Site icon Youth Ki Awaaz

घर बैठे बवासीर से ऐसे पाएं राहत

बवासीर एक शारीरिक बीमारी है, जिसमें मरीज़ को काफी तकलीफ होती है। कई बार परेशानी इतनी ज़्यादा बढ़ जाती है कि मरीज़ अपने दैनिक जीवन में असहज महसूस करने लगते हैं। रिसर्च के मुताबिक, 50 से अधिक उम्र के लगभग 50 प्रतिशत लोगों को इस बीमारी की शिकायत होती है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसके बारे में मरीज़ डॉक्टर से बात करने में शर्म महसूस करते हैं। 

कई बार इस बीमारी के संबंध में डॉक्टर से ना मिलने तथा इसे लंबे समय तक नज़रअंदाज़ करने के कारण यह एक गंभीर रूप ले लेती है। बवासीर के गंभीर होने पर इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके शुरुआती स्टेज में आपको सिर्फ दर्द और जलन होती है लेकिन एक समय के बाद आपके एनस से खून निकलना भी शुरू हो जाता है।

बवासीर के स्थिति में एनल या रेक्टल क्षेत्र की ब्लड वेसेल्स का साइज़ बढ़ जाता है जिसके कारण दर्द और जलन में वृद्धि आ जाती है।

बवासीर के काफी कारण हैं, जिनमें गैस होना, कब्ज़ होना, पाचन क्रिया खराब होना, भारी समान उठाने में दिक्कत, तनाव होना, मोटापा होना और एनल सेक्स करना आदि शामिल हैं। इसके लक्षण में रेक्टल क्षेत्र में दर्द, खुजली, जलन, सूजन और संक्रमण आदि शामिल हैं। बवासीर एक सामान्य बीमारी है लेकिन अगर समय रहते हुए इस पर ध्यान नहीं दिया तो यह गंभीर रूप ले सकता है। 

इस बीमारी के इलाज के लिए बहुत से उपाय मौजूद हैं लेकिन आप बवासीर की परेशानी को घर बैठे दूर कर सकते हैं। आपको किसी भी डॉक्टर के पास या हॉस्पिटल में जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। जी, आपने बिलकुल सही पढ़ा। आज इस ब्लॉग में हम उन सभी घरेलू उपायों के बारे में बात करेंगे जिनकी मदद से आप घर बैठे अपने बवासीर से हमेशा के लिए राहत पा सकते हैं। इन चीज़ों का इस्तेमाल कर घर बैठे बवासीर से राहत पाएं-

ज़्यादा-से-ज़्यादा पानी पीएं 

ज़्यादा पानी नहीं पीने के कारण पेट में गैस और कब्ज़ की शिकायत होती है। इसके कारण खाना समय पर अच्छे से हजम नहीं होता है। खाना हजम नहीं होने के कारण स्टूल मोटे और टाइट हो जाते हैं, जिन्हे पास करते समय एनस की नसों पर प्रेशर पड़ता है।

प्रेशर पड़ने के कारण नसों में सूजन, जलन और मस्से बन जाते हैं जिन्हे हम बवासीर के नाम से जानते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना काफी बीमारियों को दूर रखता है और बवासीर भी इनमें से एक है। ज़्यादा-से-ज़्यादा पानी पीने से कब्ज़ की समस्या खत्म हो जाती है और बवासीर भी। दिनभर में कम-से-कम 8 से 10 ग्लास पानी पीने की कोशिश करें। 

एलोवेरा

एलोवेरा में कई समस्याओं का समाधान मौजूद है और यही कारण है कि लोग इसका इस्तेमाल स्किन में निखार लाने से लेकर दूसरी कितनी ही तरह की बीमारियों और परेशानियों को दूर करने के लिए करते हैं। यह औषधीय पौधा बवासीर में बहुत फायदेमंद होता है।

इसकी मदद से आप बवासीर से उत्पन्न दर्द, जलन और सूजन को काफी हद तक कम कर सकते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए आप इसके पत्तों से निकाले गए जेल (Gel) यानि कि रस को बवासीर से प्रभावित हिस्सों में बाहर की तरफ दिन में दो से तीन बार लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको बहुत फायदा होगा। कई लोगों को एलोवेरा से एलर्जी होती है, ऐसे में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की राय ज़रूर लें।

आइस पैक 

आइस पैक भी बवासीर की स्थिति में बहुत फायदेमंद साबित होता है। बवासीर से प्रभावित क्षेत्र में आइस पैक दिनभर में पांच से दस मिनट तक सिकाई करने से बहुत आराम मिलता है। यह सूजन और जलन को लगभग खत्म कर सकता है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप बर्फ के कुछ छोटे छोटे टुकड़ों को एक कपड़े में लपेटकर एक आइस पैक का रूप दे सकते हैं। आपको इस बात का भी खास ध्यान रखना है कि आप लंबे समय तक सिकाई ना करें। 

हॉट वॉटर बाथ 

हॉट वॉटर बाथ यानि कि हल्का गर्म पानी में स्नान करना। हल्का गर्म पानी में नहाने से बवासीर की खुजली और सूजन कम हो जाती है। हॉट वॉटर बाथ के अलावा आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बवासीर से प्रभित क्षेत्र में नारियल तेल लगाने से खुजली और सूजन काफी हद तक कम हो जाती है। 

