Site icon Youth Ki Awaaz

पटना की एक शादी में 111 लोग पाए गए कोरोना पॉजिटिव, दूल्हे की हो गई मौत

देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले 6 लाख के करीब पहुंचने वाले हैं और हम अनलॉक 2.0 की तरफ बढ़ चुके हैं। अनलॉक की प्रक्रिया में धीरे-धीरे छूट को बढ़ाया जा रहा है।

अनलॉक 1.0 में ही शादी विवाह एवं अंतिम संस्कार के कार्यक्रमों को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए थे लेकिन सारे निर्देशों को ताक पर रखकर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसके बाद संक्रमण के मामले भी तेजी से सामने आ रहे हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

क्या हैं सरकारी दिशा-निर्देश

देशभर में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर 24 मार्च को देशव्यापी लाकडाउन लगाया गया। इसके बाद 8 जून से अनलॉक होने के बाद अधिकतम 50 व्यक्तियों को शादी समारोह में और अधिकतम 20 व्यक्तियों को अंतिम संस्कार में शामिल होने के निर्देशों के साथ इसकी अनुमति दी गई।

इसके बावजूद कई जगहों पर लोगों ने मनमाने ढंग से शादी समारोहों का आयोजन किया और प्रशासन ने इस पर कोई खास सख्त कार्रवाई भी नहीं की है।

कहीं दूल्हा तो कहीं बराती हैं संक्रमित

हाल ही में बिहार के पालीगंज में हुई शादी सवालों के घेरे में है। पालीगंज में आयोजित शादी समारोह में भाग लेने गए 111 लोगों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद अब जांच शुरू हो गई है। करीब दो सौ लोगों से पूछताछ की जाएगी।

प्रारंभिक जांच में जानकारी मिली है कि दूल्हे की गुरुग्राम (गुड़गांव) में ही तबीयत खराब हो गई थी, फिर भी उसी स्थिति में उसकी शादी कराई गई थी। इसके बाद शादी में शामिल लगभग सभी लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। यहां संक्रमित लोगों में 29 महिलाएं और 6 बच्चे भी शामिल हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिना कोरोना जांच के दूल्हे के अंतिम संस्कार पर उठा सवाल

शादी के दो दिन बाद ही दूल्हे की मौत हो गई। दूल्हे की मौत के बाद उसकी कोरोना जांच के बिना ही उसके शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया। इस वजह से अब परिवार वालों से पूछताछ की जाएगी।

इसके अलावा यह भी जांच की जा रही है कि खाना बनाने वाला रसोईया और सब्जी सप्लाई करने वाला व्यापारी इसकी चपेट में कैसे आ गए? हालांकि पीड़ितों में किसी की हालत गंभीर नहीं है लेकिन 6 बच्चों पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है, क्योंकि उन्हें इस बीमारी से ज़्यादा खतरा है।

Exit mobile version