Site icon Youth Ki Awaaz

गोरी त्वचा या त्वचा का रंग सुंदरता नहीं, त्वचा का स्वस्थ होना ज़रूरी है

आज के इस प्रगतिशील दौर में भी भारतीय लोगों के अंदर यह धारणा बनती जा रही है कि गोरापन या गोरी त्वचा ही सुंदरता है। मगर यह धारणा बिल्कुल गलत है। ऐसा नहीं है कि सांवली त्वचा वाला व्यक्ति आकर्षक व सुंदर नहीं दिख सकता। जी हाँ सांवली त्वचा वाला व्यक्ति भी गोरी त्वचा वाले व्यक्ति से अधिक सुंदर व आकर्षक दिख व बन सकता है।

जीवन में सुंदरता का सही माप निम्नलिखित बातों द्वारा मापा जाता है :

● व्यक्ति के अंदर अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स होनी चाहिए
● व्यक्ति के अंदर अच्छे मानवीय गुण होने चाहिए। जैसे : अहिंसा, दया, प्रेम आदि
● व्यक्ति का मन हमेशा सीखने की इच्छा रखता हो
● मनुष्य चरित्रवान होना चाहिए

त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए अपने खान-पान और जीवनशैली में परिवर्तन लाने की आवश्यकता

इन सभी बातों के अतिरिक्त सांवली त्वचा को भी सुंदर व आकर्षक बनाया जा सकता है। सांवला व्यक्ति भी आकर्षक बन सकता है परंतु अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाकर जो असंभव कार्य नहीं है। यदि व्यक्ति निरंतर व्यायाम करता है तथा पोषक तत्वों से युक्त ताजा भोजन का सेवन करता है तो दिन प्रतिदिन व्यक्ति की त्वचा पर एक आकर्षक चमक देखने को मिलेगी तथा त्वचा सॉफ्ट व जवान दिखेगी।

यदि मनुष्य सावला है परंतु उसके पास प्रकृति की तरफ से अच्छे नैन-नक्श वाला हष्ट-पुष्ट शरीर है तो वह व्यक्ति शत प्रतिशत सुंदर व आकर्षक दिख सकता है। गोरी त्वचा या त्वचा का रंग सुंदरता नहीं है। त्वचा का स्वस्थ होना सुंदरता है परंतु त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए हमें अपने खान-पान और जीवनशैली में परिवर्तन लाने की आवश्यकता होती है।

विटामिन-सी जूस, अधिक पानी का सेवन, नियमित व्यायाम व अच्छी नींद जैसे कुछ कारक आपको आकर्षक व सुंदर बनाने के लिए आवश्यक हैं। इन सभी बातों पर व्यक्ति को अवश्य ध्यान देना चाहिए।

इन बातों से कुल मिलाकर यह परिणाम सामने आता है कि गोरी त्वचा वाले व्यक्ति से सांवली त्वचा वाला व्यक्ति अधिक सुंदर व आकर्षक दिख सकता है।

Exit mobile version