Site icon Youth Ki Awaaz

COVID-19: बच्चों के पोषण, स्वास्थ्य और सुरक्षा के बीच स्कूल खोलने की चुनौती

हम सभी अपने परिवार और समुदाय पर कोविड-19 के प्रभाव के बारे में चिंतित हैं। हम विशेष रूप से उन लोगों के बारे में चिंतित हैं, जिनके स्वास्थ्य पर असर पड़ा है और जिनकी दैनिक दिनचर्या बाधित हो रही है।

हमारे समुदाय के पास एक अनूठी चुनौती है। जब हम अपनी और अपने समुदाय की रक्षा कर रहे हैं, तो हममें से कई लोगों की ज़िम्मेदारी है कि हम गंभीर रूप से आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों और रोगियों को सहायता प्रदान करना जारी रखें। दुनियाभर के 5 में से 2 स्कूलों में COVID-19 महामारी से पहले बुनियादी हाथ धोने की सुविधा का अभाव था।

यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक, हेनरिटा फोर ने कहा, “COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से वैश्विक स्कूल बंद होने से बच्चों की शिक्षा और भलाई के लिए एक अभूतपूर्व चुनौती पेश हुई है। हमें बच्चों के सीखने को प्राथमिकता देनी चाहिए।” इसका मतलब यह है कि स्कूल फिर से खोलना तब ही सुरक्षित हैं, जिसमें स्वच्छता, स्वच्छ पेयजल और सुरक्षित परिवेश तक पहुंच शामिल है।”

बुनियादी सुविधाओं पर यूनिसेफ का मत

यूनिसेफ के अनुसार, लगभग 818 मिलियन बच्चों के पास अपने स्कूलों में बुनियादी हैंडवॉशिंग सुविधाओं का अभाव है, जो उन्हें COVID-19 और अन्य संक्रामक रोगों के खतरे में वृद्धि करता है। इनमें से एक तिहाई से अधिक बच्चे (295 मिलियन) उप-सहारा अफ्रीका के हैं। सबसे कम विकसित देशों में 10 में से 7 स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं की कमी है और आधे स्कूलों में बुनियादी स्वच्छता और जल सेवाओं का अभाव है।

यूनिसेफ रिपोर्ट में ज़ोर दिया गया है कि COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने की मांग करने वाली सरकारों को सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को लागू करने की आवश्यकता को रोकना चाहिए और लॉकडाउन के उपायों के संबंधित सामाजिक और आर्थिक प्रभावों पर ध्यान देना चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्चों की सुरक्षा, अच्छी तरह से सीखने और लंबे समय तक स्कूल बंद होना बच्चों पर एक तरह से नकारात्मक प्रभावों के प्रमाण हैं।

रिपोर्ट के अन्य मुख्य निष्कर्ष

जिन 818 मिलियन बच्चों के पास अपने स्कूल में बुनियादी हैंडवॉशिंग सेवा की कमी थी, उनमें से 355 मिलियन ऐसे स्कूलों में गए जिनके पास पानी की सुविधा थी लेकिन साबुन नहीं था। 462 मिलियन ऐसे स्कूल थे, जिनके पास हैंडवॉशिंग के लिए कोई सुविधा या पानी उपलब्ध नहीं था।

COVID-19 के कारण स्वास्थ्य और मानवीय संकटों के जोखिम में 60 देशों में 3 में से 4 बच्चों में प्रकोप की शुरुआत में उनके स्कूल में बुनियादी हैंडवाशिंग सेवा का अभाव था। सभी बच्चों में से आधे में बुनियादी जल सेवा का अभाव था और आधे से अधिक बुनियादी स्वच्छता सेवा का अभाव था।

दुनिया भर में 3 में से 1 स्कूल में या तो सीमित पेयजल सेवा थी या कोई पेयजल सेवा नहीं थी। 698 मिलियन बच्चों को अपने स्कूल में बुनियादी स्वच्छता सेवा की कमी थी।

रिपोर्ट स्कूलों में COVID-19 की रोकथाम और नियंत्रण के लिए आवश्यक कई संसाधनों की पहचान करती है, जिसमें 10 तत्काल कार्रवाई और सुरक्षा जांच शामिल हैं। यह यूनेस्को, यूनिसेफ, डब्लूएफपी और विश्व बैंक द्वारा जारी किए गए स्कूलों के सुरक्षित रूप से खोलने पर दिशा-निर्देशों का निर्माण करता है।

दिशानिर्देशों में स्वच्छता उपायों, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के उपयोग, सफाई और कीटाणुशोधन के साथ-साथ स्वच्छ पानी, साबुन के साथ हैंडवॉशिंग स्टेशनों और सुरक्षित शौचालयों तक पहुंच प्रदान करने के लिए कई डब्ल्यूएएसएच से संबंधित प्रोटोकॉल शामिल हैं।

स्वास्थ्य और पर्यावरण की रक्षा हेतु संयुक्त पहल

यूनिसेफ के लिए प्रतिबद्ध एजेंसियों ने हाल ही में अपने स्वास्थ्य और पर्यावरण की रक्षा करने के साधनों के साथ सबसे कमज़ोर समुदायों का समर्थन करने के लिए एक संयुक्त पहल ‘हैंड हाइजीन फॉर ऑल’ का शुभारंभ किया।

यह अंतरराष्ट्रीय भागीदारों, राष्ट्रीय सरकारों, सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों और सिविल सोसायटी को एक साथ लाता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि खासकर वंचित क्षेत्रों में सस्ती उत्पाद और सेवाएं उपलब्ध हों।

COVID-19 महामारी ने स्कूलों में हैंडवॉशिंग और स्वच्छता उपायों पर प्रगति को तेज़ करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। COVID-19 महामारी के जवाब में वैश्विक स्कूल बंद होने से बच्चों के लिए एक अभूतपूर्व खतरा है। विद्यालय लंबे समय तक बंद रहने से सीखने के परिणामों और बाधित होने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

स्कूलों में COVID-19 संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण पर यूनिसेफ के दिशानिर्देश कई उपायों की पहचान करते हैं। स्कूलों को फिर से खोलने और सुरक्षित रूप से संचालित करने के लिए जगह की ज़रूरत है। वे स्वच्छता के महत्व पर ज़ोर देते हैं

संचरण को कम करने और सभी स्कूलों को नियमित रूप से हैंडवॉशिंग लागू करने और दैनिक कीटाणुशोधन सुनिश्चित करने और सतहों की सफाई, बुनियादी पानी, स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन सुविधाएं प्रदान करते हैं और उचित पालन करते हैं।

COVID-19 के कारण स्वास्थ्य और मानवीय संकट

दो स्कूलों में से एक में बुनियादी पानी की कमी थी और स्वच्छता सेवाओं में महामारी की शुरुआत में बुनियादी हैंडवॉशिंग सेवाओं का अभाव था।

उम्मीद है कि दुनिया कोविड-19 के वैक्सीन के उपरांत कोविड को समाप्त कर देगी। दुनियाभर में स्वास्थ्य, हाइजीन और सफाई व्यवस्था की बुनियादी ज़रूरतों में तेज़ी लाने के लिए दुनियाभर में राजनीतिक नेतृत्व को एकजुट होने की ज़रूरत है। यह कोविड 21वीं सदी के मानव के लिए बड़ा सबक है।

Exit mobile version