Site icon Youth Ki Awaaz

इंस्टाग्राम, टि्वटर और फेसबुक की अतरंगी दुनिया

सोशल मीडिया, जब भी ज़हन में यह शब्द आता है तो सबसे पहले मेरे मन में लाइक, कमेंट और शेयर आता है। कोरोना महामारी के कारण लोग भले ही एक-दूसरे से दूर हैं लेकिन सोशल मीडिया ही वह माध्यम है, जिसके ज़रिये आज दुनियाभर के तमाम लोग एक-दूसरे से संचार कर पा रहे हैं।

देखा जाए तो आज वह हर व्यक्ति सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है, जिसके पास स्मार्टफोन है। पलक झपकते ही आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लाखों लोग, जिसमें आपके दोस्त, आपके रिश्तेदार आदि लोग शामिल हैं, उन तक अपनी बात को पहुंचा सकते हैं।

सकारात्मकता के साथ सोशल मीडिया का उपयोग

प्रतीकात्मक तस्वीर।

हाल ही में इसका सबसे बढ़िया उदाहरण था बाबा का ढाबा। जी हां, मैं उसी बाबा का ढाबा की बात कर रहा हूं, जो दिल्ली के मालवीय नगर में स्थित है। तो यह सकारात्मक घटना कुछ इस प्रकार हुई कि एक व्यक्ति ने अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो पोस्ट किया, जिसमें एक बूढ़े व्यक्ति के सड़क के पास स्थित ढाबे ना चलने के कारण बूढ़े व्यक्ति ने अपनी बात कही जो अचानक ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।

बूढ़ा व्यक्ति आर्थिक कठिनाइयों से जूझ ही रहा था लेकिन जब वीडियो वायरल हुई तो कई लोग उस बाबा के ढाबे के पास पहुंच गए और उन्हें आर्थिक मदद भी पहुंची। अर्थात सोशल मीडिया का सकारात्मक उपयोग ऐसी घटनाओं से पता चलता है।

कई लोगों ने इसकी सराहना भी की। सही मायने में देखा जाए तो सोशल मीडिया के बहुत से अलग फायदे भी होते हैं, उदाहरण के तौर पर कोई कंपनी अपना पेज इंस्टाग्राम, टि्वटर, और फेसबुक आदि पर बनाकर अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन भी कर सकती है ताकि लोगों तक इसकी पहुंच हो सके।

कितना बदल गया सोशल मीडिया

जैसा कि हम सब जानते ही हैं आज का युग विज्ञान का युग है लेकिन ठीक उसी प्रकार सोशल मीडिया में कई बदलाव भी सामने आए हैं। उदाहरण के तौर पर ऐसे भी सोशल मीडिया के प्लेटफार्म आए हैं, जो कि काफी अलग हैं।

जैसे- टिक टॉक ने भी हाल ही में काफी ज़्यादा सुर्खियां भी बटोरी थीं। ऐसे भी आरोप भी लगाए थे कि टिक टॉक लोगों का डाटा चोरी भी कर रहा है। खैर, अब तो भारत में इसे बैन भी कर दिया गया है।

जब बात आती है लोगों के मनपसंद फेसबुक की तो भारत में फेसबुक यूज़र्स की संख्या विश्वभर में सबसे अधिक है। इंस्टाग्राम पर भी लोग अपने अनुभव, विभिन्न प्रकार की तस्वीरें और वीडियोज़ शेयर करते हैं।

YouTube एक ऐसा माध्यम है, जहां पर आप वीडियो बनाकर लोगों तक अपनी आवाज़ पहुंचा सकते हैं और अगर यूट्यूब चैनल चल गया तो वाह रे वाह! तब तो किस्मत ही पलट जाएगी। आप इसमें अपना करियर भी बना सकते हैं। उदाहरण के तौर पर भारत के सबसे प्रचलित यूट्यूबर हैं कैरी मिनाटी, टेक्निकल गुरुजी, टी-सीरीज़ आदि।

ट्विटर का माध्यम ज़्यादातर एक-दूसरे तक समाचार पहुंचाने का होता है। उदाहरण के तौर पर स्वयं डॉनल्ड ट्रंप ने इस बात की जानकारी भी ट्विटर के माध्यम से दी कि वो कोरोना पॉज़िटिव हैं। अर्थात आगे चलकर वह खबर बन गई। ॉ

लिंक्डिन का उपयोग ज़्यादातर ऑफिस प्रोफाइल और अपनी प्रोफाइल बनाने के लिए होता है। एक तरीके से देखा जाए तो यह आपका डिजिटल सीवी ही है।

अर्थात कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि सोशल मीडिया हर इंसान के जीवन में बहुत अधिक महत्वपूर्ण है और हमलोग इस बात की कल्पना भी नहीं कर सकते कि यदि अगर आज सोशल मीडिया ना होता तो ना जाने क्या होता!

Exit mobile version