Site icon Youth Ki Awaaz

“काश नेपोटिज़्म को प्रमोट करने वाले वेबसाइट्स सुशांत को जीते जी अपना पाते”

सुशांत सिंह राजपूत की मौत को एक महीने से अधिक हो गए हैं लेकिन उनके फैंस और तमाम चाहने वाले आज भी गमगीन हैं। सुशांत की आत्महत्या के सिलसिले में मुंबई पुलिस ने संजय लीला भंसाली, रिया चक्रवर्ती, संजना संघी, महेश भट्ट आदि कई बड़ी हस्तियों से पूछताछ कर उनका बयान दर्ज़ कर लिया है।

वहीं, कई लोग अभी इस लिस्ट में बाकी हैं। कई लोग इस मामले में सीबीआई जांच की मांग भी कर रहे हैं। सुशांत की आत्महत्या के मामले में कई सेलेब्रिटी बॉलीवुड में व्याप्त नेपोटिज़्म को सुशांत की मौत का ज़िम्मेदार बता रहे हैं। वहीं, कई लोग पूर्वांचली होने के कारण मिलने वाले ताने और परायेपन को सुशांत के डिप्रेशन का कारण भी बता रहे हैं।

‘कॉफी विद करण’ जैसे शो में भी सुशांत को कभी नहीं बुलाया गया!

सुशांत सिंह राजपूत। फोटो साभार- Getty Images

सुशांत के दोस्तों का का यह भी कहना है कि बॉलीवुड में होने वाले भेदभाव भी सुशांत की स्थिति के ज़िम्मेदार हैं। खुद अपने इंटरव्यू में भी सुशांत ने कहा था कि उन्हें बॉलीवुड में बाहरी के तौर पर दरकिनार किया जाता है और उन्हें किसी तरह की बॉलीवुड के इवेंट्स या पार्टियों में बुलाया नहीं जाता है और वो लेफ्ट ओवर फील करते हैं।

इतना ही नहीं, सुशांत को ‘कॉफी विद करण’ जैसे शो में भी कभी नहीं बुलाया गया। ये सारी बातें यह तो स्पष्ट इशारा करती हैं कि फिल्म जगत ने उन्हें कभी अपनाया ही नहीं! उनकी मौत और डिप्रेशन का कारण तो हम सबको जांच के बाद ही पता चल पाएगा।

सुशांत के प्रति कुछ वेबसाइट्स का दोहरा रवैया

बॉलीवुड का सुशांत के साथ व्यवहार तो मौत की एक वजह के तौर पर साफ-साफ दिख रहा है लेकिन एक कारण ऐसा भी है, जो हम सभी से छुपा हुआ है या हम देख कर भी उससे अंजान हैं। वो कारण कोई और नहीं, बल्कि खुद मीडिया या यू कहें सोशल मीडिया है।

जी हां, सोशल मीडिया ने कभी सुशांत को तवज्जों देना शायद ज़रूरी नहीं समझा। उनकी मौत के बाद लगभग हर पोर्टल, हर वेबसाइट पर सुशांत ही सुशांत छाए हैं लेकिन Pinkvilla, Zoom TV और E 24 जैसे कई बड़े नामों ने सुशांत को फीचर करना ज़रूरी नहीं समझा। इन वेबसाइट्स ने लगातार नेपोटिज़्म को प्रमोट किया।

अगर आप इन वेबसाइट्स को फॉलो करें और उस पर गौर करें तो आप समझ पाएंगे कि कैसे इन वेबसाइट्स के पोस्ट कुछ सीमित स्टार्स की जानकारियों से भरी होती हैं। Pinkvilla जैसी कई वेबसाइट हैं, जो सेलेब्स के सड़क पर घूमने और स्टार्स की सोशल मीडिया प्रोफाइल के पोस्ट को केवल अपनी स्टोरी बनारकर फीचर करते हैं।

इसी की तरह की कई ऐसी वेबसाइट हैं, जो कुछ सेलेब्स के जिम आने-जाने और जिम लुक को अपनी रोज़ की स्टोरी के रूप में दिखाते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि उस सेलिब्रिटी विशेष के अलावा और कोई स्टार है ही नहीं!

बॉलीवुड और सोशल मीडिया में ढेर सारे सवाल छोड़ गए सुशांत

सुशांत की मौत से पहले कभी इन वेबसाइट्स और अन्य माध्यमों ने उन्हें प्राथमिकता नहीं दी और अब उनकी मौत के बाद चारों ओर बस सुशांत ही सुशांत हैं। किसी ने सही ही कहा है “Regret Is Stronger Than Gratitude”.

इंसान के ज़िंदा रहने से अधिक उसकी मौत पर फूल चढ़ते हैं। सुशांत की मौत का राज़ तो उनके साथ ही चला गया लेकिन वो छोड़ गए तो केवल एक बड़ा सा शून्य, बॉलीवुड और सोशल मीडिया पर ढ़ेर सारे सवाल।

वजह चाहे जो भी रही हो लेकिन बॉलीवुड और सोशल मीडिया का यह रवैया भी कहीं-ना-कहीं सुशांत के हालात के प्रमुख कारणों में से एक हैं।

Exit mobile version