Site icon Youth Ki Awaaz

कैसे पहचानें हार्ट अटैक के दर्द को, क्या है इसका इलाज?

प्रतीकात्मक तस्वीर, तस्वीर साभार: पिक्साबे

आज हर चौथा व्यक्ति हार्ट की तकलीफ से परेशान है। जब भी किसी से बात करो तो पता चलता है कि फलां व्यक्ति को फलां दिन हार्ट अटैक आ गया। वैसे तो किसी भी व्यक्ति को हार्ट अटैक कभी भी आ सकता है लेकिन कई महीने या सप्ताह पहले ही हमारा शरीर हमें इसके बारे में संकेत देना शुरू कर देता है।

चूंकि हमें इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं होती इसलिए हम उन संकेतों को अनदेखा कर देते हैं। जिसके कारण यह हम पर भारी पड़ जाता है।

क्या होता है हार्ट अटैक?

हार्ट अटैक का मतलब होता है हार्ट में ब्लड सप्लाई करने वाली नसों में ब्लॉकेज हो जाना और उसकी वजह से हार्ट की मसल में होने वाली ब्लड सप्लाई का कम होना। इसके कारण हार्ट की मसल कमज़ोर होने लगती है और एक समय के बाद पूरी तरह से डैमेज होकर मर जाती है। परिणामस्वरूप हमें हार्ट अटैक पड़ता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर, तस्वीर साभार: पिक्साबे

हार्ट अटैक के लक्षणों को कैसे पहचानें?

क्यों आता है हार्ट अटैक?

किसी भी व्यक्ति को हार्ट अटैक आने के कुल पांच कारण होते हैं:

हार्ट अटैक का इलाज

जब हार्ट की नसों का ब्लॉकेज हो जाता है, तो उनको खोलना ज़रूरी हो जाता है। ताकि नसें हार्ट के लिए ब्लड की सप्लाई कर सकें। यह कार्य दो तरीकों से होता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर, तस्वीर साभार: पिक्साबे

पहले तरीके में रोगी को बाहर से इंजेक्शन देकर ब्लॉकेज पार्ट को पिघलाया जाता है और दूसरे तरीके में इमरजेंसी में एजियोग्राफी करके ब्लॉकेज को एजियोप्लास्टी करके खोल दिया जाता है। आसान भाषा में इसे ही ‘बाल पड़ना’ कहते हैं।

हार्ट अटैक के बाद ध्यान रखने योग्य बातें

Exit mobile version