Site icon Youth Ki Awaaz

क्या ट्यूशन पढ़ाना कम वेतन पा रहे शिक्षकों की मजबूरी है?

स्कूल में शिक्षिका

कॉपी जांचने के दौरान शिक्षिका

आज हमारे देश में शिक्षा की स्थिति बेहद खराब है। शिक्षा के नाम पर घृणा, अज्ञानता और अंधविश्वास फैलाया जा रहा है। सरकार की ओर से जहां तमाम सुविधाएं मुहैया कराने के बाद भी स्कूल और बच्चों के बीच का फासला बढ़ रहा है। ‘मिड डे मील’ के नाम पर बच्चों को बीमार करने वाला भोजन दिया जा रहा है। शिक्षा के गिरते स्तर के कारण अभिभावकों में भी ऐसी ही मानसिकता विकसित हो गई है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती, जो सही भी है।

हमें यह समझना होगा कि अगर हम अपने बच्चों को शिक्षा नहीं देंगे तब वह अपनी आने वाली पीढ़ी को कैसे शिक्षित करेगा। यही वजह है कि आज बेरोज़गारों की संख्यां में जबरदस्त इज़ाफा हो रहा है। अच्छी शिक्षा नहीं प्राप्त करने वालों को अच्छी नौकरी भी नहीं मिल पा रही है। आम जनता जिसकी माली हालत बेहद खराब है, वह कुछ भी खरीदने से पहले दस बार सोचता है।

गरीबी के कारण देश में अधिकांश लोग अच्छी शिक्षा ग्रहण नहीं कर पा रहे हैं और इस वजह से उन्हें ना सिर्फ आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है बल्कि अपने मनमुताबिक नौकरी नहीं मिलने की वजह से तनाव में भी रहने को मजबूर हैं। आए दिन सड़कों पर छात्रों का धरना प्रदर्शन दिखाई  पड़ता है, यह ना सिर्फ भविष्य के उभरते हुए छात्रों के लिए संकट की वजह है, बल्कि सरकारों की नाकामी पर भी करारा तमाचा है।

मौजूदा दौर में कई प्राइवेट विद्दालयों में शिक्षकों का औसत से भी कम वेतन होना चिंता का विषय है। यहां तक कि कई स्कूलों में कम पैसे मिलने की वजह से शिक्षक बाध्य होकर बच्चों को ट्यूशन पढ़ाते हैं।

आज का समाज एक ऐसे मुहाने पर आकर खड़ा है जहां मानवीय मुल्य भौतिक लाभ के लिए शून्य हो चूके हैं। हर उत्पादन और सेवा मुनाफे के लिए होता है। शिक्षा और स्वास्थ्य भी लाभ के दायरे में आ चुका है। रोज़गार और रोज़गार के अवसर तो लगभग समाप्त ही होते जा रहे हैं। जनता को जीवन निर्वाह के साधनों से विमुख कर धर्म, जाति, क्षेत्रीयता और व्यक्तिवाद में उलझाया जा रहा है।

इस दौर में एक तरफ जहां जीना दुश्वार हो रहा है वहीं दूसरी तरफ विरोध करना असंभव सा हो गया है। अब वक्त आ गया है कि हमें चुप्पी तोड़ते हुए भारत देश के बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा सुनिश्चित करनी होगी। इतना ही नहीं, देश के अलग-अलग शिक्षण संस्थानों में कम वेतन पर सेवा दे रहे शिक्षकों के वेतन वृद्धि के लिए भी कोई ठोस कदम उठाना होगा। आज ज़रूरी है कि छात्र और शिक्षक मिलकर अपने हक की लड़ाई में शामिल हों, जहां छात्रों को बेहतर शिक्षा मिलने के साथ-साथ शिक्षकों को कम वेतन में पढ़ाने पर मजबूर भी ना होना पड़े।
Exit mobile version