Site icon Youth Ki Awaaz

“क्या सच में ‘Wonder Woman 1984’ आतंक का साथ देने वाली फिल्म है?”

“Wonder woman 1984” दिसंबर 24 से ही सिनेमा घरों में लगी हुई है। लेकिन मूवी को लेकर सोशल मीडिया में घमासान मचा हुआ है। कुछ लोग तो इसे War Criminal तक कह रहे हैं। गल गडोत जो इस मूवी का मुख्य किरदार निभा रहीं हैं।

वह इजराइल की रहने वाली हैं। साथ ही उन्होंने IDF में भी काम किया हुआ है। IDF “इजराइल डिफेंस फोर्स” इजराइल की सेना है और इजराइल के कानून के मुताबिक हर परिवार से किसी एक सदस्य को वहां की सेना में सेवा देना अनिवार्य होता है।

वायरल होता आतंकी स्क्रीनशॉट

गल गडोत के एक फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। जिसमें वो इज़राइल द्वारा फलस्तीन के गाज़ा में हमले पर अपने देश का समर्थन कर रहीं थीं। 2014 में हमास ने इजराइल के 3 लड़कों का अपहरण करके उन्हें मार डाला था।

उसके बाद इजरायल ने गाज़ा पर हमला किया जिसमें 3000 से ज़्यादा फलस्तीनियों की जान गई जिसमें 495 बच्चे शामिल थे। इजरायली सेना के इस नरसंहार के बाद गल गडोत ने अपनी सेना का समर्थन किया जिससे लोग काफी भड़क उठे। अब वही स्क्रीनशॉट फिर से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। जो मूवी के विरोध का मुख्य कारण बना हुआ है।

पहले भी हो चुके हैं गल गडोत को लेकर हंगामे

जैसे ही DC universe ने Wonder Woman के किरदार के लिए गल गडोत का नाम सार्वजनिक किया था उसी वक्त से इसका विरोध शुरू हो गया था। यह मूवी लेबनॉन में बैन है। 2017 में आई इसी मूवी के पहले पार्ट Wonder woman को लेबनान में बैन किया गया था। 2006 में इज़राइल  लेबनान के बीच युद्ध हुआ था उस वक्त गल गडोत इज़राइल की सेना का हिस्सा थीं।

Amani al- Khatahtbeh जो Muslim Girl मैगज़ीन की फाउंडर हैं ने 2018 में अमेरिकन कॉस्मेटिक कंपनी Revlon द्वारा आयोजित अवार्ड लेने से मना कर दिया था क्योंकि गल गडोत उस वक्त Revlon कंपनी की एंबेसेडर थीं। उन्होंने इसके लिए ट्वीट भी किया और कारण दिया की गल गडोत इज़राइल की सेना का समर्थन करती हैं जो हजारों फलस्तीनियों के नरसंहार के लिए ज़िम्मेदार हैं। इसलिए वह यह अवॉर्ड स्वीकार नहीं कर सकतीं।

मूवी में इज़राइल द्वारा गाज़ा में 4 खेलते बच्चों के मिसाइल से मारे जाने के दृश्य को बदलकर दिखाया गया। मूवी में एक दृश्य आता है जब चार बच्चे रास्ते में फुटबॉल खेल रहे होते हैं और उसी रास्ते से वंडर वूमेन से लड़ता हुआ दुश्मनों का काफिला बड़े-बड़े टैंक के साथ आगे बढ़ रहा था। जिससे बच्चों के मारे जाने का खतरा था। वंडर वूमेन एक मिसाइल के ज़रिए आगे बढ़कर करतब करते हुए जादुई रूप से उन बच्चों को बचा लेती है।

लेकिन ठीक इसका उल्टा 2014 में हुआ था। गल गडोत अपनी जिस आर्मी पर गर्व करती है। उसकी मिसाइल ने गाज़ा में फुटबॉल खेल रहे 4 बच्चों को मार डाला था। मूवी में इस घटना को एक अलग ही तरीके से दिखाने पर कई दर्शक भड़के हुए नज़र आए। मूवी की शुरुवात मे ही गल गडोत अपराधियों से लड़ते हुए कहतीं हैं मुझे बंदूक से नफरत है। इसको भी कई लोगों ने हास्यास्पद बताया क्योंकि वह इज़राइली सेना में रह चुकीं हैं।

शाहीन बाग की बिल्किस दादी को गल गडोत ने बताया हीरो

गल गडोत ने साल के आखिरी दिन इंस्टाग्राम में एक पोस्ट की जिसमे वह उन महिलाओं की समीक्षा करते नजर आईं जिन्होंने गल गडोत को 2020 में प्रेरणा दी। इसी पोस्ट में गल गडोत ने शाहीन बाग की बिल्किस दादी को भी शामिल किया।

उन्होंने उनकी फोटो इंस्टाग्राम स्टोरी में भी शेयर की लेकिन कुछ घंटे बाद डिलीट कर दी। हालांकि बिल्किस दादी की फोटो अब भी उनके इंस्टाग्राम पोस्ट मे मौजूद है। बिल्किस दादी की फोटो शेयर करने के बाद भारत में कुछ लोगों द्वारा उसका विरोध शुरू हो गया।

आइए तौलते हैं कहानी के दूसरे पहलू को

गल गडोत ने “अरबों को इजराइल का समान नागरिक” बोलने वाली एंकर का किया था समर्थन। अप्रैल 2019 में इज़राइल के एक मंत्री ने अरब नागरिकों के खिलाफ बयान दिया था। उसके जवाब में इज़राइल की टीवी एंकर रोटम सेला ने अरबों को भी इज़राइल का सामान नागरिक बताया। जिसके जवाब में इज़राइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा कि इज़राइल यहूदियों का देश है। इन सबके बीच गल गडोत ने टीवी एंकर रोटम सेला का समर्थन किया। गल गडोत की इस प्रतिक्रिया से उनके मन में अरबों के प्रति सॉफ्ट कॉर्नर की बात कही जाने लगी।

गल गडोत अपनी इस पहचान और अपने बयानों की वजह से सुर्खियों में आती रहती हैं। अब तक Wonder Woman 1984 ने दुनियाभर मे $85 million से ज़्यादा का कारोबार कर लिया है वहीं भारत में अब तक इस मूवी ने 8 करोड़ की कमाई कर ली है। HBO MAX में मूवी की रिलीज़ के बाद से पायरेसी बढ़ने की बात भी कही जा रही है। जिससे मूवी की कमाई में असर साफ देखा जा सकता है।

आज के इस दौर में Super hero फिल्मों का वर्चस्व है और उनके किरदार अदा करने वाले एक्टर्स को लोग सर आंखों पर रखते हैं। उन एक्टर्स की सोशल मीडिया में फॉलोइंग करोड़ों में होती है। खुद गल गडोत को पूरे सोशल मीडिया में 61 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।इस सबके चलते इन एक्टर्स की सामाजिक भूमिका और बढ़ जाती है।

लोग इन्हें अपने रोल मॉडल के रूप में देखने लगते हैं। उनके विचार करोड़ों लोगों को प्रभावित करते हैं। ऐसे में इन एक्टर्स को भी चाहिए कि वो किसी भी मुद्दे में अपनी राय सोच समझ के रखें। ताकि वो रील और रियल दोनों जगह असली हीरो की भूमिका निभा सकें।

Exit mobile version