Site icon Youth Ki Awaaz

क्या आप कंफ्यूज़ हैं कि दिवाली में रिश्तेदारों और पड़ोसियों को क्या उपहार दें?

भारत में दीपावली खुशियों का त्यौहार है। इसे बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। दीपावली पर रिश्तेदारों और पड़ोसियों को दिवाली शुभकामनाओं के साथ-साथ मिठाइयां व उपहार भेजना भी इस पर्व पर परंपरानुसार कायम है लेकिन समय के साथ-साथ इन उपहारों में बदलाव आया है।

उपहार तलाश करना कठिन कार्य हो गया है। इस दिवाली आप भी यह सोच रहे हैं कि अपनों को क्या उपहार दिया जाए। तो नीचे दिए गए टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

मिठाइयां

दीपावली पर खासतौर से अपनों को मिठाई भेजने की परंपरा रही है। मिठाई सस्ता और बाज़ार में आसानी से मिल जाने वाला गिफ्ट है। हमें ध्यान रखना चाहिए कि मिठाई अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए व प्रसिद्ध दुकान से ही खरीदनी चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स

आज कल उपहार में काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट व अन्य सूखे मेवे देने का चलन भी खूब चल रहा है। इनमें एक फायदा यह भी है कि ये जल्दी खराब नहीं होते और सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। मिठाई के स्थान पर सूखे मेवों का विकल्प भी अच्छा रहेगा।

पर्सनलाइज़्ड गिफ्ट्स

रिश्तों में मिठास हमारे मन के भावों से होती है। इसलिए अच्छे रिश्ते किसी मिठाई की मोहताज नहीं हैं। इस बात को ध्यान में रखकर आप अपने करीबी लोगों को भावों से भरे उपहार भी भेंट कर सकते हैं। जैसे- घर को सजाने की कोई चीज़ या कार्ड, जिस पर शुभकामनाओं के साथ उनके प्रति प्रकट होते आपके भाव लिखे हों।

डिज़ाइनर दीये

दिवाली हो और रौशनी की बात ना हो, यह तो संभव ही नहीं है। आप अगर चाहें तो रंगीन व डिज़ाइनर दीपकों, फैंसी लाइटों के सेट उपहार में दे सकते हैं। सुंदर महकती रौशनी भी उपहार के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो घर की शोभा बढ़ाएगी।

डेस्क उपहार

आपके कर्मचारी हर दिन अपने डेस्क पर रहते हैं। कड़ी मेहनत और लगन से काम करते हैं। उन्हें एक डेस्क अवश्य उपहार दें, जो उन्हें आपकी इच्छाओं की याद दिलाता है। इसमें फोन, टैबलेट स्टैंड, हेडफोन केस आदि शामिल हो सकते हैं।

एथनिक वियर

दिवाली उन मौकों में से एक है जब हर कोई खूबसूरत वस्त्रों में चकाचौंध होता है। अपने स्टाफ के सदस्यों को एक पारंपरिक पोशाक या सहायक पोशाक जैसे- कपड़े, कुर्ता आदि के साथ उपहार दें।

लैपटॉप

अपने कर्मचारियों के वर्क फ्रॉम होम को आसान बनाने के लिए आप उन्हें मोबाइल फोन, लैपटॉप हेडफोन, स्पीकर इत्यादि जैसे उपकरण उपहार में दे सकते हैं। ऐसे उपहार समय के हिसाब से सही हैं।

फोटो फ्रेम

यादों को संरक्षित करने का एक शानदार तरीका, फोटो फ्रेम सबसे विचारशील दिवाली 2020 उपहारों में से एक है। यह हमेशा एक पल बचाएगा ताकि आप उसे हमेशा के लिए संजो सकें। आप अपने स्टाफ के सदस्य को हमेशा के लिए संजोने के लिए एक यादगार तस्वीर के साथ ऐसा फ्रेम उपहार में दे सकते हैं।

उपयोगी उपहार

जब उपहार उपयोगी होते हैं और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को आसान बनाने में मदद करते हैं, तो रिसीवर उन्हें हमेशा के लिए पोषित करता है। गृहस्थ जीवन की आवश्यकताओं को पूरा करना वास्तव में एक महान विचार है। आप अपने सहयोगियों के लिए बेकिंग उपकरण, कॉफी मशीन आदि जैसे उत्पादों को शामिल कर सकते हैं।

उपहार वाउचर

उपहार वाउचर एक अच्छा विचार है, जब आप व्यक्ति के सही पसंद को नहीं जानते हैं। गिफ्ट वाउचर से व्यक्ति अपने पसंद के अनुसार सामान खरीद सकता है |

उपहारों के अलावा अपने कर्मचारियों के सदस्यों को खुशी, प्यार और इस दिवाली की खुशी में उपहार देना ना भूलें!

Exit mobile version