यकता है| इसलिए साक्ष्य एकत्र करने और नीति निर्माण के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए अध्ययन किया जाना महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि यह एक सतत प्रक्रिया है।

एनईपी कार्यान्वयन, निगरानी और मूल्यांकन के लिए भी महत्वपूर्ण होगा। यह MoSPI और नीति आयोग के डेटा और प्लानिंग के लिए हालिया प्रयासों के अनुसार डिजिटल इंडिया के उद्देश्यों और परिणाम आधारित निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके लिए, एक वास्तविक समय डेटाबेस का रखरखाव और रिपोजिटरी और श्रम बल के रोजगार की स्थिति की निगरानी महत्वपूर्ण है। इसे शुरुआत में भारी प्रयासों की आवश्यकता होगी| नियोक्ताओं और श्रमिकों के लिए कई योजनाएं हैं, उदाहरण के लिए ईपीएफओ, ईएसआईसी, पीएमजेडीवाई, एमएसएमई, स्टार्टअप, बीओसीडब्ल्यू, पीएमएसवाईएम, पीएमएसबीवाई और एसएचजी आदि|

आपदाओं और राज्य और राष्ट्रीय आपात स्थितियों में, एनईपी सरकार के प्रयासों के पूरक और प्रभावित परिवारों और उद्यमों को अधिकतम राहत देने के लिए एक रीढ़ और वास्तुकला प्रदान करेगा। यह आर्थिक नुकसान को कम करेगा और सीमित संसाधनों के उपयोग को अनुकूलित करेगा। यह पीएम के न्यू इंडिया के सपने को पूरा करेगा और $ 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था को प्राप्त करने पर जोर देगा, जिसमें श्रम सम्मान इवाम शशक्तिकरण (श्रम सम्मान और अधिकारिता) पर विशेष जोर दिया जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत और नये भारत कि सोच

राष्ट्रीय रोज़गार नीति 360 ° ढांचा प्रदान कर सकती है, जिसमें समावेशी और टिकाऊ नियोजन और सक्षम वातावरण और सभ्य रोजगार और न्यू इंडिया के दृष्टिकोण के लिए समग्र प्रभावकारी दृष्टिकोण हो सकता है। सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) में कहा गया है – सभी के लिए सतत, समावेशी और सतत आर्थिक विकास, पूर्ण और उत्पादक रोजगार और सभ्य कार्य को बढ़ावा देना।

इसके ड्राफ्ट के लिए राष्ट्रीय शहरी नीति फ्रेमवर्क 2018 का परामर्श पत्र NEP के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ टेम्पलेट है, जो आकार लेना शुरू करता है। एक राष्ट्रीय रोजगार नीति (एनईपी), जिसके द्वारा और बड़े पैमाने पर काम से संबंधित अधिकांश नीतिगत दस्तावेज अतीत में विचाराधीन रहे हैं।

कोविड-19 महामारी के बीच सेक्‍टरल रोजगार नीतियों और कार्यक्रमों को उभरने में मदद करने वाले सेक्‍टरों को सम्‍मिलित करने वाले संवेदनशील रीयल-टाइम डेटा एनालिसिस पर आधारित एक व्यापक NEP की तत्काल आवश्यकता है। एनईपी की तैयारी विभिन्न हितधारकों के बीच एक व्यापक-आधारित राष्ट्रीय सहमति का वारंट करती है। विभिन्न हितधारकों के विचारों और नीति निर्माण प्रक्रिया के दौरान घटक की मांगों को ध्यान में रखकर एक परामर्शी प्रक्रिया के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जा सकता है। नीति का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा विभिन्न विभागों या क्षेत्रों के बीच अभिसरण को देखते हुए नीति विकल्पों और बजटीय आवंटन और / या वित्तीय तंत्र के बीच एक कड़ी तैयार करना है। इसके अलावा, प्रगति के कार्यान्वयन और निगरानी के लिए भूमिकाओं और जिम्मेदारियों का विस्तार करने वाला एक संस्थागत ढांचा भी नीति दस्तावेज का हिस्सा होना चाहिए।

इस तरह के नीति दस्तावेज़ प्रभावी रूप से उपयुक्त रोजगार रणनीतियों को बनाने में मदद करेंगे जो कि आत्मानिभर भारत के प्रति सभ्य कार्य, सशक्तिकरण और स्थिरता सुनिश्चित करते हैं और सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा के लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

 

 प्रो. बलवंत सिंह मेहता प्रभाव एवं नीति अनुसंधान संस्थान (IMPRI), नई दिल्ली में रिसर्च डायरेक्टर और इंस्टीट्यूट फॉर ह्यूमन डेवलपमेंट, दिल्ली में सीनियर फेलो हैं। अर्जुन कुमार, निदेशक, प्रभाव एवं नीति अनुसंधान संस्थान (IMPRI), नई दिल्ली और अशोक विश्वविद्यालय में  चीनभारत विजिटिंग स्कॉलर फेलो हैं|

यह लेख हिन्दी में यहाँ पढ़ा जा सकता हैं|  

Exit mobile version