Site icon Youth Ki Awaaz

“कैसे मैंने ऑनलाइन ट्रेनिंग की सहायता से ट्रेडिंग की बारीकियों को सीखा”

कुछ समय पहले, मुझमें प्रोडक्टिव और इंडिपेंडेंट बनने की इच्छा जागृत हुई और मैंने इंटर्नशाला की ओर रुख किया। इंटर्नशाला उन साइटों में से एक है, जिसने हमेशा मुझे आकर्षित किया था। कुछ महीनों पहले, एक ईमेल द्वारा मुझे उनके नए ट्रेनिंग प्रोग्राम के बारे में पता चला था। मेरा ध्यान तुरंत बिगिनर ट्रेडिंग सर्टिफिकेशन ट्रेनिंग पर रुक गया।

अपने दोस्तों को उनके ट्रेडिंग एकाउंट्स के साथ निरंतर प्रयोग करते देख मैं हमेशा से ही ऐसी एक ट्रेनिंग करने के लिए उत्सुक थी। मैंने ट्रेडिंग संबंधित एक वर्कशॉप में भी भाग लिया था, जिससे मेरी जिज्ञासा और अधिक बढ़ गई थी। मैंने पहले भी ट्रेडिंग का मूल ज्ञान प्राप्त करने की कोशिश की थी परन्तु अधिकांश ऑनलाइन प्लैटफॉर्म ट्रेडिंग के थ्योरेटिकल कॉन्सेप्ट जैसे फाइनेंशियल रेशियो के कैलकुलेशन तक ही सीमित थे।

इसलिए जब मुझे इंटर्नशाला का ऑनलाइन ट्रेनिंग संबंधित ईमेल मिला, तो मैंने और विलम्ब ना करते हुए ट्रेडिंग के प्रैक्टिकल कॉन्सेप्ट सीखने के लिए इस ट्रेनिंग में तुरंत एनरोल कर लिया। ट्रेनिंग में उपलब्ध ट्रैक इन्वेस्ट के मॉक स्टॉक के बारे में जानकर ट्रेनिंग के प्रति मेरी रूचि और अधिक बढ़ गई तथा एनरोलमेंट संबंधित मेरे संदेह भी दूर हो गए।

मेरे लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ ट्रेनिंग प्रोग्राम

मैंने ट्रेनिंग शुरू होने की प्रतीक्षा की और जब ट्रेनिंग की शुरुआत हुई, मैं फिर से आश्चर्यचकित रह गई। ट्रेनिंग वीडियो छोटे परन्तु जानकारी पूर्ण थे, जो कि मेरे पुराने सभी कोर्सेज़ से कही ज़्यादा बेहतर थे। मैंने सभी चीज़ों के नोट्स बनाए और बड़े उत्साह के साथ सभी मॉड्यूल टेस्ट्स अटेम्पट किये।

मॉड्यूल्स खत्म करने के बाद मैंने जो ज्ञान ट्रेनिंग से एकत्रित किया था अब उसे परखने का समय आया। जहां पहले मैं अपने व्हाट्सएप्प मैसेज और सोशल मीडिया साइट्स चेक करने में समय व्यतीत करती थी, ट्रेनिंग पूरी होने के बाद मेरा दिन स्टॉक की कीमतों की जांच करने में निकल जाया करता था।

ट्रैक इन्वेस्ट में एक प्रीमियम अकाउंट पाने की खुशी अनोखी थी। ट्रैक इन्वेस्ट द्वारा प्रदान की गई मुद्रा (50 लाख) ने मुझे विभिन्न सेक्टरों के बारे में जानने और उनमें इन्वेस्ट करने की स्वतंत्रता प्रदान की। यह मेरे स्टॉक और करेंट अफेयर्स के ज्ञानवर्धन में सहायक साबित हुआ।

मैं अपने लंच ब्रेक के दौरान अपने पोर्टफोलियो पर नज़र रखती थी। कभी-कभी मैं अपने परिवार और दोस्तों से भी अपने पोर्टफोलियो के बारे में सलाह मांगती थी। बिगिनर्स ट्रेडिंग सर्टिफिकेशन ट्रेनिंग ने मेरा वास्तविक स्टॉक मार्केट से आमना-सामना कराया तथा ट्रेडिंग और निवेश की पूरी प्रक्रिया से जुड़ी मेरी शंकाओं को दूर किया।

मैं अभी भी अपने अकाउंट का सक्रिय रूप से व्यापार करने और योजना बनाने के लिए उपयोग करती हूं, जब तक कि मेरा अपना डीमैट अकाउंट ना हो। इस ट्रेनिंग की सहायता से मैंने जो भी मूल्यवान चीज़ें सीखी, उन्हें शब्दों में व्यक्त करना असंभव है। अब मैं अपनी गर्मियों की छुट्टी की प्रतीक्षा में हूं, ताकि मैं इस प्लैटफॉर्म की सहायता से नई स्किल्स सीख सकूं।

________________________________________________________________________________

लेखक के बारे में: अरुणिका शाज कुमार ने बिगिनर्स ट्रेडिंग सर्टिफिकेशन ट्रेनिंग के लिए इंटर्नशाला ट्रेनिंग में एनरोल किया। यह लेख पहले इंटर्नशाला पर प्रकाशित हुआ है। इंटर्नशाला एक ट्रेनिंग और इंटर्नशिप प्लैटफॉर्म है।

Exit mobile version