Site icon Youth Ki Awaaz

कोरोना के बीच ही चीन में एक नए वायरस G-4 फ्लू ने दी दस्तक

G-4 virus in china

G-4 virus in china

चीन से शुरु हुए कोरोना वायरस ने दुनिया भर में तबाही का रुप ले लिया है। अब तक लाखों लोग इस खौफनाक वायरस के चपेट में आकर अपनी जान भी गंवा चुके हैं।

कोरोना काल में एक नए वायरस का खतरा

इसी बीच एक नये वायरस का खतरा भी मंडरा रहा है। शोधकर्ताओं को चीन में एक नए तरह का सवाईन-फ्लू मिला है जो सुअरों में पाया जाता है। यह खबर हाल ही में अमरीकी विज्ञान जर्नल पी.एन ए.एस. में छपी थी।

शोधकर्ताओं ने कहा है कि इस पर ध्यान देना ज़रुरी है वरना आने वाले समय में यह भी दुनियाभर में एक महामारी का रूप ले सकता है। इस वायरस को G-4  का नाम दिया गया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

रिसर्च के मुताबिक, यह वायरस H1N1 स्वाईन फ्लू से आया है जिसके चलते 2009 में भी महामारी फैली थी। बताया जा रहा है कि इस फ्लू से ऐसे लोग ज्यादा संक्रमित हैं जो सुअरों को पालते हैं। चीन के ऐसे इलाकों में ज़्यादा खतरा है जहां भीड़-भाड़ ज्यादा होती है, जैसे- बूचड़खाना, मछली बाजार, आदि।

पहले भी फैल चुका है यह वायरस

2011 से 2018 के बीच तकरीबन 338 स्वाइनकर्मियों की जांच की गई थी जिसमें से 35 लोग मतलब 10.4 प्रतिशत लोगों की जांच पॉजिटिव आई। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि 30,000 सुअरों का चीन के 10 अलग- अलग शहरों में नेसल सवैब भी लिया गया था जिससे 179 इंफ्लुएंजा वायरस पाए गये।

वैसे तो यह वायरस कोई नया भी नहीं है, बल्कि 2016 से ही शुरु हो गया था। शोधकर्ताओं के हिसाब से इस वायरस की खतरनाक बात यह है कि इसमें एसे काफी लक्षण हैं जिससे यह पता चलता है कि कल को यह वायरस इंसानों में भी एक दूसरे से भी फैल सकता है।

खतरनाक स्थिति आने से पहले रहना होगा सचेत

यह वायरस म्युटेशन कर के खतरनाक रुप ले सकता है। हालांकि इस बात की कोई पुष्टी नहीं की गयी है लेकिन शोधकर्ताओं को इसी बात का डर है कि ऐसा हो भी सकता है। अच्छी बात यह है कि अभी तक ऐसा कोई केस नहीं आया है जिसमें वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में गया हो। जो लोग भी इस वायरस से संक्रमित हुए हैं उनमें यह वायरस सुअरों के माध्यम से ही गया है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि वैसे तो इस वायरस से कोई भी खतरा अभी नहीं है लेकिन इसे नज़रअंदाज़ भी नहीं किया जा सकता है। सुअर को पालने वालों पर सबसे ज़्यादा निगरानी रखने की हिदायत दी गयी है। इस पर अभी से नज़र रखना काफी ज़रुरी है जिससे कि कल को यह दुनिया के लिए एक बड़े खतरे के रुप में तब्दील ना हो जाए।

Exit mobile version