Site icon Youth Ki Awaaz

वेट लूज़ करने के चक्कर में ना करें ये गलतियां

आज के मॉर्डन समय में सब लोग अपने फीगर को लेकर बेहद संवेदनशील रहते हैं। खासकर वह लड़कियां जो ज़ीरो फिगर पाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आज़माती हैं।

अब तो पतले होने का यह भूत लड़कों पर भी देखने को मिलता है। वह भी लड़कियों की तरह अपनी कमर को लेकर बेहद चिंतित रहते हैं और पतले होने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं।

कहां करते हैं लोग गलती?

मीडिया चैनल को दिए एक इंटरव्यू में मुबंई की डायटीशियन “गज़ल शेख” बताती हैं कि अक्सर लोग वज़न घटाने के चक्कर में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं। जिसका उनके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। चलिए जानते हैं लोगों द्वारा की जाने वाली उन गलतियों को।

पतले होने के लिए लोग खाना छोड़कर पूरा-पूरा दिन भूखा रहते हैं, जिस कारण कुछ समय बाद उनका शरीर पतले की जगह कमज़ोर हो जाता है।

कई रिसर्च बताती हैं कि सबसे अधिक मोटापा उन लोगों में पाया जाता है जो सुबह का नाश्ता छोड़ते हैं। बावजूद इसके पतले होने के लिए लोग सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं।

वेट लूज़ के नाम पर कीटो डाइट, पैलीओ डाइट, क्रैश डाइट या फैड डाइट आदि को फॉलो न करें। क्योंकि इसका प्रभाव सीधा शरीर के इंसुलिन, थायरॉयड, पीसीओएस, एस्ट्रोजेन हॉर्मोन लेवल पर पड़ता है।

वज़न घटाने के चक्कर में लोग चावल का सेवन करना छोड़ देते हैं। जबकि चावल में कुछ ऐसे एंज़ाइम्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इसलिए यूं अचानक चावल खाना न छोड़ें।

कई लोग वज़न घटाने के लिए इंटरनेट का सहारा लेते हैं और हर हफ्ते डाइट बदलते रहते हैं। जिसका सीधा असर उनकी हेल्थ और इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। इसलिए वेट लूज़ करने के लिए इंटरनेट पर अधिक निर्भर न रहें।

एक्सरसाइज़ और हेल्थ पर नकारात्मक असर

जल्दी पतला होने के लिए कम समय में ज़्यादा एक्सरसाइज़ न करें। इससे बॉडी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बॉडी में विटामिन डी की मात्रा कम होने पर वज़न घटाने की अधिक कोशिश न करें।

ऐसा करना शरीर के लिए घातक हो सकता है। वज़न घटाने के लिए कब सोना है, कब खाना है, कब उठना है, कब एक्सरसाइज़ करनी है आदि बातों का ध्यान जरूरी होता है। इससे वेट लूज़ करने में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए एक्सपर्ट सर्टिफाइड डायटीशियन से सलाह लें और जैसा वह कहें उसपर अमल करें।

पतले होने पर क्या कहती हैं चंडीगढ की डायटीशियन?

वेट लूज करने के लिए चंडीगढ़ की अडायटीशियन ‘श्रेया गोएल’ कहती हैं कि पानी ज़ीरो प्रतिशत कैलोरी ड्रिंक होता है। यह शरीर में मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है। जो शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इससे व्यक्ति को भूख भी कम लगती है। इसलिए दिन में 8 से 9 गिलास पानी ज़रूर पिएं।

पतले होने के लिए ज़ंक फूड और बैकरी वाले आइटम्स का ज़्यादा सेवन न करें। हमेशा घर पर बना खाना ही खाएं। अधिक मात्रा में शुगर और नमक का सेवन न करें। क्योंकि इन पदार्थों का ज़्यादा सेवन करने से वज़न कम करने में दिक्कतें पैदा होती हैं। साथ ही यह हार्ट कंडीशन और डायबिटीज़ को भी बढ़ाने का काम करते हैं।

जल्दबाज़ी में कभी भोजन न करें अथार्त भोजन हमेशा नियमित समय अंतराल में करें। टीवी देखते हुए भोजन करने से बचें, क्योंकि ऐसा करने से खाना ठीक से पच नहीं पाता। साथ ही हॉर्मोन्स संबंधी दिक्कतें पैदा होने का भी डर रहता है।

भोजन करते वक्त सलाद का सेवन ज़रूर करें। सलाद में कई तरह के मिनरल्स होते हैं। जो शरीर और दिमाग के लिए अति आवश्यक होते हैं। साथ ही हमारे पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखते हैं। इससे वेट लूज़ करने में मदद मिलती है। डाइट में फाइबर और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। रोज़ रात में 7-8 घंटे की नींद आवश्य लें।

Exit mobile version