त्रिफला चूर्ण 

कब्ज़ और गैस की शिकायत होना बवासीर के मुख्य कारणों में से एक है। अगर आप अपने गैस और कब्ज़ की समस्या को खत्म कर दें, तो बवासीर होने की संभावना लगभग खत्म हो जाती है। इसलिए बवासीर की स्थिति में त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह गैस और कब्ज़ को बहुत ही प्रभावशाली तरीके से दूर करता है।

इसके गुणों का फायदा उठाने के लिए रोज़ाना रात में सोने से पहले लगभग 5 ग्राम त्रिफला चूर्ण को हल्का गर्म पानी में घोलकर पीएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने के बाद आप अपने बवासीर की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

आंवला पाउडर

आंवला एक ऐसा फल है, जिसका इस्तेमाल कई तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। इसमें मौजूद औषधीय गुणों का भरपूर फायदा उठाने के लिए आप आंवला के पाउडर को मिट्टी के बर्तन में रात भर रखें और फिर सुबह उसमें थोड़ा चिरचिटा का जड़ और मिश्री को मिलकर पीएं। कुछ दिनों तक इसका सेवन करने के बाद आपको इसके फायदे साफ तौर पर दिखाई देंगे।  

जामुन का बीज 

क्या आपने कभी यह सोचा था कि जामुन के बीज का इस्तेमाल किसी बीमारी को ठीक करने के लिए एक दवा के रूप में किया जा सकता है? जिस जामुन के बीज को आप बचपन में खाकर थूक देते थे, उसके अंदर वे सभी गुण पाए जाते हैं जिनकी मदद से बवासीर को ठीक किया जा सकता है।

जामुन के बीज को अच्छी तरह से पीस कर पाउडर बना दें। फिर रोज़ाना एक चम्मच पाउडर को हल्का गर्म पानी या छाछ के साथ मिलाकर पीएं। यह बवासीर में बहुत फायदेमंद होता है और खासकर खुनी बवासीर की स्थिति में। 

कैस्टर ऑयल 

कैस्टर ऑयल गुणों से भरपूर है। इसमें एंटी फंगल, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो बवासीर को ठीक करने में बहुत प्रभावशाली साबित होते हैं।

आप 3 मिलीलीटर कैस्टर ऑयल को दूध में मिलाकर रात में सोने से पहले सेवन कर सकते हैं। साथ ही अगर आप चाहें तो इस ऑयल को बवासीर से प्रभावित क्षेत्र पर लगा भी सकते हैं। 

हींग 

हींग एक आयुर्वेदिक दवा के रूप में भी जाना जाता है। इसके अंदर ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कब्ज़ को दूर करने और पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

इसलिए आप इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप हींग का सेवन कई तरह से कर सकते हैं। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल सब्ज़ी का तड़का लगाने में कर सकते हैं या फिर आप इसे पानी में घोलकर पी भी सकते हैं। 

बड़ी इलायची 

बवासीर का इलाज करने में बड़ी इलायची बहुत फायदेमंद और प्रभावशाली माना जाता है। बवासीर को खत्म करने के लिए आप बड़ी इलायची का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे पहले आप लगभग 50 या 100 ग्राम बड़ी इलायची को तवे पर अच्छे भूनकर इसका पाउडर तैयार करें फिर थोड़े से पाउडर को पानी में मिलाकर रोजाना सुबह में खाली पेट पीएं। कुछ समय ऐसा करने के बाद आपकी बवासीर की समस्या ठीक हो जाएगी। 

काली मिर्च

काली मिर्च की मदद से आप अपने बवासीर की समस्या से घर बैठे राहत पा सकते हैं। थोड़ी मात्रा में काली मिर्च और जीरा पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर कुछ दिनों तक इसका सेवन करें। यह बवासीर से संबंधित परेशानियों को दूर करने में काफी हद तक आपकी मदद कर सकता है।  

अंजीर

अंजीर में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाने तथा कब्ज को जड़ से खत्म करने में बहुत सहायक होते हैं। बवासीर में इसका फायदा उठाने के लिए रात में तीन या चार अंजीर पानी में फुलाकर रख दें और सुबह उठकर इसको पीसने के बाद खाली पेट पीएं।

कुछ दिनों तक लगातार ऐसे ही इसका सेवन करने पर आपके बवासीर की परेशानी बहुत आसानी से खत्म हो सकती है। 

किशमिश 

किशमिश में ढेरों प्रोटीन और विटामिन होने के साथ साथ इसमें कुछ ऐसे भी गुण पाए जाते हैं, जो बवासीर को ठीक करने में मददगार साबित होते हैं।

लगभग 100 ग्राम किशमिश को रात के समय पानी में फुलाकर रख दें फिर सुबह किशमिश को उसी पानी में पीसकर या घोलकर पी जाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके बवासीर की समस्या ठीक हो सकती है।

इन बातों का ध्यान रखें 

बवासीर से पीड़ित होने पर आपको कुछ बातों पर खास ध्यान देना चाहिए। क्यों ये आपकी बीमारी के लक्षणों को कम और आपकी बीमारी को ठीक करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। नीचे हम आपको कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं जिन्हे अपने लाइफस्टाइल में लागू करने के बाद आप अपनी समस्या से बहुत आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। 

किसी भी दवा या घरेलू उपचार का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें। अपने मन मुताबिक बवासीर का इलाज करने के मकसद से किसी भी चीज का सेवन करने से बचें। किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

Exit mobile version