Site icon Youth Ki Awaaz

बिहार के विद्यार्थियों के लिये आंत्रप्रेन्योर बनने का सुनहरा मौका

पटना विश्वविद्यालय और मेधा की तरफ से 26 अगस्त 2020, बुधवार को ई यूथस्केप- स्टार्टअप बिहार प्रतियोगिता की ऑनलाईन लॉचिंग की गई। यह राज्यस्तरीय प्रतियोगिता है जिसमें बिहार के किसी भी कॉलेज, विश्वविद्यालय, पॉलिटेक्निक और आईटीआई के विद्यार्थी अपना स्टार्टअप आईडिया भेज सकते हैं। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेना बिल्कुल नि:शुल्क है। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को तीन चरणों से गुजरना पड़ेगा। शीर्ष दस में आने वाले प्रतिभागियों को मेधा की ओर से पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया जायेगा।

 

शीर्ष तीन को क्रमश: तीन लाख, दो लाख और एक लाख की सीड फंडिंग दी जायेगी जिससे विजेता प्रतिभागी अपने आईडिया को जमीन पर उतार सकें। साथ ही शीर्ष दस को  प्रतियोगिता की इनक्यूबेशन पार्टनर, अटल इन्क्यूबेशन सेंटर- बिहार विद्यापीठ फाउंडेशन की तरफ से इन्क्यूबेशन सहायता मिलने की भी संभावना होगी। इस प्रतियोगिता के नॉलेज पार्टनर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरप्राइज एंड लीडरशीप डेवलपमेंट(आईआईईएलडी) है।

इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों के आईडिया को परखने के लिए राज्य और देश के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ भी सहयोग कर रहे हैं। जो अपने जजमेंट के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र होंगे। साथ ही प्रतिभागियों के लिए दूसरे और तीसरे चरण में ऑनलाईन कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा।

पहले चरण की शूरूआत एक सितम्बर 2020 से हो गई है जो 13 सितम्बर तक चलेगी। जिसमें प्रतिभागी पटना विश्वविद्यालय की वेबसाईट  में या ऑफिशियल फेसबुक पेज पर उपलब्ध एप्लिकेशन फॉर्म के जरिये अपना आईडिया भेज सकते हैं।

पहले चरण के बाद 18 सितम्बर तक चयनित प्रतिभागियों की जानकारी पटना विश्वविद्यालय के वेबसाईट और प्रतियोगिता के ऑफिसियल फेसबुक पेज से दी जायेगी। साथ में चयनित प्रतिभागियों को इसकी जानकारी उनके मेल आईडी पर दी जायेगी।

दूसरे और तीसरे चरण में चयनित प्रतिभागियों को ऑनलाईन कार्यशाला करवाया जायेगा। जिसमें वो अपने आईडिया पर काम करेंगे। देश के सम्मानित विद्वान फाईनल राउंड के निर्णायक मंडल में होंगे जो प्रतिभागियों को परखेंगे। प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा एक ऑनलाईन कार्यक्रम (प्रस्तावित दस या ग्यारह अक्टूबर 2020) में राज्य के किसी गणमान्य मुख्य अतिथि के द्वारा की जायेगी। जिसकी जानकारी प्रतियोगिता के आधिकारिक सोशल मीडिया पेज पर दी जायेगी।

पुरस्कार

चौथे से दसवें स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को एक एंड्रवॉयड फोन दिया जायेगा।  

शीर्ष दस के प्रतिभागी अटल इन्क्यूबेशन केंद्र, बिहार विद्यापीठ फाउंडेशन की तरफ  से इनक्यूबेशन सहायता भो प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए वहां की टीम उनका अलग से साक्षात्कार करेगी।

Exit mobile version