Site icon Youth Ki Awaaz

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में कैसे बनाएं एक सफल कैरियर?

मैकेनिकल इंजीनियरिंग

मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग की सबसे पुरानी और महत्वपूर्ण शाखाओं में से एक रही है, जो लम्बे समय से देश की प्रगति एवं विज्ञान के नवीन नवाचारों के माध्यमों से लोकप्रिय है। इंजीनियरिंग का यह क्षेत्र हमारे आधुनिक जीवन के हर पहलू को छूता है, मोबाइल फोन से लेकर बायोमेडिकल डिवाइस, एयरक्राफ्ट से लेकर पावर प्लांट तक।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग किस के लिए उपयुक्त है ?

यदि आप मैकेनिकल डिज़ाइन विकसित करना चाहते हैं जैसे-रोबोट, ऑटोमोबाइल पार्ट्स, इन्फ्रास्ट्रक्चरल पार्ट्स आदि तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग का क्षेत्र आपके लिए लाभदायक रहेगा। मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र के रूप में आपको ऊष्मागतिकी (Thermodynamics), निर्माण प्रक्रिया (Manufacturing processes), ठोस यांत्रिकी (Solid mechanics), भौतिक विज्ञान (Material science), द्रव विज्ञान (Fluid dynamics) आदि विषयों का विस्तार से अध्ययन का मौका मिलता है।

अब सवाल यह है कि आप इस पाठ्यक्रम में प्रवेश कैसे ले सकते हैं और इसकी न्यूनतम पात्रता क्या है?

इंजीनियरिंग की सबसे लोकप्रिय शाखा मैकेनिकल इंजीनियरिंग में प्रवेश पाने के लिए आपको 10 +2 साइंस स्ट्रीम से उत्तीर्ण करना होगा, जिसमें आपको अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित का अध्ययन करना होगा। यदि आपके पास योग्यता है तो आप मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं इसके लिए आपको बी.टेक ( B.Tech ) के एक शीर्ष कॉलेज या उत्कृष्ट संस्थान की खोज करनी होगी। जो विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता हो और उनके कैरियर को एक उत्कृष्ट दिशा देने में एक प्रमुख सहायक की भूमिका निभाए।

एक अच्छे कॉलेज में छात्रों को पढ़ाने और प्रशिक्षित करने के लिए योग्य और अनुभवी शिक्षक होते हैं। अत: एक अच्छा कॉलेज न केवल अपने विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा प्रदान करता है बल्कि उन्हें भविष्य की आने वाली चुनौतियों के लिए भी तैयार करता है।

मैकेनिकल इंजीनियरों के लिए सबसे अधिक संभावनाओं वाले क्षेत्र

एक बार जब आप बी.टेक की मैकेनिकल इंजीनियरिंग का पाठ्यक्रम उत्तीर्ण कर कोर्स पूरा कर लेगें तो आपके लिए विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में जैसे- एयरोस्पेस, ऑटोमोटिव, उपभोक्ता वस्तुओं, रसायन, निर्माण, रक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स, समुद्री, सामग्री और धातु, फार्मास्यूटिकल्स, रेल आदि क्षेत्रों में रोज़गार पाने के द्वार खुल जाते हैं।

अमेरिकी श्रम विभाग के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा किए गए एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार मैकेनिकल इंजीनियरों के सबसे बड़े नियोक्ता इस प्रकार हैं:-

1 . मशीनरीनिर्माण – 13%

2 . वैज्ञानिक अनुसंधान और विकास सेवाएं – 7%

3 . परिवहन उपकरण निर्माण – 12%

4 . वास्तुकला, इंजीनियरिंग और संबंधित सेवाएं – 22%

5 . कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद निर्माण – 7%

कैरियर के रूप में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के चयन के लाभ

1. वैश्विकअवसर

इस समय मैकेनिकल इंजीनियरों की दुनिया भर में बहुत मांग है। हर देश को अपनी अलग-अलग परियोजनाओं पर काम करने के लिए इंजीनियरों की ज़रूरत होती है। यदि आप दुनिया भर में यात्रा करना चाहते हैं या किसी दूसरे देश में रहने की इच्छा रखते हैंतो मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई आपके सपनो को सच करने में बहुत सहायक साबित हो सकती है।

