Site icon Youth Ki Awaaz

इस मुश्किल वक्त में दिवाली की खरीदारी पर कैसे बचाएं पैसे

diwali-shopping

दिवाली बस तीन दिन दूर है और हम अपनी उत्तेजना को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं! यह इतना प्यारा त्यौहार है! दिवाली ख़ुशी, रौशनी, पटाखे और खरीदारी करने का त्यौहार है। वह मौसम जब हम अपने सभी प्रियजनों को अनोखा अनुभव कराते हैं, जब हम अपने परिवारों और दोस्तों से मिलने जाते हैं, तो बहुत सारे दिवाली उपहारों का आदान-प्रदान होता है।

यह खरीदारी के लिए एक आदर्श समय भी है। स्टोर सुंदर और जीवंत सामान से भरे हुए हैं, जिन्हें आप बहुत अधिक मात्रा में खरीद सकते हैं। क्या आप भी इस दिवाली शॉपिंग की होड़ में हैं? इस खरीदारी की प्रक्रिया के लिए एक अच्छी रकम अपने पास रखनी होगी और महीने की शुरुआत में हममें से अधिकांश को अच्छी मात्रा में दिवाली बोनस भी मिल जाएगा।

तो इससे पहले कि आप अपनी त्योहारी खरीदारी के लिए बाहर जाएं, इन युक्तियों पर एक नज़र डालें। यहां कुछ चीज़ें हैं, जो पैसे बचाने में मदद करेंगी।

एक सूची बनाएं और अपने बजट को परिभाषित करें

खरीदारी की कवायद शुरू करने से पहले, अपनी ज़रूरत की वस्तुओं की सूची बनाना हमेशा सबसे अच्छा होता है। यह एक बजट को चाक करने में भी मदद करता है।

समय की बचत होती है क्योंकि आप केवल कुछ स्थानों पर जा सकते हैं जहां ये सामान सुलभ हैं और सैकड़ों दुकानों के माध्यम से कोई आश्चर्य नहीं है।

खरीदने से पहले कीमतों की तुलना करें

आसपास खरीदारी करें, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों दरों की तुलना करें, विभिन्न आउटलेट्स से गुजरें – एक बार जब आप उन वस्तुओं की एक सूची बना लेते हैं जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं।

यदि आप थोक में खरीदने जा रहे हैं, तो गैर-ब्रांडेड या अनुकूलित उत्पादों के लिए सुपरमार्केट या थोक बाजारों का प्रयास करें।

हर चमकती चीज़ सोना नहीं होती!

त्यौहारों की धूम मचने का यह एक प्रांजल समय हो सकता है, इसलिए यहां पर ध्यान देने योग्य बात है। हमेशा उस क्षण से सावधान रहें, जिसे आप अनुचित रूप से उच्च छूट पर देखते हैं।

शायद, पेरिहाबल्स के मामले में, स्टॉक जल्द ही समाप्त हो जाएगा। या यह पिछले साल का अधिशेष स्टॉक हो सकता है। तो हो सकता है कि वह आइटम इतनी तेज़ी से नहीं बिका हो, या उसका कोई अच्छा कारण हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के बाद ही खरीदें कि यह सौदा के लायक है।

चालाकी से खर्च करें

अपने क्रेडिट कार्ड को स्वाइप करने के बजाय अपने डेबिट कार्ड या मोबाइल वॉलेट का उपयोग करें। फेस्टिवल सीजन के दौरान कर्ज उतारना इतना कठिन नहीं है, लेकिन यह आदर्श नहीं है।

पता है, ब्याज़ शुल्क बहुत अधिक हो सकता है और क्रेडिट कार्ड देर से शुल्क भी अविश्वसनीय रूप से कमाल कर रहे हैं।

धैर्य रखें और सही समय खरीद करें

धीरज रखें और सही समय पर बाजार के सर्वश्रेष्ठ प्रस्तावों को हथियाने की प्रतीक्षा करें। दीपावली की तरह, अधिकांश ऑनलाइन रिटेल स्टोर त्योहारी सीज़न के दौरान पैसे की बचत को बढ़ावा देते हैं, इसलिए उन्हें लक्षित करना न भूलें।

आप इस दीवाली 2020 बिक्री से लाभान्वित होंगे और अधिक खरीद लेंगे। उदाहरण के लिए, आपको इलेक्ट्रॉनिक्स या दिवाली की मिठाइयों के कूपन आसानी से मिल जाएंगे। जब भी आप इन या अन्य उत्पादों पर बहुत कुछ देखते हैं तो आप थोक खरीदारी कर सकते हैं।

इस तरह, इस साल, आप अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को एक लागत प्रभावी उपहार दे सकते हैं। हालांकि, एक विशिष्ट दुकान पर बसने से पहले, ऑनलाइन उपलब्ध विभिन्न ऑफ़र की तुलना करना न भूलें।

इन आसान युक्तियों का पालन करें ताकि आपका बजट अधिक ना हो और आपके उपहार अभी भी अच्छी तरह से प्राप्त हों। शुभ दीवाली! खरीदारी के लिए शुभकामनाएं!

Exit mobile version