Site icon Youth Ki Awaaz

सॉफ्टवेयर स्किल्स, जो घर बैठे आपको हाई पे दिला सकते हैं  

सॉफ्टवेयर पर काम करने का एक्सपीरियंस एक ज़रूरी, इन- डिमांड डोमेन स्किल है। मैनेजमेंट और टेक्नीकल रोल्स में उपयोग किये जाने वाले सॉफ्टवेयर, उनके प्रकार और उपयोग भले ही भिन्न हों परन्तु हर इंडस्ट्री में स्किल्ड सॉफ्टवेयर एक्सपर्ट्स की आवश्यकता होती है।

रिटेल,स्वास्थ सेवा, एंटरटेनमेंट, कंस्ट्रक्शन, एड-टेक, रिसर्च व डेवेलपमेंट IT सर्विसेज़ और गवर्नमेंट व डिफेंस कुछ ऐसे क्षेत्र हैं, जहां सॉफ्टवेयर एक्सपर्ट्स के लिए आकर्षक नौकरी के अवसर होते हैं, क्योंकि सॉफ्टवेयर किताबी दुनिया और थियोरिटिकल लेक्चर्स के बाहर ही सीखे जा सकते हैं।

ऑनलाइन ट्रेनिंग्स द्वारा घर बैठे सॉफ्टवेयर स्किल्स सीखना, नए-नए स्किलस प्राप्त करने का सबसे बेहतर तरीका होता है। ऑनलाइन ट्रेनिंग्स में सॉफ्टवेयर डेमोंस्ट्रेशन (प्रदर्शन) , विभिन्न असाइनमेंट्स, क्विज़  टेस्ट और रियल वर्ल्ड प्रोजेक्ट होते हैं, जिनकी सहायता से सॉफ्टवेयर सीखना और प्रैक्टिस करना आसान हो जाता है।

निम्नलिखित लोकप्रिय इंडस्ट्री लेवल पर उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर हैं, जिन्हें आप आसानी से ऑनलाइन ट्रेनिंग्स द्वारा सीख सकते हैं और हाई-पेइंग इंडस्ट्रीज़ के साथ काम कर सकते हैं।

Adobe Premiere Pro

Adobe Premiere Pro एक वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स द्वारा रॉ फ़ुटेज़ को इंफॉर्मेटिव, एंटरटेनिंग और एंगएजिंग वीडियो में बदलने के लिए किया जाता है। सॉफ्टवेयर में मोशन ग्राफ़िक टेम्पलेट्स होते है। यह कई वीडियो टाइप और फॉर्मेट सपोर्ट करता है और इसमें इफेक्ट्स, ट्रांज़िशन ऑडियो, लेबल, टेक्स्ट व साउंड इफ़ेक्ट जैसी चीज़ें जोड़ने के लिए कई टूल्स होते हैं।

सॉफ्टवेयर का रेस्पॉन्सिव इंटरफ़ेस, इमर्सिव VR सपोर्ट और कई प्रोजेक्ट्स पर एक साथ एक ही समय पर काम करने की सुविधा इसे प्रॉब्लम फ्री एडिटिंग के लिए एक परफेक्ट सॉफ्टवेयर बनाती है।  

Adobe Premiere Pro को आसानी से एक एडवांस्ड ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग ट्रैनिंग के माध्यम से 4-6 सप्ताह के अंदर सीखा जा सकता है। वीडियो एडिटिंग ट्रेनिंग में वीडियो टुटोरिअल्स, मल्टी लैंग्वेज़ वीडियो सपोर्ट (जिसमे छात्र इंग्लिश व हिंदी भाषाओँ में ट्रेनिंग ले सकते हैं) और साथ ही एक प्रोजेक्ट होता है, जिसमें छात्र एक प्रोडक्शन हाउस के लिए मूवी ट्रेलर एडिट करते हैं।

Adobe Premiere Pro सीखने के बाद आप एक फ्रीलांसर के तौर पर काम कर सकते हैं या फिर फिल्म और TV इंडस्ट्री, प्रोडक्शन हाउसेज़, न्यूज़ एजेंसीज़ व एडवरटाइज़िंग  एजेंसीज़ के साथ काम कर सकते हैं।  

SolidWorks

SOLIDWORKS एक कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन और इंजीनियरिंग सॉफ्टवेयर है, जिसका 3D डिज़ाइन बनाने के लिए इंजीनियरों द्वारा बहुत उपयोग किया जाता है।  यह सॉफ्टवेयर डिज़ाइनर्स की अपनी इनोवेशन प्रोसेस ऑप्टिमाइज़ और स्ट्रीमलाइन करने और एक ही प्रोज़ेक्ट पर अकेले, टीम के साथ या फिर पूरी कंपनी के साथ आसानी से काम करने में सहायता करता है।

SOLIDWORKS में डेटा एक सिंगल रिपॉज़िटरी में स्टोर होता है, जिसकी सहायता से इंजीनियर्स किसी भी समय प्रोज़ेक्ट के पुराने वर्ज़न पर जा सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर इसलिए भी लोकप्रिय है, क्योंकि इसमें कॉलोबोरेट करके कई टीम मेंबर्स प्रोजेक्ट में बदलाव कर सकते हैं, सुझाव दे सकते हैं और डिज़ाइन के लेटेस्ट वर्ज़न पर काम कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर में 2D और 3D फॉर्मेट में ई-ड्रॉइंग्स, फोटोरिअलिस्टिक इमेज में डिज़ाइन का विज़ुअलाइज़ेशन, 3D फंक्शनल  और एनीमेशन इंजीनियर्स का काम और रोमांचक बनाते हैं।