यदि आप अपनी तकनीकी प्रगति से उत्साहित हैं तो इस क्षेत्र में कोई एक डिग्री कोर्स करना आपके लिए सही निर्णय होगा, क्योंकि जब एक बार आप परीक्षा पास कर लेते हैं तो आप नई तकनीकों का नेतृत्व और विकास करने की दौड़ में शामिल हो जाते हैं। आपका रोबोटिक्स, ट्रांसपोर्ट, कंस्ट्रक्शन और हेल्थकेयर आदि उद्योगों के लिए किया गया काम उत्पादों की डिज़ाइनिंग और दुनिया पर सकारात्मक और महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है।

2.उज्ज्वल कैरियर की संभावनाएं

मैकेनिकल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम एक उज्जवल भविष्य के लिए द्वार खोलता है, जो कैरियर को संभावनाओं की एक विशाल श्रृंखला प्रदान करता है। इस क्षेत्र में अध्ययन- अध्यापन करने वाले छात्रों-शिक्षकों के सामने एक उज्ज्वल भविष्य अपनी बांहें खोले उनके सपनों को पूरा करने के लिए तैयार रहता है। अनेक मल्टी नेशनल कंपनियां मैकेनिकल इंजीनियरिंग छात्रों को अपने साथ एक स्वस्थ वातावरण में काम करने का अवसर प्रदान करती हैं और सालाना काफी अच्छा वेतन पैकेज भी देती हैं।

3.नौकरी की सुरक्षा

यहां विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर के अवसरों के साथ यह सुनिश्चित है कि यदि आपको इस पाठ्यक्रम में प्रवेश मिलता है तो पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद आपको नौकरी मिल जाएगी, हाल के आंकड़ों के अनुसार मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लगभग हर छात्र को पाठ्यक्रम पूरा करते ही नौकरी मिल रही है। इंजीनियरिंग के अच्छे कॉलेज प्लेसमेंट सेवा प्रदान करते हैं और छात्रों के लिए नौकरी मेलों का आयोजन करते हैं।

4.एक चुनौतीपूर्ण काम का माहौल

इस क्षेत्र में काम करना बहुत चुनौतीपूर्ण है। इस क्षेत्र में आपको नई चीजों को देखने-सीखने के बहुत सारे अवसर मिलेंगे, साथ ही अपने पेशेवर कैरियर के दौरान आपको कई कठिनाइयां या चुनौतियां मिलेंगी जिससे आपमें समस्याओं से निपटने का आत्मविश्वास व हुनर बढ़ेगा।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग छात्रों के लिए उभरते क्षेत्र

1.3 डी प्रिंटिंग

3 डी प्रिंटिंग एक क्रांतिकारी तकनीक है, जो लगभग सभी आधुनिक कार्य क्षेत्रों में फैली हुई है। 3 डी प्रिंटिंग की मदद से आप पारंपरिक निर्माण विधियों की तुलना में कम सामग्री का उपयोग करके जटिल आकार का उत्पादन कर सकते हैं। इसके निर्माण के लिए विशाल कारखानों की भी जरूरत नहीं है।

2.यूएवी का विकास

एक मानव रहित हवाई वाहन जिसे आमतौर पर ड्रोन के रूप में जाना जाता है, जो भारी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। यूएवी का उपयोग विभिन्न अभियानों में किया जाता है उनमें नागरिक और सैन्य उद्देश्य शामिल हैं जैसे- आपदा-प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी, ​​आतंकवादी हमलों के दौरान जवाबी कार्रवाई, पर्यावरण अध्ययन आदि।

3.इलेक्ट्रिक वाहन

पूरे विश्व में बढ़ते प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग आदि के मुद्दों को हल करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की अवधारणा लागू होती है।

4.बायोमैकेनिक्स

‘ बायोनिक ‘ शब्द कृत्रिम सामग्री को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जाता है या एक ऐसी वस्तु जो मानव शरीर के एक हिस्से द्वारा की गई कार्रवाई का नकल करता है जैसे- एक बायोनिक हाथ एक मानव हाथ के कार्यों की नकल करता है, बायोनिक पैर मानव पैर की नकल करता है। वे बायोमैकेनिक्स के सिद्धांतों का उपयोग करके बनाए जाते हैं।

 

Exit mobile version