Site icon Youth Ki Awaaz

सिर्फ 50000 में कैसे शुरू करें हमेशा चलने वाला बिज़नेस

आज इस दौर में जब हर कोई चाहता है कि उसको नौकरी मिल जाए ताकि उसे एक बंधी बंधाई सैलरी मिले और उसका जीवन आसानी से चल निकले लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दें कि नौकरी से सिर्फ किसी व्यक्ति का जीवन चल सकता है। उसके शौक नहीं पूरे हो सकते हैं। यह दौर आत्मनिर्भर भारत का दौर है। इस दौर में केद्र सरकार चाहती है कि लोग अपना खुद का स्वरोज़गार शुरू करें ताकि वे नौकरी मांगने के बजाय नौकरी देने वाले बन सकें। 

बिज़नेस शुरू करने के लिए धन की आवश्यकता होती है। यह बिल्कुल सत्य बात है लेकिन बिज़नेस कम पूंजी के साथ भी शुरू किया जा सकता है। बाद में आमदनी बढ़ने पर बिज़नेस लोन लेकर बिज़नेस का विस्तार आसानी से किया जा सकता है। बिज़नेस लोन देने की भी व्यवस्था भारत सरकार की तरफ से सरकारी योजनाओं के ज़रिये की जा रही है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना एक ऐसी ही योजना है, जिसमें कारोबारियों को बिज़नेस करने के लिए आसानी से बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। 

मुद्रा योजना केन्द्र सरकार के सूक्ष्मलघु एवं मध्यम मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही है। आपको बता दें कि मुद्रा योजना के तहत देश में 27 सरकारी बैंकप्राइवेट सेक्टर के 17 बैंक, 31 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, 4 सहकारी बैंक, 36 माइक्रो फाइनेंस संस्थान और 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को मुद्रा लोन बांटने के लिए अधिकृत किया गया है। योजना के तहत पात्र आवेदकों को विभन्न बैंकों और फाइनेंशियल कंपनियों के माध्यम से 10 लाख तक का बिज़नेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे दिया जाता है।  

जहां तक बात है कि कम से कम कितना धन लगता है बिज़नेस शुरू करने में, तो आपको बता दें कि आप चाहें तो 50000 रुपये से भी अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। बाद में बिज़नेस लोन की मदद से बिज़नेस का विस्तार किया जा सकता है।  

अगर बिज़नेस आइडिया बेहतरीन है तो कोई भी बिज़नेस कम पैसों में भी शुरू किया जा सकता है। 50000 रुपये में होने वाले बिज़नेस की बात करें तो भारत में कई ऐसे बिज़नेस हैं, जिनको 50000 रुपये की लागत में शुरू करके अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। 50000 रुपये तक में शुरू होने वाले बिज़नेस निम्नलिखित हैः-  

इस तरह देखा जाए तो बहुत सारे ऐसे बिज़नेस हैं, जिनको घर पर कम पैसों में शुरू किया जा सकता है और अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। आपकी सुविधा के लिए 10 बिज़नेस के बारे में बताया गया है।  

आपको बता दें कि बिजनेस शुरू करने के लिए आप मुद्रा लोन योजना के ज़रिये बिज़नेस लोन का लाभ भी ले सकते हैं। जब बिजनेस अच्छा कमाई करने लगे तो आप बिजनेस लोन से अपने बिज़नेस का विस्तार भी कर सकते हैं।  

Exit mobile version