Site icon Youth Ki Awaaz

भारत के शिक्षित युवाओं में बढ़ती बेरोज़गारी है एक चिंताजनक स्थिति

The youth of the country remains unemployed/Representational image.

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर युवाओं के विषय में काफी चर्चा होती है। आज देश में रोज़गार, शिक्षा और प्रशिक्षण के बिना युवाओं की बढ़ती संख्या चिंताजनक है। प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को आज के युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस यानी IYD मनाया जाता है।

पहली बार साल 2000 में मनाया गया था IYD

IYD का उद्देश्य युवाओं को संलग्न करना और समाज में सकारात्मक योगदान देने में उनकी मदद करना है। इस वर्ष IYD का विषय “ग्लोबल एक्शन फॉर यूथ एंगेजमेंट” है। यह उन तरीकों को उजागर करना चाहता है जिनमें स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर युवा राष्ट्रीय और बहुपक्षीय संस्थानों और प्रक्रियाओं को समृद्ध कर रहे हैं।

साथ ही साथ यह भी सिखाते हैं कि कैसे औपचारिक संस्थागत राजनीति में उनके प्रतिनिधित्व और जुड़ाव को बढ़ाने के लिए काम किया जाए।

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के अनुसार, वैश्विक स्तर पर युवा वर्ग (15-29 वर्ष) की संख्या अब 1.8 अरब है। दुनिया भर में युवाओं की कुल संख्या में से हर पांचवां व्यक्ति (20%) भारत में रहता है। यानी 366 मिलियन, जो देश में इस सेगमेंट के महत्व को दर्शाता है। इन युवाओं को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और उनमें से एक सबसे गंभीर मुद्दा है, बेरोज़गारी।

भारत में लगातार बढ़ रही है बेरोज़गारी

एनईईटी युवाओं को सामाजिक और आर्थिक हाशिए की एक अलग डिग्री का अनुभव होता है। जहां विकास की मुख्यधारा में पीछे रहने की अधिक संभावना रहती हैं। 2015 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अपनाई गई सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी), 2030, ने विशेष रूप से लक्ष्य 8.6 के लिए एजेंडा भी निर्धारित करता है। जो अगले 15 वर्षों में NEET की स्थिति वाले युवाओं के अनुपात को काफी कम करने के लिए कहता है।

युवाओं की भागीदारी में लगातार गिरावट

ग्लोबल इम्प्लॉयमेंट ट्रेंड्स फॉर यूथ 2020 ने नोट किया कि पूरे देश में श्रम शक्ति में युवाओं की भागीदारी में लगातार गिरावट आई है। 1999 से 2019 के बीच की अवधि में युवाओं की आबादी एक बिलियन से बढ़कर 1.3 बिलियन हो गई।

कार्यबल या तो कार्यरत या बेरोज़गार युवाओं की संख्या में इसी दौरान 568 मिलियन से 497 मिलियन तक की कमी देखी गई है। विश्व स्तर पर सबसे ज़्यादा परेशान करने वाला पैटर्न यह है कि हर पांच में से एक युवा (20 फीसदी) है। इनमें 30 फीसदी लड़कियां और उनमें से 13 फीसदी लड़के हैं।

अंतरराष्ट्रीय परिभाषा के अनुसार जो युवा वर्तमान में NEET के रूप में वर्गीकृत हैं, उनसे तात्पर्य है कि दुनिया भर में 1.3 बिलियन युवाओं में से 267 मिलियन को श्रम बाज़ार में ना तो अनुभव प्राप्त हो रहा है और ना ही काम से आय प्राप्त हो रही है। ना ही उनकी शिक्षा और कौशल में वृद्धि हो रही है। इससे पता चलता है कि उनका श्रम कम उपयोग में रहता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

वर्तमान में, भारत दुनिया में युवाओं की सबसे बड़ी आबादी का घर है। भारत की राष्ट्रीय युवा नीति, 2014 के अनुसार उन्हें 15-29 वर्ष की आयु वर्ग में परिभाषित करती है। 2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार, देश में युवाओं की कुल आबादी का 28 प्रतिशत हिस्सा है और भारत की राष्ट्रीय आय का 34 प्रतिशत से अधिक का योगदान देता है।

