Site icon Youth Ki Awaaz

SGT University का सबसे बेहतरीन संकाय Faculty of Medical & Health Sciences क्यों है खास?

SGT University सर्वोत्तम चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करती है, जो छात्रों कीपेशेवरप्रगतिके लिए नवीन शोध व तकनीक का प्रयोग प्रमुखता से करती है। एसजीटी विश्वविद्यालय को भारत के शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में शुमार किया जाता है। यहां परमेडिसिन, डेंटल साइंसेज, नर्सिंग, फार्मेसी, फिजियोथेरेपी, एलाइड हेल्थ साइंसेजऔरइंडियन मेडिकल सिस्टम आदि से संबंधित विषयों के स्नातक, स्नातकोत्तर एवंअन्य विशिष्ट पाठ्यक्रम संचालितहोते हैं।यहां के प्रत्येकविभाग में लगभग सारी क्लिनिकल विशेषताएं मौजूद हैं।विभागों को उनकीखूबियों और सेवाओं के अनुसार अलग-अलग इकाइयों में विभाजित किया गया है।

एसजीटी विश्वविद्यालय गुड़गांव के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में प्रसिद्ध है, इसका उद्देश्य उन लोगों को उच्च-गुणवत्ता की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करना है जिनको इसकी सबसे अधिक जरुरत है। इसकी केंद्रीयनीति स्वास्थ्य शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी तरह प्रशिक्षित, दयालु, नैतिकऔर उत्कृष्टपेशेवरों का निर्माण करना है।

एसजीटी विश्वविद्यालय में एशिया का पहला सिमुलेशन सेंटर है जिसे नेशनल रिफरेंस सिमुलेशन सेंटर के नाम से जाना जाता है। यह सेंटर एसजीटी यूनिर्वसिटी और JHPIEGO व  लेरडाल के सहयोग से संचालित होता है। नेशनल रेफरेंस सिमुलेशन सेंटर (NRSC) व्यवहारिक क्लिनिकल ​​अनुभव प्रदान करता है। सिमुलेशन सेंटर स्कूली शिक्षा से लेकर ​​रोगी की क्लिनिकल देखभाल तक के लिए एक शैक्षणिक सेतु है।

यहां पर उच्च तकनीक से सुसज्जित प्रयोगशालाएं जैसे-प्रसूति और स्त्री रोग लैब, बाल चिकित्सा लैब, नर्सिंग लैब, पोषण लैब और कंप्यूटर लैब आदि मौजूद हैं। यहां शिक्षा के लिए बेहतरीन आधारभूत ढ़ांचा है, जिनमें उन्नत पुस्तकालय, कार्यशालाओं और सेमिनारों के लिए बहुउद्देश्यीय हॉल एवं क्लिनिकल ​​पोस्टिंग के लिए एक विशाल व सुविधायुक्त अस्पताल प्रमुख हैं। इसके साथ-साथ एसजीटी विश्वविद्यालय का दिल्ली एनसीआर के कई अस्पतालों  के साथ भी कोलैबरेशन है।

SGT University सर्वोत्तम चिकित्सा पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो भावी अनुसंधान के साथ पेशेवर प्रगति की गुणवत्ता में सुधार, वर्तमान प्रौद्योगिकी आदि को जोड़ता है। SGTU के संकाय प्रोफेशनल काम करने के लिए आवश्यक क्लिनिकल ​​विशेषज्ञता और सैद्धांतिक ज्ञान दोनों प्रदान करते हैं।

एसजीटी विश्वविद्यालय शैक्षणिक विकास के साथ-साथ सांस्कृतिक दृष्टि से स्किल्ड एवंव्यवहार कुशल नागरिक के निर्माण पर विशेष ध्यान देता है। इसके अलावा यहां पीबीएल(PBL)यानी समस्या आधारित शिक्षणको अपनाया जाता है। जहां छात्रों को सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जिससे छात्र आत्म-निर्देशित, खुद पर निर्भर और स्वतंत्र चेतना के धनी होते हैं।

एसजीटी विश्वविद्यालय विश्वस्तरीय बुनियादी ढाँचे और छात्र-केंद्रित शिक्षण व्यवस्था के माध्यम से सुयोग्य व सुविख्यात शिक्षकों द्वारा भविष्य के नेतृत्वकर्ता “ग्रीन ग्रेजुएट्स” के निर्माण के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।

Exit mobile version