Site icon Youth Ki Awaaz

“मेरे रिश्तेदार ने अपनी बहन की निजी तस्वीरें सोशल मीडिया पर डाल दी थी”

हाल ही में बेहद शर्मनाक खबर सामने आई है, जहां एक पिता चार सालों तक अपनी ही बेटी की इज्ज़त लूटता रहा। ये लड़की का सौतेला बाप था, जो लकड़ी के साथ चार साल तक दुष्कर्म करता रहा। जब इस मामले को लेकर पिता की रिपोर्ट दर्ज़ कराई गई, तो सौतेले पिता ने वीडियो वायरल करने की धमकी दी। ऐसा बताया जा रहा है कि लड़की की माँ ने धर्म बदलकर अलग समुदाय के व्यक्ति से विवाह किया था।

जिस रात पिता लकड़ी के साथ दुष्कर्म कर रहा था, उस रात मौके पर उसकी माँ आ गई थी। लड़की की माँ के विरोध करने के बाद सौतेले पिता ने माँ की पिटाई की जिसके चलते माँ वही पर घायल हो गई। इसके बाद ही माँ ने पुलिस स्टेशन जाकर रिपोर्ट दर्ज़ कराई। बताया जा रहा है कि रिपोर्ट दर्ज़ कर ली गई है। अब आगे कार्रवाई की जाएगी।

ये ऐसी घटनाएं हैं, जो हमारे देश में अक्सर सुनने को मिलती हैं। कुछ मामले होते हैं जो सामने आ जाते हैं मगर कुछ मामलों में आरोपी के आरोप जीवनभर के लिए दबे रह जाते हैं, क्योंकि ऐसी ही घटनाएं कई बार घर में लड़कियों के साथ हो जाती हैं, जहां पर कभी कोई उनका करीबी रिश्तेदार, कोई घर वाला या फिर कोई अध्यापक होता है।

लड़कियां यह सोचकर इन मामलों को उजाकर नहीं कर पाती हैं कि कहीं उनके रिश्ते खत्म ना हो जाएं या फिर कल को समाज क्या कहेगा।

एक बार मेरे करीबी रिश्तेदार ने अपनी बहन की इज़्जत तक का ख्याल ना रखते हुए उसकी गंदी तस्वीरें सोशल साइट्स पर डाल दी। लंबे समय तक वो फेक आईडी के ज़रिये यह काम करता रहा। जब रिपोर्ट लिखाई गई तो पता चला कि ये उस लड़की का सगा भाई है।

घरेलू दुष्कर्म के ऐसे कई मामले हैं, जो लड़कियों के साथ कम उम्र में हो जाते हैं लेकिन वो समाज के डर से किसी के साथ शेयर नहीं कर पाती हैं। कभी-कभी तो घिन आती है ऐसे समाज पर जहां एक ओर लोग स्त्री को पूजने का दिखावा करते हैं, वहीं दूसरी ओर एक स्त्री की इज़्जत के साथ खिलवाड़ करने से भी नहीं चूकते हैं। इसी कारण मासूम लड़कियां हवस का शिकार होती हैं।

Exit mobile version