Site icon Youth Ki Awaaz

टॉप 10 हिंदी वेब सीरीज, जो आपको ज़रूर देखनी चाहिए

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आज की तारीख में कॉटेंट की कमी नहीं है। अगर आप एक बार इस प्लेफॉर्म पर एंटर करते है तो आपको दुनिया भर की वेब सीरीज देखने को मिल जाएंगी।  क्या कभी आपने ऐसा महसूस किया है जब आप का कोई वेब सीरीज देखने का मन करता हो और आप कंफ्यूज़  हो जाएं  कि कौन सी वेब सीरीज को देखा जाए?

हां बिलकुल ऐसा ही होता है, मगर आपको इस बात की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आज मैं आपके सामने आईएमडीवी की रेटिग के अनुसार टॉप 10 हिंदी वेब सीरीज़ का कलैक्शन लेकर आया हूं, जो आपको ज़रूर देखना चाहिए।

Special OPS

स्पेशल आप्स नीरज पाण्डेय ओटीटी पर पहली वेब सीरीज़  है, जिसको  IMDb ने 10 में से 8.6 रेटिग दी है।

वेब सीरीज़ की कहानी रिसर्च एंड एनालेसिस विंग (RAW) के ऑफ़िसर हिम्मत सिंह के इर्द-गिर्द बुनी गई है, जो 2001 में  संसद पर हुए हमले और मुंबई ब्लास्ट जैसे मामलों की जांच भी कर रहा है। स्पेशल आप्स को आप हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

The Family Man

मनोज वाजपेई ने इस वेब सीरीज के दम पर एक बार फिर  खुद को साबित कर दिया है कि सीरियस एक्टिंग के मामले में उन्हें कोई पीछे  नहीं छोड़ सकता और इसी के साथ उन्होंने अपने काम का लोहा मनवाया है।  इस वेब सीरीज़  को भी  IMDb ने 10 में से 8.6 रेटिंग दी है।

इस बेव सीरीज़  को अमेज़न प्राइम पर आप कभी भी देख सकते हैं। वेब सीरीज़  की कहानी श्रीकांत तिवारी (मनोज वाजपेई) नाम के एक मिडिल क्सास व्यक्ति के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक विश्वस्तरीय जासूस के रूप में काम करता है और अपने काम और परिवार की जिम्मेदारियों के बीच सामंजस्य बैठाने की कोशिश करता है।

Bandish Bandits

बंदिश बैंडिट्स अमेज़न प्राइम पर ही एक सीरीज़ है, जो पूरी तरह से म्यूज़िक पर बेस्ड है।  इसमें शास्त्रीय संगीत का कलेवर है और कुछ नए किस्म के गानों का मिक्स्चर भी। IMDb ने इसे भी  10 में से 8.7 की रेटिंग दी है। जहां एक ओर सीरीज़ के लीड किरदार नए नवेले एक्टर हैं।

वहीं, दूसरी तरफ नसीरुद्दीन शाह, राजेश तलंग, अतुल कुलकुर्णी, शीबा चड्ढा जैसे ऐसे कलाकार भी हैं, जो अपनी अदाकारी से दिल जीत लें। इस सीरीज़ की खास बात ये रही कि हर कोई अपने किरदार में जंचा है और डायरेक्टर आनंद तिवारी ने अपनी बात सही तरीके से दर्शकों के सामने रखी है।

Panchayat

पंचायत  वेब सीरीज आपको अपने गांव की याद दिलाएगी! इस सीरीज़ में सबसे मज़बूत इसकी स्टार कास्ट है। रघुवीर यादव और नीना गुप्ता के साथ टीवीएफ के जाने-पहचाने चेहरे जीतू उर्फ जितेंद्र कुमार इस सीरीज़ में मौजूद हैं।

हल्के-फुल्के अंदाज़ में यह सीरीज़ ग्रामीण परिवेश के गंभीर विषयों को छूती है। IMDb ने इसे 10 में से 8.7 रेटिंग दी है।  इसे  भी आप अमेनज़ प्राइम पर देख सकते हैं।

Sacred Games

सैफ अली खान और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी जैसे सितारों से सजी इस बेव सीरीज को भी  IMDb ने 10 में से 8.7 रेटिंग दी है। इस बेव सीरीज़  को आप नेटफलिक्स पर कभी भी देख सकते है।

इस बेव सीरीज़ में सरताज सिंह यानी सैफ अली खान को एक अपराधी गणेंश गायतोंडे के बारें में एक गुमनाम टिप मिलती है, जिसके बाद दोनों के बीच एक खेल शुरू होता  है।

College Romance

कॉलेज रोमांस तीन दोस्तों नायरा, ट्रिप्पी और करण के बारे में एक हिंदी रोमांटिक कॉमेडी श्रृंखला है, जो पिछले कुछ समय से दोस्त हैं।

वे एक ही कॉलेज में प्रवेश करते हैं और प्यार, दोस्ती, नखरे और कॉलेज-मस्ती के पूरे अनुभव के साथ एक- दूसरे के साथ ज़िंदगी के अनुभव साझा करना शुरू करते हैं। IMDb ने इसे 10 में से 9 रेटिंग दी है। इसे सोनी लिव पर देखा जा सकता है।

Kota Factory

राघव सुब्बु द्वारा निर्देशित इंडियन बेव सीरीज़  कोटा फैक्ट्री को IMDb ने 10 में से 9 रेटिंग दी है। इस बेव सीरीज़  में 16 वर्षीय वैभव की कहानी दिखाई गई है, जो कि पढाई के सिलसिले में कोटा जाता है।

ये बेव सीरीज़  आपको अपने बचपन की याद दिलाएगी। इसे आप TVF के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हो।

TVF Pitchers

IMDb पर 9.2 रेटिंग के साथ, TVF पिचर्स अब तक की सबसे लोकप्रिय हिंदी वेब श्रृंखला में से एक है। यह चार युवा उद्यमियों के परीक्षणों और आपसी कलहों  की एक दिलचस्प कहानी है।

जिन्होंने अपने स्टार्टअप को आगे बढ़ाने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी।

Flames

टीवीएफ पिक्चर्स  के बाद फ्लेम्स ने भी दर्शकों के बीच अपनी लोकप्रिय कहानी के साथ अपार लोकप्रियता हासिल की है।

यह एक किशोर रोमांस के बारे में है और इस तरह के अद्भुत अनुभव के विभिन्न पहलुओं के माध्यम से दर्शकों तक ले जाता है। IMDb ने इसे 10 में से 9.2 की रेटिंग दी है।

Scam 1992

सोनी लिव पर शुक्रवार को आई वेब सीरीज स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी (औसतन 50-50 मिनिट के नौ एपिसोड) एक रोमांचक जीवनी है, जो पांच सौ करोड़ रुपये का बैंक फ्रॉड सामने आने के साथ शिखर पर पहुंचती है और एक प्रधानमंत्री पर सवाल खड़े करते हुए खत्म होती है।

यह देवाशीष बसु और सुचेता दलाल की किताब ‘द स्कैम’ पर आधारित है। इसे IMDb ने 10 में से 9.5 रेटिंग दी है, जो पहले स्थान पर काबिज़ है,  इसे आप सोनी लिव पर कभी भी देख सकते है।

Exit mobile version