Site icon Youth Ki Awaaz

‘प्लास्टिक फ्री जुलाई’ में कैसे दे सकते हैं आप अपना योगदान?

eco brick in plastic bottle, plastic pollution at beach

आजकल पर्यावरण कितना प्रदूषित हो चुका है, इसका अंदाज़ा हम घर बैठकर नहीं लगा सकते हैं। पूरी पृथ्वी पर मानव जाति ने जो अपना प्रभाव छोड़ा है। वह वास्तव में बहुत असन्तोषजनक है।

वातावरण को प्रदूषित करने का सिर्फ एक ही स्त्रोत है, वह है मनुष्य और उसके कार्य है। यदि हम अब भी संभल जाएं, तो हम उस स्तिथि में हैं कि अपने वातावरण को सुरक्षित कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

उद्यमी वर्ग को आना होगा आगे

इसमें सबसे पहले उद्यमी वर्ग के लोगों को आगे आना होगा। जो पहले हो चुका है उसे छोड़कर अब वह समय है जिसमें मनुष्य को पहल करनी होगी। सबसे पहले तो व्यवसाय से जुड़े लोगों को जागरूक होना होगा। यदि आप अधिक पर्यावरण-अनुकूल व्यवसाय चलाना चाहते हैं, तो कुछ अलग तरीकों पर विचार करना होगा है।

आप अपने उपभोक्ताओं, कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए एक प्रभावी कदम उठा सकते हैं। कंपनी को एक स्मार्ट विकल्प बनाने में मदद कर सकते हैं। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी ‘प्लास्टिक फ्री जुलाई’ आपके प्रभावी कदम और कार्य को शुरू करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यह वास्तव में आसान है कि आप अपने व्यवसाय को ‘ग्रीन बिज़नेस’ के तहत पोषित कर सकें।

क्या है प्लास्टिक फ्री जुलाई?

‘प्लास्टिक फ्री जुलाई’ एक वैश्विक आंदोलन है जो लाखों लोगों को ‘प्लास्टिक प्रदूषण’ को समझने और संबोधित करने में मदद करता है। यह आंदोलन हमको यह बताता है कि हमारे पास स्वच्छ सड़कें, स्वस्थ जल स्रोत और बेहतर पारिस्थितिकी तंत्र हो सकता है। एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक हमारे फ्रिज, मेल पैकेजिंग, स्टोर, अलमारियों और स्थानीय कैफे लगभग हर जगह हैं।

सौभाग्य से एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को कम करने के समाधान को घर, कार्य, रेस्तरां और सभी बड़े और छोटे समुदायों में लागू किया जा सकता है। यह वास्तविक और सरल भी है। आज मैं इस लेख के द्वारा यह समझाने की कोशिश करूंगा कि हम अपने घर और व्यवसाय को कैसे पर्यावरण के अनुरूप ढाल सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

यहां कुछ महत्वपूर्ण और सार्थक सुझाव हैं जिससे हम पर्यावरण को शुद्ध रख सकते है:

सभी कर्मचारियों को शिक्षित करना

अपने कर्मचारियों को इस स्थान पर लाना महत्वपूर्ण है जहां से वे जागरूक हो सकें। आपको पर्यावरण के अनुकूल माहौल बनाने के लिए एक व्यवसाय के रूप में कदम उठाने चाहिए लेकिन यह आपके कर्मचारियों पर भी निर्भर करता है कि उन्हें क्या फर्क पड़ता है?

आप अपने ग्राहकों से आग्रह कर सकते हैं कि वे “हरी और हरियाली” वाली आदतें बनाएं। जलवायु परिवर्तन पर दृढ़ता से तथ्यों के साथ कर्मचारियों ईमेल भेजें। लोगों को ज़्यादा से ज़्यादा इस मसले पर जागरूक करें।

एक कंपनी के रूप में साप्ताहिक या मासिक लक्ष्य निर्धारित करने के लिए सभी के साथ काम करें। आपके कर्मचारी कार्यालय में बदलाव कैसे कर सकते हैं? आप ‘ग्रीन ऑफिस’ की पहल के बारे में बात करने के लिए एक समर्पित समूह बना सकते हैं। रीसाइक्लिंग और अन्य प्रथाओं के बारे में लोगों को याद दिलाने के लिए पोस्टर और संकेतों को लटका देने के लिए स्वतंत्र महसूस करें जिन्हें आप लागू करना चाहते हैं।