नवीनतम अनुमान बताते हैं कि 1.3 बिलियन की कुल भारतीय आबादी का लगभग 27 प्रतिशत युवा है। हालांकि, एक बड़ा सकारात्मक विकास माध्यमिक और तृतीयक स्तर की शिक्षा में उनका बढ़ता हुआ नामांकन है।

जिसके परिणामस्वरूप दुनिया भर के कई देशों में बेहतर-कुशल कर्मचारियों और सभ्य रोज़गार का प्रसार हुआ है। वहीं देखा जाए तो 2017-18 के लिए पीरिऑडिक लेबर फोर्स सर्वे (पीएलएफएस) ने जनसंख्या के युवा वर्ग के लिए बेरोज़गारी दर में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज़ की।

शिक्षित युवाओं के बीच बढ़ती बेरोज़गारी चिंताजनक

शिक्षित युवाओं की बेरोज़गारी 2011-12 से लगभग तीन गुना बढ़कर 2017-18 में 17.8 प्रतिशत हो गई। विशेष रूप से, तकनीकी डिग्री धारकों को उनकी बेरोज़गारी दर 37.3 प्रतिशत पर आंकी गई है। जो स्नातकोत्तर और उससे ऊपर (36.2 प्रतिशत), स्नातक (35.2 प्रतिशत), और युवा वर्ग के सबसे निकट हैं। औपचारिक व्यावसायिक प्रशिक्षण (33 प्रतिशत) के साथ पाई गई। युवा महिलाओं के लिए बेरोज़गारी की स्थिति श्रम बल की भागीदारी के साथ-साथ बेरोज़गारी के मामले में भी गंभीर है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

महिलाएं अधिक संख्या में कार्यबल से बाहर जा रही हैं लेकिन जो हैं, उनमें बेरोज़गारी दर पुरुषों की तुलना में अधिक है। यह उन महिलाओं के लिए भी उतना ही सही है, जो शिक्षित हैं या प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी हैं।

यह चलन प्रचलित कोविड-19 महामारी के दौरान और भी ज़्यादा बिगड़ गया है। अगर कोई कल्पना करेगा कि “उद्योग-प्रासंगिक” औपचारिक व्यावसायिक प्रशिक्षण के साथ युवा आबादी के लिए भारत में बेहतर रोज़गार की संभावनाएं होंगी। 2017-18 में केवल 1.8 प्रतिशत लोगों ने औपचारिक व्यावसायिक तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त करने की सूचना दी।

युवाओं में आधे से अधिक लोग ऐसे शामिल थे जिन्होंने औपचारिक व्यावसायिक/तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त किया। जो विकसित देशों में 50 से 80 प्रतिशत भागीदारी के विपरीत है।

2017-18 में औपचारिक रूप से प्रशिक्षित लगभग 33 प्रतिशत युवा बेरोज़गार थे। लगभग एक तिहाई प्रशिक्षित युवा पुरुष और एक तिहाई प्रशिक्षित युवा महिलाएं बेरोज़गार थीं।

जिन लोगों को इस तरह का प्रशिक्षण नहीं मिला, उनमें से 62.3 प्रतिशत कार्यबल से बाहर थे, क्योंकि 2004-05 की संख्या 70 मिलियन से बढ़कर 2017-18 में 116 मिलियन हो गई है। सरकार इससे सावधान हूई है और इस बढ़ती चुनौती से निपटने के लिए कदम उठाए।

स्किल इंडिया के ज़रिए बेरोज़गारी को कम करने की हो रही है कोशिश

हाल के वर्षों में “स्किल इंडिया” अभियान शुरू किया गया जिसमें कौशल प्रशिक्षण और रोज़गार की कमी के बीच की खाई को पाटने के लिए इसके दायरे में कई पहल शामिल हैं। इस अभियान के तहत एक महत्वपूर्ण पहल प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई), राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना हैं।

