Site icon Youth Ki Awaaz

विश्व गर्भनिरोधक दिवस जागरूकता कार्यक्रम”

सोसाइटी ऑफ मेंस्ट्रुअल डिसऑर्डर एंड हाइजीन मैनेजमेंट और राजश्री मेडिकल कॉलेज द्वारा विश्व गर्भनिरोधक दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम के लिए शहर की संस्था माईपैडबैंक , एक उम्मीद एवं माइलस्टोन के सहयोग से चित्रकला परियोजना का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रतिभागी – “युवाओं में सही गर्भनिरोधक विकल्प”“युवाओं में सही गर्भनिरोधक विकल्प” विषय पर अपने पोस्टर किसी भी माध्यम जैसे की हस्तनिर्मित व सॉफ्टवेयर द्वारा अपने विचारो से बना कर, 25 सितम्बर सुबह 11 बजे तक अपने पोस्टर कार्यक्रम की ईमेल आईडी contraceptive.day2020@gmail.com

पर भेज सकते है व 8449997778 पर संपर्क कर सकते हैं ।

श्रेष्ठ पोस्टर विजेताओं के लिए सोसायटी की संचालक डॉ शहला जमाल द्वारा निशुल्क ऑनलाइन परामर्श दिया जाएगा और सभी प्रतिभगियों को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे।

 

हर साल दुनिया में 26 सितंबर (26 September) को विश्व गर्भ निरोधक दिवस (World Contraception Day ) मनाया जाता है। भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में गर्भ निरोध के प्रति लोगों को यौन जागरूकता और युवा पीड़ी को इसके बारे में सही जानकारी देना जैसे कार्यक्रम समय समय पर किए जाते हैं। इसका मकसद जनसंख्या नियत्रण से भी है। डब्ल्यूएचओ का एक स्लोगन है – ‘आपका भविष्य-आपकी पसंद, आपका गर्भ निरोधक उपाय’।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (डबल्यूसीडी) की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के 21 राज्यों में 94.5 फीसदी विवाहित महिलाओं को गर्भ निरोध के उपायों और उसके इस्तेमाल किए जाने वाले साधनों के बारे में जानकारी है। लेकिन जानकारी होने के बावजूद 50 फीसदी महिलाएं ही इस संसाधनों का इस्तेमाल कर रही हैं। इसके अलावा 44 फीसदी ऐसी भी महिलाएं हैं जो शादीशुदा है और उन्हें इसके बारे में पता है। लेकिन फिर भी वो इन उपायों को नहीं अपनाती हैं।

Exit mobile version