Site icon Youth Ki Awaaz

अगर इस क्विज़ में दो से कम नंबर आए तो इंडिया-चाइना रिलेशन पर आपको पढ़ने की ज़रूरत है

सन् 1962 में भारत और चीन के बीच हुई युद्ध के लगभग चार दशक पूरे हो चुके हैं मगर मौजूदा वक्त में भी उसका असर दिखाई पड़ रहा है। अभी हाल ही में गलवान घाटी पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में हुई मौतें इन बातों को बल देती हैं।

भारत और चीन के बीच लद्दाख क्षेत्र में हुई हिंसक झड़प में 20 से अधिक भारतीय सैनिकों की मौत से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संकट और दोनों देशों के बीच कूट-नीतिक रिश्तों में तनाव पैदा हो गया है।

इन सबके बीच सत्ताधारी दल बीजेपी और विपक्षी दल काँग्रेस के बीच ज़ुबानी जंग का भी आगाज़ हो गया। राहुल गाँधी ने मोदी सरकार से सवाल पूछते हुए कहा कि चीनी सैनिकों के सामने भारतीय जवान बगैर हथियार क्यों भेजे गए?

यही नहीं, इस बीच चीनी प्रोडक्ट्स को बैन करने की मांग भी ज़ोर-शोर से उठने लगी जिसके तहत टिकटॉक समेत तमाम चीनी एप्स को भारत में बैन कर दिया गया।

भारत और चीन के मसले को समझने के लिए हम में से ज़्यादातर लोगों का वक्त टीवी स्क्रीन के सामने जाता है। मगर सवाल यह है कि हम में से कितने लोग भारत और चीन के बीच होने वाले विवादों के इतिहास के बारे में जानते हैं? भारत-चीन के सीमावर्ती मसले को और बेहतर समझने के लिए दीजिए इन आसान सवालों के जवाब-

Exit mobile version