Site icon Youth Ki Awaaz

तनाव से बचने के 10 आसान तरीके

depression in india

प्रतीकात्मक तस्वीर

आजकल ज़्यादातर लोग अन्य बीमारियों से कम, तनाव से ज़्यादा परेशान हैं। तनाव एक ऐसी मानसिक बीमारी है, जिसके कारण लोग सामान्य बर्ताव नहीं कर पाते और बहुत से लोग तो इसकी वजह से आत्महत्या का शिकार हो जाते हैं।

डिप्रेशन किसी भी कारण से हो सकता है मगर इसके लक्षण लगभग एक जैसे ही होते हैं। मतलब अगर कोई व्यक्ति मानसिक तनाव की समस्या से जूझ रहा है, तो उसमें इस तरह के लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

1). ज़्यादा गुस्सा आना
2). किसी बात के लिए हर बार खुद को बदनसीब कहना
3). नींद ना आना
4). अत्यधिक चिंता भ्रमित होने की प्रवृत्ति
5). ज़्यादा सोचना
6). स्वास्थ्य में गिरावट आदि

आइए अब बात करते हैं तनाव से बाहर निकलने के कुछ टिप्स के बारे में

दूसरों के बारे में मत सोचें

कुछ लोग तो दूसरों के बारे में सोच सोच कर ही खुद को डिप्रेशन का शिकार बना लेते हैं। वे सोचने लगते हैं कि फलां व्यक्ति मुझसे ज़्यादा कामयाब क्यों है? उसने ऐसा क्यों किया और अब वो क्या कर रहा होगा आदि।

यह सब सोच सोचकर हम खुद की तरफ ध्यान ना देकर दूसरों में ही उलझे रहते हैं और धीरे-धीरे हम खुद को हीन समझने लगते हैं। इसलिए दूसरों के बारे में सोचना बंद करें और खुद को समय दें। जब आप दूसरों की बजाए खुद को समय देंगे तो आप खुद को बेहतर महसूस करेंगे।

जो अच्छा लगे वो करिए

आपको जो काम बेहद पसंद है, उसमें अपने आपको व्यस्त रखें, क्योकि डिप्रेशन की बेस्ट मेडिसिन यही है। जब आप किसी काम को करने में मस्त हो जाइएगा, तो आपका दिमाग दूसरी चीज़ो को सोचना बंद कर देगा, क्योकि बिना वजह की सोच ही हमें डिप्रेशन का शिकार बनाती है। इसलिए खुद को अपने पसंदीदा कामों में लगाए रखें। कुछ ऐसे काम जिनमें आप खुद को बिज़ी रख सकते हैं-

समाजसेवा करिए

समाजसेवा एक ऐसा काम है, जो खुद को एक अलग तरह का सुकून देता है। दुनियाभर में बहुत से काम हैं मगर असहाय लोगों की सेवा करने से आपके मन को खुशी मिलेगी और आप खुद को बेहतर महसूस करिएगा। यह ऐसा काम है, जिससे आप डिप्रेशन शब्द ही भूल जाइएगा।

अपनों के साथ समय बिताएं

कहते हैं ना कितनी भी बड़ी मुसीबत क्यों ना आ जाए, जब तक अपने साथ खड़े रहते हैं तो इंसान के लिए वह मुश्किल कुछ भी नहीं है। इसलिए अपनों के साथ बातचीत करें। अगर आप सबके साथ कोई परेशानी शेयर नहीं करना चाहते तो उस इंसान के साथ अपना दुःख बांटिए जिससे आपको बात करना अच्छा लगता है।

इसके आलावा आप अपने काम से थोड़ा ब्रेक लेकर पिकनिक पर जा सकते हैं, जिससे आपका मूड चेंज होगा और मन में उठने वाले फालतू के सवालों से शांति मिलेगी।

फोन से बनाएं दूरी

ऐसा नहीं कि फोन का बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें, बल्कि फोन के लिए निश्चित समय निर्धारित करें। हर समय फोन का इस्तेमाल करने से भी हम खुद से दूर होने लगते हैं और खुद से दूर होने वाले इंसान का मन कभी शांत नहीं रहता है। इसलिए जीवन को तनाव मुक्त करने के लिए इन चीज़ों पर थोड़ा ध्यान दें।

चैलेंजिंग कार्य करें

कुछ ऐसे काम करें जिसमें आपको चैलेंज महसूस हो, क्योकि ऐसे कार्य करने से आपमें आत्मविश्वास बढ़ेगा। आप चाहें तो स्विमिंग, रनिंग या किसी प्रकार का कोई खेल भी खेल सकते हैं। इससे आपको शरीरिक मज़बूती मिलेगी और मेन्टल हेल्थ में भी काफी सुधार होगा।

पूरी नींद लें

आप सोचोगे भला नींद से डिप्रेशन का क्या सम्बन्ध है मगर नींद भी मानसिक तनाव का बहुत बड़ा कारण है, क्योकि नींद पूरी ना होने से दिनभर थकान महसूस होती है और जो हमारे निर्धारित कार्य हैं, वे पूरे नहीं हो पाते हैं।

ऐसे में हम धीरे-धीरे टेंशन लेने लगते है। इसलिए अपने सोने और जागने का समय आज से ही निर्धारित कर लें ताकि आप अच्छे से अपने टार्गेट्स पर फोकस कर सकें।

नशे से दूर रहें

ज़्यादातर लोग हल्की सी टेंशन होने पर अपने आपको ड्रग्स और मेडिसिन्स की लत लगा लेते हैं मगर उन्हें यह नहीं पता कि थोड़े समय बाद सेहत पर इसका कितना भयानक असर देखने को मिलता है। ज़िंदगी में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है मगर नशा करना इसका हल नहीं है।

अपने आपको इतना स्ट्रॉन्ग बनाओ ताकि आपमें इतनी पावर हो कि अगर कोई भी टेंशन लाइफ में आए तो उसका हिम्मत के साथ मुकाबला कर सको।

कुछ अन्य ज़रूरी बातें

1). डिप्रेशन या मानसिक तनाव से मुक्त होने के लिए आप मोटिवेशनल वीडियोज़ देख सकते हैं। कुछ आध्यात्मिकता ध्यान और योग कर सकते हैं।

2). अपने अंदर पनप रहे विचारों को दबाएं नहीं, बल्कि खुलकर व्यक्त करें ताकि आप खुद को हल्का महसूस कर सकें।

3). कुछ समय बाहर टहलने जाएं, हो सके तो कुछ समय प्रकृति के साथ बिताएं, क्योंकि नेचर के साथ जुड़े व्यक्ति का मन बेहद शांत और पॉज़िटिव रहता है।

ऊपर लिखी सभी बातों पर थोड़ा ध्यान देने से आप डिप्रेशन को आसानी से दूर कर सकते हैं।

Exit mobile version