आप एक ऑनलाइन SOLIDWORKS ट्रेनिंग में एनरोल कर सकते हैं, जहां आप इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स द्वारा सीखेंगे। अपने फाइनल प्रोजेक्ट में आप एक एयर पिस्टन के इंडिविजुअल पार्ट जैसे सिलिंडर और फ्लाई व्हील डिज़ाइन को असेम्बल करेंगे। एक SOLIDWORKS एक्सपर्ट के रूप में आप ड्राफ्टर, कंस्ट्रक्शन प्लानर, मैकेनिकल इंजीनियर, डिज़ाइनर, आर्किटेक्ट और प्रोडक्ट इंजीनियर जैसे रोल्स में काम कर सकते हैं।  

Adobe Photoshop

Adobe Photoshop का उपयोग ग्राफिक डिज़ाइनिंग के लिए किया जाता है, जहां  प्रोफेशनल्स स्टैटिक विज़ुअल बनाते हैं, फोटोज़ को एडिट, रीटच और अलग-अलग फॉर्मेट में कन्वर्ट करते हैं व टेक्स्ट, इलस्ट्रेशन आदि चीज़ों पर काम करते हैं।

फोटोशॉप में कई टूल्स होते हैं, जो एडवर्टाइज़िंग, प्रमोशन, और ब्रांडिंग के लिए  इन्फोग्राफिक, ब्रांड स्टाइल गाइड, कंपनी लोगो, वेबसाइट बैनर, बिज़नेस कार्ड, सोशल मीडिया फोटोज़, न्यूज़ लेटर, और फ्लायर्स जैसे कई क्रिएटिव चीज़ें बनाने में सहायक होते हैं।

आप एक ऑनलाइन बिगिनर फ्रेंडली ग्राफिक डिज़ाइन ट्रेनिंग के माध्यम से Adobe Photoshop सीख सकते हैं, जिसमें ग्राफ़िक डिज़ाइन के फंडामेंटल, फोटोशॉप के इंटरफ़ेस व टूल्स, वर्कफ़्लो व फोटो करेक्शन, इफ़ेक्ट और टेक्निक्स और ब्यूटी टेक्निक्स के बारे में लेसन होते हैं।

एक Adobe Photoshop एक्सपर्ट के तौर पे आप विभिन्न इंडस्ट्रीज़ में ब्रांड आइडेंटिटी डिज़ाइनर, डिजिटल डिज़ाइनर, प्रोडक्ट डिज़ाइनर, ऐडवर्टाइज़मेंट व मार्केटिंग डिज़ाइनर और पैकेजिंग डिज़ाइनर जैसे रोल्स में काम कर सकते हैं।  

Autodesk Revit

Autodesk Revit का उपयोग प्लानिंग, डिज़ाइनिंग, कंस्ट्रक्शन और बिल्डिंग इनफार्मेशन मैनेजमेंट (BIM) के लिए किया जाता है। यह एक स्मार्ट, फ्लेक्सिबल और एफिसिएंट सॉफ्टवेयर है, जिसे प्रोफेशनल्स द्वारा अलग-अलग व्यूज़ जैसे पर्सपेक्टिव, सेक्शन व्यू, ओर्थोग्रफिक 3D व्यू आदि में काम करने के लिए उपयोग किया जाता है। 

यह सॉफ्टवेयर एक रफ़ ले-आउट को 3D बिल्डिंग के रूप में व्यू करने में सहायता करता है, इसमें पैरामैट्रिक बिल्डिंग कॉम्पोनेन्ट की एक बड़ी लाइब्रेरी होती है और यह रिसॉरसेज़ की क्वांटिटी और कॉस्ट का पता लगाने में भी सहायता करता है।

जब भी डिज़ाइन में कोई बदलाव किया जाता है, तब यह सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिकली बाकी के कॉम्पोनेन्ट जैसे सेक्शन, एलिवेशन, और प्लान में बदलाव कर आपके काम को आसान बनाता है। 

आप ऑनलाइन ट्रेनिंग्स द्वारा Autodesk Revit सीख कर अपनी प्रैक्टिकल स्किल्स को पोलिश कर सकते हैं। इस बिगिनर फ्रेंडली ट्रेनिंग में BIM, वाल्स, मॉडिफिकेशन टूल्स, डेटम एलिमेंट्स, बिल्डिंग के मेज़र-माइनर कॉम्पोनेन्ट, बिल्डिंग के नए लेवल बनाने (जैसे फर्स्ट फ्लोर, छत, सीढ़ियाँ, दीवारें, सीलिंग प्लान), बिल्डिंग को फाइनलाईज़ और रेंडर करने व शीट्स बनाने जैसी चीज़ें सिखाई जाती हैं।

आपको एक प्रोजेक्ट पर भी काम करने को मिलता है जिसमे आप प्लान, एलिवेशन, सेक्शन आदि बनाने से लेकर एक पूरी ऑफिस बिल्डिंग का मॉडल तैयार करते हैं।  डेटा को एक प्रिंटेबल ड्राइंग शीट में एक्सट्रेक्ट करते हैं और ऑफिस का एक वीडियो वॉक-थ्रू बनाते हैं। Revit एक्सपर्ट BIM कंसलटेंट, सपोर्ट स्पेशलिस्ट, वर्क प्लेस स्ट्रैटेज़िस्ट, रेविट कम्युनिटी इंगेजमेंट मैनेजर और सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट जैसे रोल्स में काम कर सकते हैं।


लेखक के बारे में – सर्वेश अग्रवाल, इंटर्नशाला के संस्थापक और सी.ई.ओ. हैं। इंटर्नशाला, एक इंटर्नशिप व ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म है।

Exit mobile version