Site icon Youth Ki Awaaz

क्या सोनिया गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के मूड में हैं?

लोकसभा चुनाव में हुई करारी शिकस्त का कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेताओं को अब भी मलाल है। कांग्रेस पार्टी की अंदरूनी कलह खत्म भी नहीं हुई थी कि पार्टी के नेता यहां तक आरोप लगाने लगे हैं कि अपने बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण सोनिया गांधी किसी को मिलने का समय नहीं दे पाती। वहीं दूसरी ओर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी नेताओं को यह कहकर कि अब वह अध्यक्ष नहीं हैं, मुद्दों को टाल देते हैं।

सोनिया गांधी दे सकती हैं कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा

सूत्रों की मानें तो अब कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्षा कभी भी अपने पद से इस्तीफा दे सकती हैं। सोनिया गांधी के द्वारा लगातार यह कहा जा रहा है कि अब पार्टी को नए अध्यक्ष की तलाश करनी चाहिए।

प्रतीकात्मक तस्वीर

आपको बता दें कि कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी का एक साल पूरा हो चुका है। पार्टी के नेता यहां तक आरोप लगा रहे हैं कि सोनिया गांधी अपने खराब स्वास्थ्य और राहुल गांधी के खुद अध्यक्ष ना बनने के बहाने के कारण पार्टी में कोई भी फैसला नहीं हो पा रहा है।

सोमवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की अहम बैठक होने वाली है लेकिन इससे पहले ही पार्टी युवा एवं प्रगतिशील और वरिष्ठ एवं रूढ़िवादी गुट में बंटने लगी है।

पार्टी के करीबियों की मानें तो कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी की कार्यशैली पर सवाल उठाए हैं। कई नेताओं का तो यहां तक मानना है कि पार्टी में सही समय पर फैसले के अभाव के कारण ही पार्टी को मध्य प्रदेश में सरकार और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे युवा नेताओं से हाथ धोना पड़ा।

कांग्रेस का जनाधार घटने पर जताई जा रही है चिंता

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस के दिग्गजों द्वारा लिखा पत्र बीजेपी की प्रगति की ओर इशारा करता है। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि देश के युवाओं का वोट नरेंद्र मोदी के साथ है। पत्र यह भी बताता है कि कांग्रेस का जनाधार ज़मीनी स्तर पर लगातार घट रहा है।

युवाओं का विश्वास खोना चिंता का विषय है। यह पत्र करीब दो हफ्ते पहले भेजा गया था। पत्र के ज़रिए बड़े नेताओं ने एक ‘पूर्णकालिक और प्रभावी नेतृत्व’ लाने की मांग की है। साथ ही पार्टी के पुनरुद्धार के लिए सामूहिक रूप से संस्थागत नेतृत्व तंत्र की तत्काल स्थापना के लिए भी कहा गया है।

पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में कपिल सिब्बल, शशि थरूर, राज बब्बर (यूपी), अरविंदर सिंह लवली, हरियाणा के पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा से लेकर राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद, आदि शामिल हैं। पत्र में यह भी साफ तौर पर कहा गया है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद भी कोई आत्मनिरीक्षण नहीं किया गया जिसके कारण पार्टी की लोकप्रियता में गिरावट आई है।

पार्टी में हो सकता है अहम संगठनात्मक फेरबदल

सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि पत्र के जवाब में एक प्रमुख संगठनात्मक फेरबदल की योजना बनाई जा रही है। सोमवार को होने वाली बैठक में उसी की घोषणा होने की उम्मीद है।

आपको बता दें कांग्रेस में अंदरूनी विवाद थमकर भी थम नहीं रहा, जहां कुछ नेता राहुल गांधी की दोबारा ताजपोशी कराना चाहते हैं, तो वहीं कुछ गांधी परिवार से इतर किसी नए चेहरे की कवायद कर रहे हैं।

अब समय की मांग पर कांग्रेस के कद्दावर नेताओं का कहना है कि पार्टी में बड़े फेरबदल करके ही कांग्रेस को लगातार हो रहे नुकसान से बचाया जा सकता है और यह मांग कांग्रेस की कार्यसमिति की बैठक से ऐन पहले की गई है।

Exit mobile version