Site icon Youth Ki Awaaz

सेलेब्रिटिज के ट्वीटर अकाउंट को हैक कर चल रहा है पैसा डबल करने का स्कैम

bit coin scam on twitter

bit coin scam on twitter

आजकल फेसबुक अकाउंट हैक होना काफी आम बात हो गई है लेकिन कल रात विश्व की बड़ी शख्सियतों के ट्वीटर अकाउंट हैक होने का मामला सामने आया है।

माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर ढेरों बड़े सिलेब्रिटीज के अकाउंट ना सिर्फ हैक हुए बल्कि हैकर्स ने हैक किए गए अकाउंट्स की मदद से सोशल मीडिया यूज़र्स से क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन भी उन्हें भेजने को कहा।

हैक किए गए अकाउंट्स एक के बाद एक बढ़ते गए और ऐपल, एलन मस्क, जेफ बेजोस के बाद जॉन बिडेन, बराक ओबामा, उबर, माइक्रोसॉफ्ट को-फाउंडर बिल गेट्स और कई बिटकॉइन स्पेशलिटी फर्म्स के अकाउंट हैक हो गए। इसके बाद ट्वीटर ने मामले की जांच का आश्वासन दिया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार: पिक्साबे

अब तक का सबसे बड़ा सोशल मीडिया स्कैम

जिन व्यक्तियों का अकाउंट हैक हुआ है उन सभी अकाउंट से लगभग एक जैसे ट्वीट किए गए हैं। सब में लोगों से बिटक्वाइन की मांग की गई है। टेस्ला और स्पेस एक्स के प्रमुख एलन मस्क के ट्वीटर अकाउंट से पोस्ट किए गए ट्वीट में भी कहा गया कि अगले एक घंटे तक बिटक्वाइन में भेजे गए पैसों को दोगुना करके वापस लौटाया जाएगा।

इसी तरह बिल गेट्स के अकाउंट से किए गए ट्वीट में कहा गया, “हर कोई मुझसे समाज को वापस लौटाने के लिए कहता रहा है, अब वो समय आ गया है। आप मुझे एक हज़ार डॉलर भेजिए मैं आपको दो हज़ार डॉलर वापस भेजूंगा।”

बिटक्वाइन के पते के लिंक के साथ ट्वीट में लिखा गया, “मैं कोविड महामारी की वजह से दान कर रहा हूं।” गौरतलब है कि जिन अकाउंट को हैकर्स ने निशाना बनाया है उनके फॉलोअर्स की संख्या लाखों से भी अधिक है। हैकर्स ने ट्वीट्स को थोड़ी देर में डिलीट कर दिया।

क्या है बिटक्वाइन?

बिटक्वाइन एक क्रिप्टोकैरेंसी है यानी डिजिटल रुपए। हम आपको याद दिला दें कि बिटक्वाइन दुनिया की पहली क्रिप्टो करेंसी है, जो खासतौर पर डिजिटल दुनिया के लिए बनाई गई है और इसमें पैसे के लेनदेन यानी ट्रान्जेक्शन को गुप्त भी रखा जा सकता है।

इसकी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके लिए किसी बैंक या तीसरे पक्ष की मदद नहीं लेने की ज़रूरत नहीं होती है। मतलब अगर आपको किसी को पैसा भेजना है तो उस पैसे को सीधे अपने बिटक्वाइन वालेट से दूसरे व्यक्ति के बिटक्वाइन अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार: पिक्साबे

हो सकता है ना रीसेट कर पाएं अपना पासवर्ड

माइक्रोब्लॉगिंग सर्विस ने एक ट्वीट कर कहा, “हमें ट्विटर अकाउंट्स के साथ हुए एक सिक्यॉरिटी इंसीडेंट के बारे में पता चला है।” ट्विटर ने कहा कि हम इस मामले की जांच कर रहे हैं और इसे फिक्स करने के लिए ज़रूरी कदम उठाए जा रहे हैं। समय-समय पर ज़रूरी अपडेट मिलते रहेंगे।”

न्यूज़ एजेंसी एफपी ने बताया कि ट्विटर ने हैक किए गए अकाउंट्स को फौरन लॉक कर दिए और हैकर्स की ओर से किए गए फर्जी ट्वीट्स को भी फौरन डिलीट कर दिया गया।

प्रतीकात्मक तस्वीर

ट्विटर सपोर्ट टीम ने अपने एक ट्वीट में कहा, “हो सकता है कि इस हैकिंग इवेंट का अड्रेस पता लगने तक आप अपने अकाउंट का पासवर्ड रिसेट ना कर सकें या फिर ट्वीट ना कर पाएं।” जेमिनी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज के संस्थापक ने लोगों को आगाह करते हुए कहा, “यह एक स्कैम है, इसमें हिस्सा ना लें।”

वर्तमान युग सूचना क्रांति का युग है। आज तकनीकी विकास के दो रुप स्पष्ट रूप से हमारे सामने हैं एक सकारात्मक जिसने हमें बहुत-सी सुविधाओं से लैस कर दिया है। दूसरी नकारात्मक जिससे हमें बड़े पैमाने पर नुकसान हो रहा है। इसलिए ज़रूरी है कि इसकी सुरक्षा और सही इस्तेमाल पर विशेष सतर्कता बरती जाए।

Exit mobile version