Site icon Youth Ki Awaaz

महामारी के दौर में कैसे लॉकडाउन की धज्जियां उड़ा दी गई

पिछले 4 महीने से शायद सभी का ज़्यादातर समय घर में ही बीता होगा लेकिन भारत में ऐसी कई जगह है, जहां लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन हुआ है एवं सोशल डिस्टेंसिंग का खयाल भी नहीं रखा जा रहा है।

कोरोना के मामले में विश्वभर में देखा जाए तो भारत तीसरे नंबर पर है। इसमें अव्वल नंबर पर अमेरिका आता है। इस समय भारत में 13 लाख से ज़्यादा कोरोना के मामले हैं। हाल ही में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कोरोना पॉज़िटिव निकले हैं, जिससे यह प्रतीत होता है कि वायरस हर जगह है।

पिछले 24 घंटे में 48661 कोरोना के मामले सामने आए हैं। मौतों का आंकड़ा 32000 के पार है और लगभग पिछले 24 घंटों में 705 लोग भी जान गवा चुके हैं।

रिकवरी रेट में बढ़त

लगभग 8 लाख 85 हजार लोग रिकवर कर चुके हैं। पिछले 3 हफ्तों से देश में लगभग 600000 मामले बढ़े थे। 10 लाख का आंकड़ा भी पार हुआ है। तब से लेकर अब तक 300000 नए मामले भी सामने आए हैं और यह लगातार चौथी बार हुआ है कि हमें हर दिन 45000 से ज़्यादा मामले मिल रहे हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। नोएडा का गाँव गढ़ी चौखंडी, जहां पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ गई हैं। यहां पर पार्क में बच्चे खेल रहे हैं और वह भी बिना मास्क के। यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया जा रहा है जो कि एक गंभीर विषय है।

पिछले कुछ दिनों में श्रद्धालुओं ने लगातार कई अमावस्या भी मनाए। जैसे- सोमवती अमावस्या आदि। प्रयागराज में नाग पंचमी को भी सेलिब्रेट किया जिसमें लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं किया गया। हाल ही में लोग गंगा मैया के दर्शन करने भी पहुंचे लेकिन वे भूल गए थे कि अभी भी महामारी का दौर चल रहा है।

जब श्रद्धालुओं से पूछा गया कि आप लोग यहां क्यों आए हैं तो उन्होंने साफ जवाब दिया कि हम तो पूजा करने आए हैं और अपने पतिदेव की लंबी उम्र की कामना करने आए हैं।

हमें यह भी नहीं मालूम है कि वायरस कहां है? पिछले कुछ दिनों में गोवा जैसे राज्य, जो कोरोना से मुक्त हो गए थे वहां पर भी बहुत सारे मामले आए हैं। इससे पता चलता है कि कोरोना की पहुंच हर जगह है।

Exit mobile version