प्रतीकात्मत तस्वीर, तस्वीर साभार: पिक्साबे

सस्टेनेबल पैकेजिंग चुनें

चाहे आप एक स्थानीय बुटीक या एक रेस्तरां संचालित करें। अपनी पैकेजिंग पर विचार करना आवश्यक है। इन दिनों कई व्यवसाय अपने उत्पादों को बॉक्स करने के लिए प्लास्टिक सामग्री का उपयोग करते हैं। इस अभ्यास से अपार अपशिष्ट पैदा होता है और वे वस्तुएं अक्सर हमारे महासागरों की ओर अपना रास्ता बनाती हैं।

यह सच है कि जब आप रिसायकल करते हैं, तो आप कार्बन उत्सर्जन को कम कर सकते हैं और अपार ऊर्जा बचा सकते हैं। इसे ऐसे समझे कि यदि आप 100 डिब्बे का पुनर्नवीनीकरण करते हैं, तो आप 14 दिनों के लिए एक कमरे को बिजली दे सकते हैं।

यह भी याद रखें कि हम हमेशा उपभोक्ताओं पर भरोसा नहीं कर सकते हैं कि वे अपना कचरा सही ढंग से फेंकेंगे। यही कारण है कि शुरू से ही टिकाऊ पैकेजिंग का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। यदि आप एक डेटा तैयार करते हैं, तो आप देखेंगे कि आप एक व्यवसाय के रूप में कितना प्लास्टिक का उपयोग करते हैं। उसी के हिसाब से आप अपने व्यवसाय से प्लास्टिक को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर, तस्वीर साभार: पिक्साबे

एक ग्रीन ऑफिस की पहल

यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके और आपके कर्मचारियों के पास एक हरे रंग का कार्यस्थल हो। वही रेस्तरां और खुदरा व्यवसायों के लिए भी यही तथ्य शामिल करें। आपकी कंपनी के स्थान को अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं:

यह छोटे प्रयास आपके व्यवसाय में महत्वपूर्ण अंतर पैदा कर सकते हैं। यह पर्यावरण के अनुकूल कार्यालय बनाने के सरल तरीके हैं। विशेष रूप से प्लास्टिक मुक्त जुलाई में। अगले महीने तक इस सूची में कम-से-कम तीन या अधिक लक्ष्यों से निपटने का प्रयास करें।

नतीजतन, आप बहुत अधिक प्रयास के बिना एक प्रभाव बनाने में सक्षम होंगे। एक बार जब आप अपना कदम बढ़ाएंगे, तो आपके साथ-साथ और लोग आगे की ओर कदम बढ़ाएंगे।

पुन: इस्तेमाल करने वाले उत्पादों के उपयोग का प्रयास करें

यदि आप एक रेस्तरां के मालिक हैं, तो जितना संभव हो उतने पुन: इस्तेमाल हो सकने वाले उत्पादों का उपयोग करें। अन्यथा, आप व्यापक प्लास्टिक प्रदूषण में योगदान देंगे जो हमारे महासागरों को नुकसान पहुंचाता है। हर साल महासागरों में 12.7 मिलियन मीट्रिक टन तक कचरा जमा होता है।

एक व्यवसाय के रूप में, आपके पास पूरे विश्व को प्रभावित करने वाले सचेत निर्णय लेने का मौका है। यह कदम छोटा हो सकता है लेकिन यह जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

आप ‘प्लास्टिक फ्री जुलाई’ तब मना सकते हैं जब आप अपने वर्तमान कंटेनरों, कटलरी और अन्य प्लास्टिक के एकल-उपयोग वाले उत्पादों को स्थायी विकल्पों के साथ बदल दें। आप एकल-उपयोग वाली सॉस और मसाला बोतलों को रिफिल करने योग्य संस्करणों से भी बदल सकते हैं। इस प्रयास को एक रेस्तरां के रूप में अपना मिशन बनाएं।

एक अधिक स्थायी व्यवसाय का नेतृत्व करने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें। इन युक्तियों को पूरी तरह से लागू करने में कुछ समय लग सकता है लेकिन यह इसके लायक है कि आप पूरे विश्व को शुद्ध करने के लिए एक प्रभावी कदम उठा रहे हैं जो हमारे पर्यावरण संरक्षण के लिए सहायक सिद्ध होगा।

Exit mobile version