Site icon Youth Ki Awaaz

क्या एक्सरसाइज करते वक्त मास्क लगाना सेफ है?

People walk along the Commonwealth Mall. on the first day masks are required to be worn in the state. (Jesse Costa/WBUR)

कोरोना वायरस के संक्रमण ने कुछ ऐसी आदतें लगवा दी जो हमारे लिए काफी नई हैं। चाहे वह हर वक्त बाहर जाने पर मास्क लगाना हो या फिर हर समय खुद को बाहर से आने पर सैनेटाइज करना हो लेकिन इनमें से जो लोगों के लिए अपनाना सबसे ज़्यादा कठिन साबित हुआ है, वह है बाहर जाने पर मास्क लगाना।

क्या आपको पता है कि वही मास्क ज़्यादा तेज़ गति से कसरत करते वक्त लगाना आपके लिए कितना खतरनाक बन सकता है? लॉकडाउन खुलने के बाद से अब जिम भी हर जगह खोल दिए गए हैं और वहां सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क लगाना भी अनिवार्य कर दिया गया है।

कहा जाता है कि अगर आपको मास्क लगाने के बाद सांस लेने मे जरा-सी भी दिक्कत ना हो तो इसका मतलब होता है कि आपने मास्क सही से नहीं लगाया है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो जब हम कसरत करते हैं, तो हमारा शरीर हवा को अपने ओर खीचने की कोशिश करने लगता है जिससे कि उसे और आॉक्सीजन मिल सके लेकिन मास्क लगाना इस प्रकिया को मुश्किल कर देता है।

जानकारों की मानें तो अगर आप मास्क लगाकर ज़्यादा तेज़ी से कसरत कर रहे हैं, तो आपको बहुत ज़्यादा सतर्क रहने की ज़रुरत है। ऐसा करने से कई दिक्कतें आ सकती हैं, जैसे- बेहोश हो जाना, सांस लेने में दिक्कत, न्यूमोथोरैक्स (फेफड़ों का फट जाना) आदि।

बिना वाल्व वाले मास्क बदल देते हैं गैस-खून का समीकरण

फरीदाबाद में स्थित फोर्टीस अस्पताल के सीनियर कंसलटेंट ने इंडियन एक्प्रेस को बताया कि बिना वॉल्व वाले मास्क गैस-खून का समीकरण बदल देते हैं। यह इंसान के लिए काफी खतरनाक भी हो सकता है।

खासतौर पर इससे न्यूमोथोरैक्स का खतरा बढ़ जाता है जब फेफड़ों पर ज़्यादा ज़ोर पड़ता है। यह खासकर दौड़ते वक्त या कोई ज़्यादा तेज़ गति वाले कसरत करते वक्त हो सकता है। प्रतिरोध के विरुद्ध सांस लेने से गंभीर सांस लेने की तकलीफ भी उत्पन्न हो सकती है।

अब ऐसे में क्या करें?

अगर तेज़ गति वाले कसरत आपके लिए ज़रुरी हैं, तो कसरत तो करें लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए। ऐसे जगहों पर कसरत करें या दौड़ लगाएं, जहां लोगों की भीड़ ज़्यादा ना हो।

जितने कम लोग होंगे आसपास उतना बेहतर रहेगा। डॉक्टर्स के मुताबिक, कसरत के वक्त आप चाहें तो एक ढ़ीला मास्क लगाकर भी व्यायाम कर सकते हैं लेकिन ढ़ीले मास्क का प्रयोग तभी करें जब आप लोगों से दूर हों।

सबसे अच्छा रहेगा अगर आप कसरत अपने घर पर ही करें। इससे आप सवस्थ भी रहेंगे और कोरोना के खतरे से दूर भी रहेंगे।

Exit mobile version