Site icon Youth Ki Awaaz

कोविड के दौर में कैसे नए अंदाज़ में मनाएं दिवाली

COVID-19 के खतरे के बीच साल का त्यौहार हमारे दरवाज़े पर दस्तक दे रहा है। घर की खुशियों का स्वागत करने के लिए अगर आप त्यौहारों के सीजन में आवश्यक सावधानी नहीं बरतिएगा, तो बिन बुलाए वायरस आपकी सीढ़ियों पर चढ़ सकता है लेकिन इस स्थिति के कारण दिवाली नहीं मनाना कोई समाधान नहीं है।

हम इस बात से सहमत हैं कि मित्रों, परिवार से मिलना और एक-दूसरे के पास जाकर उपहारों का आदान-प्रदान करना अभी ठीक नहीं है।लेकिन ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप दिवाली मना सकते हैं। पहले से कहीं अधिक संतुष्ट महसूस कर सकते हैं। दिवाली को एक ट्विस्ट के साथ मनाने और इसे #ApniDiwali बनाने के बारे में और जानने के लिए आगे पढ़ें।

गर्म कपड़ों का दान करें

सर्दी करीब आ रही है इसलिए गर्म कपड़े पहनने का मौसम है। जबकि हम उन गर्म कपड़ों से प्यार करते हैं। कुछ लोग सर्दियों के दौरान अपने शरीर को ठीक से ढंकने के लिए बुनियादी कपड़े खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। इस दिवाली कुछ ऐसा खर्च करें, जो आपकी आत्मा को संतुष्ट करे और लोगों को मानवता के मूल्यों पर भरोसा करने में मदद करे।

अपने इलाके के आसपास के वंचित लोगों को सर्दियों के कपड़े दान करें और उन्हें एक सुरक्षित और गर्म सर्दियों बिताने में मदद करें। आप अपनी अलमारी से कुछ सर्दियों के कपड़े निकाल सकते हैं और कंबल, दस्ताने, टोपी और शॉल भी खरीद सकते हैं। लोगों को सर्दियों के कपड़े दान करने के लिए प्रोत्साहित करें और सामान दान करके एक आध्यात्मिक दिवाली मनाएं।

सफाई अभियान- मन और आत्मा के लिए

दिवाली एक सफाई मैराथन घर लाता है। लोग बहुत उत्साह के साथ अपने घरों को साफ करते हैं। इसके अतिरिक्त महामारी के मद्देनज़र हम स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में सतर्क रहे हैं। तो इस दिवाली हमें अपने घर के आसपास सफाई अभियान में शामिल होना चाहिए और आसपास के क्षेत्र को भी साफ करने का प्रयास करना चाहिए।

इसके अलावा आइए हम भी अपने मन से नकारात्मकता को धोएं और एक खुशहाल दिवाली मनाएं। जब आप अपने सफाई अभियान के बाद ताज़ा वातावरण में सांस लेते हैं, तो हमें यकीन है कि आप इस दिवाली को जीवन भर याद रखेंगे।

डिजिटल उपहार

डिजिटल गिफ्टिंग की लहर तेज गति से फैल रही है और हम ऑनलाइन उपलब्ध अद्वितीय उपहारों के लिए पर्याप्त नहीं हैं। विचित्र डिजिटल उपहार देने वाले विचारों की शुरुआत ने हमारी दिवाली की तैयारियों में एक नया मोड़ ला दिया है।

इस कोरोना समय में दिवाली गिफ्ट देने के लिए अपने दोस्तों और परिवार के पास जाने के बजाय एक डिजिटल दिवाली उपहार भेजें। दिवाली के पोस्टर्स, गिटारिस्ट ऑन-कॉल, व्यक्तिगत डिजिटल स्केच, दिवाली वीडियो, सेलिब्रिटी दिवाली की शुभकामनाएं आदि जैसे रचनात्मक उपहार विचार आपको अपने प्यारे लोगों को आश्चर्यचकित करने में मदद करेंगे।

मास्क, सैनिटाइज़र और मिठाई दें

मास्क पहनना वक्त की ज़रूरत है फिर भी कुछ लोगों के पास सरल चीज़ों तक की पहुंच नहीं है। इस दिवाली आइए हम इस त्यौहार को ज़रूरतमंद लोगों को मास्क और सैनिटाइज़र देकर मनाएं।

जैसा कि दिवाली सभी खुशियों और मिठाइयों को साझा करने के लिए है, आप मास्क और सैनिटाइज़र के साथ लोगों को मिठाई के छोटे बक्से भी दे सकते हैं।

स्वास्थ्य का उपहार

भारत सबसे अधिक मधुमेह दर वाले शीर्ष 10 देशों में शामिल है। इसे जोड़ते हुए हमारे देश में हर पांच युवा वयस्कों में से एक बिगड़ती जीवनशैली और खराब खानपान के कारण रक्तचाप (आमतौर पर उच्च रक्तचाप) से पीड़ित है। जबकि हम दिवाली को एक उत्सव के साथ मनाने की बात कर रहे हैं। आइए हम सभी अच्छी जीवनशैली और स्वस्थ खानपान को बनाए रखते हुए अपने और अपने परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य का उपहार देने पर विचार करें।

जीवन शैली में परिवर्तन से बड़ी उपलब्धियों के साथ-साथ स्वस्थ जीवन मिल सकती है। तनाव के स्तर को कम करने के लिए दिवाली के अवसर पर एक वादा करें. अधिक चलना शुरू करें, मास्क पहनें, आहार और नींद कार्यक्रम में सुधार करें। आप और आपके परिवार के सदस्यों के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच करवाएं और खुश रहें।

हम सभी पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस के आतंक से लड़ रहे हैं। जबकि त्यौहारी सीजन करीब आ रहा है और महामारी की स्थिति में जल्द ही बदलाव की संभावना नहीं है। हमें उम्मीद है कि ये टिप्स अपनी दीपावली की तरह ही दिवाली को अलग ढंग से मनाने में आपकी मदद करेंगे।

Exit mobile version