Site icon Youth Ki Awaaz

फैशन डिज़ाइनिंग: रचनात्मक भविष्य की एक सुनहरी डगर

फैशन डिज़ाइनिंग का कोर्स रचनात्मक लोगों के लिए एक लोकप्रिय कैरियर विकल्प है। यह इंडस्ट्री ग्लैमर और पैसे दोनों से भरी पड़ी है। फैशन डिज़ाइनिंग का पाठ्यक्रम स्टूडेंट्स के लिए कैरियर में अनेक अवसर प्रदान करता है। एक फैशन डिजाइनिंग स्नातक कई क्षेत्रों में काम कर सकता है। जैसे-

फैशन डिज़ाइनर

फैशन डिज़ाइनर की फैशन इंडस्ट्री में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। एक अच्छे फैशन डिज़ाइनर को मेहनती और लीक से हटकर सोचने वाला होना चाहिए। इंडस्ट्री में एक अच्छे फैशन डिज़ाइनर को उच्च वेतन व आकर्षक पैकेज मिलता है।

फैशन इलस्ट्रेटर

एक इलस्ट्रेटर डिज़ाइनिंग की प्रक्रिया की शुरुआत से जुड़ा होता है। वह डिज़ाइनर को नई योजना व उसके दायित्व के बारे में बताता है। फैशन इलस्ट्रेटर आवश्यकता पड़ने पर या फैशन डिज़ाइनर की मांग पर स्केच भी तैयार करता है।

फैशन स्टाइलिस्ट

फैशन स्टाइलिस्ट फैशन शो के सौंदर्य मूल्य को बनाए रखने के लिए ज़िम्मेदार होता है। वो हेयर स्टाइल, ड्रेस कोड आदि बनाता है और पूरे शो को श्रेष्ठतम स्वरूप प्रदान करता है।

फैशन को-ऑर्डिनेटर

फैशन को-ऑर्डिनेटर वह व्यक्ति होता है, जो बाज़ार के अनुसार नीतियां बनाता है। को-ऑर्डिनेटर डिज़ाइनिंग कार्य के लिए ज़िम्मेदार नहीं होता है। उसका प्रमुख कार्य फैशन शो का सफल आयोजन करवाना होता है।

फैशन सलाहकार

एक अच्छा फैशन सलाहकार वह होता है, जो नवीनतम रुझानों को ध्यान में रखता है। उत्पाद के विकास की ज़िम्मेदारी सलाहकार की ही होती है।

फैशन व्यापारी

एक फैशन व्यापारी वह व्यक्ति होता है, जो विपणन ज़िम्मेदारियों को वहन करता है। अतीत और नवीनतम बिक्री रुझानों का विश्लेषण करना उसकी ज़िम्मेदारी है। वह टीम को इंडस्ट्री और बाज़ार की मांगों को पूरा करने के लिए संसाधन उपलब्ध कराता है।

फैशन डिज़ाइनर का कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स के समक्ष भविष्य की व्यापक संभावनाएं हैं और उन्हें काम करने के अनेक विकल्प भी मिलते हैं, जिसका चुनाव वे अपनी रूचि के अनुसार कर सकते हैं। एसजीटी कॉलेज ऑफ फैशन डिज़ाइनिंग दिल्ली एनसीआर में स्थित शीर्ष फैशन डिज़ाइनिंग कॉलेजों में से एक है। यहां के पाठ्यक्रम इंडस्ट्री की मांग के अनुसार डिज़ाइन किए गए हैं।

Exit mobile version