PMKVY को रोज़गार योग्य कौशल प्रदान करने और युवाओं को बेहतर आजीविका हासिल करने में मदद करने की कल्पना की गई थी। हालांकि यह प्रशिक्षण नि: शुल्क है लेकिन औपचारिक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अधिकांश युवाओं को व्यक्तिगत रूप से फीस की व्यवस्था करनी होती है।

पीएलएफएस 2017-18 के आंकड़ों से पता चलता है कि औपचारिक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले केवल 16 प्रतिशत युवाओं को सरकार द्वारा वित्त पोषित किया गया था। लगभग 73 प्रतिशत युवाओं ने पूर्णकालिक प्रशिक्षण लिया। आधे से अधिक युवाओं के लिए कोचिंग की अवधि एक वर्ष से अधिक थी और लगभग 30 प्रतिशत ने दो साल से अधिक समय तक प्रशिक्षण लिया।

प्रतीकात्मक तस्वीर

हालांकि, 2016 की शुरुआत में यह स्पष्ट था कि PLFS की पहल के साथ कई अन्य मुद्दे थे, जब सरकार द्वारा नियुक्त सेक्टर स्किल काउंसिल (SSCs) को युक्तिसंगत बनाने और शारदा प्रसाद के नेतृत्व में स्किल इंडिया में सुधार करने के लिए समिति बनी। समिति ने पाया कि कार्यक्रम का लक्ष्य बहुत महत्वाकांक्षी था।

इसके अतिरिक्त, यह पता चला कि कार्यक्रम के लिए आवंटित धन का खर्च पर्याप्त निगरानी तंत्र के अधीन नहीं था। कुल मिलाकर, देश के अधिकांश युवा अभी भी औपचारिक प्रशिक्षण के दायरे से बाहर हैं। वह भी जो व्यक्तिगत रूप से खुद को वित्त पोषण करने में सक्षम हैं।

अगले दो दशकों में हमारे पास होने वाली है एक बड़ी युवा आबादी

पीएमकेवीवाई के लिए बजटीय आवंटन में गिरावट एक संकेतक है कि सरकार खुद इसके काम के बारे में आश्वस्त नहीं है। संक्षेप में, जैसा कि अर्थशास्त्रियों और शोधकर्ताओं द्वारा तर्क दिया गया है कि यदि युवा श्रम बाज़ार में उचित रूप से कुशल और अवशोषित हैं, तो वह देश के उच्च आर्थिक विकास में योगदान कर सकते हैं।

अगले दो दशकों में हमारे पास एक बड़ी युवा आबादी होने वाली है। जो एक आसान चुनौती के साथ-साथ प्रचुर मानव संसाधन की क्षमता का लाभ उठा रही है।

बेरोज़गारों की सर्पिल उच्च शिक्षा, कौशल विकास, जनसांख्यिकीय लाभांश और भारत के भविष्य पर कुछ गंभीर प्रश्न प्रस्तुत कर रहा है। नौकरियों की गुणवत्ता, सभ्य कार्यस्थलों, ऊपर की गतिशीलता, मज़दूरी, आकांक्षाओं, नई नौकरियों की सीमित आपूर्ति, नौकरियों की संविदात्मक प्रकृति, मानसिक स्वास्थ्य, युवा लोगों के बीच उद्यमशीलता के अवसरों को बढ़ावा देने और नवाचारों को बढ़ावा देने के बारे में अन्य चिंताएं हैं।

कोविड-19 महामारी के बीच, जैसा कि देश एक नए भारत और एक आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण की ओर बढ़ रहा है, हमें युवा आबादी की आकांक्षाओं को प्राथमिकता देने और उनके आत्मविश्वास को मज़बूत करने की आवश्यकता है ।


यह लेख मूल रूप से इंग्लिश लेख का हिन्दी अनुवाद हैं जिसे यहाँ पढ़ा जा सकता हैं। लेखक डॉ. बलवंत मेहता IMPRI में रिसर्च डायरेक्टर, और सीनियर फेलो, आईएचडी डॉ. सिमी मेहता IMPRI की सीईओ और संपादकीय निदेशक हैं। डॉ. अर्जुन कुमार IMPRI निदेशक हैं।

Exit mobile version