Site icon Youth Ki Awaaz

“हैकर्स से मिल गए थे हमारे कुछ कर्मचारी- ट्विटर”

हैकिंग की खबरें अक्सर हमको सुनने को मिलती रही हैं परन्तु कभी आपने सुना हो किसी साइट हैकिंग में उसी साइट पर कार्य कर रहे लोग ही हैकिंग में सम्मिलित हैं। है ना अचंभित करने वाली घटना। ऐसा हुआ है, जी आपने बिल्कुल सही सुना, ऐसा हुआ है ट्विटर अकाउंट के साथ।
 
ट्विटर के लगभग 130 एकाउंट हैक
आगे बढ़ें उससे पहले आपको बताते हैं अभी हाल ही में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स समेत दुनिया के कई दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए।
 
जिस पर ट्विटर ने अपना गैर जिम्मेदारना बयान दिया कि हमारा मानना है,” हैकेर्स ने सोशल इंजीनियरिंग के ज़रिये कुछ ट्विटर कर्मचारियों को निशाना बनाया। उन्होंने ट्विटर की आंतरिक प्रणालियों तक पहुंचने के लिए कर्मचारियों के डाटा का प्रयोग किया है। उन्होंने ट्विटर के टू फैक्टर सुरक्षा प्रणालियों तक पहुंचने के लिए भी उनके डाटा का प्रयोग किया है।”

ट्विटर का गैर जिम्मेदारना बयान यही तक नहीं थमा, उन्होंने आगे कहा,” अब तक हम यह जानते हैं कि हैकर्स ने 130 ट्विटर अकाउंट को हैक करने के लिए हमारी इंटरनल सपोर्ट टीम के पास मौजूद टूल्स का प्रयोग किया है।”

https://t.co/El8ugPAk1C 
 
इस हैकिंग में ट्विटर के अपने ही कर्मचारी संलिप्त 
 
अब प्रश्न उठता है कि ट्विटर इस तरह का गैर जिम्मेदारना बयान कैसे दे सकता है? जिस व्यवस्था में कार्यरत लोग उस संस्था के विश्वास व नियंत्रण में नहीं हैं, उस प्लेटफॉर्म को विश्वास के दृष्टिकोण से कैसे देखा जा सकता है?
 
एक आम नागरिक यह कैसे विश्वास कर लें कि उसके ट्विटर अकाउंट हैक नहीं हुए होंगे या भविष्य में नहीं होंगे। सही मायनों में देखा जाए तो ट्विटर प्लेटफॉर्म वर्तमान समय में पूर्णतया संदेह के घेरे में हैं।
 
आम नागरिकों के प्रति भी इतनी ही संवेदनशीलता का परिचय देगा ट्विटर
 
वर्तमान में जो अकाउंट हैक हुए है ये वो लोग थे जो किसी परिचय के मोहताज नहीं हैंं। जिनको लेकर ट्विटर का त्वरित बयान जारी किया जाना लाज़िमी हैं परन्तु यह सोचनीय है कि यदि किसी आम नागरिक का अकाउंट हैक होता है तो क्या ट्विटर पुनः इसी तरह कि तत्परता दिखायेगा?

यह कोई नयी घटना नहीं है अक्सर ट्विटर को लेकर ऐसी खबरें आती रही है। एक बार पुनः ट्विटर का इस तरह चर्चा में आना आम नागरिकों को ट्विटर से दूर करने की ओर ले जा रहा है।

 
सर्वप्रथम ट्विटर को आंतरिक व्यवस्था को ही सुढृढ़ करने की आवश्यकता है। ट्विटर को आवश्यकता है कि वह अपने अधीनस्थ कार्य कर रहे कर्मचारियों से गोपनीयता की शर्तों का पूर्णतया पालन कराये और ट्विटर के प्रति लोगों में विश्वास पैदा करें। 
Exit mobile version