Site icon Youth Ki Awaaz

छात्रों को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा और शोध का अवसर देने के लिए प्रतिबद्ध SGT यूनिवर्सिटी

एसजीटी यूनिवर्सिटी (SGT University) छात्रों को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा और शोध कार्यक्रम प्रदान कराने के लिए प्रतिबद्ध है। अपने इतिहास, अनुभव, उपलब्धि और दर्शन के आधार पर एसजीटी विश्वविद्यालय के शिक्षा संकाय (Faculty of Education) का राष्ट्रीय महत्व है।

यहां पर देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से छात्र शिक्षा ग्रहण करने आते हैं। एसजीटी विश्वविद्यालय में अनुभवी और श्रेष्ठ विद्वान अपनी सेवाएं देते हैं। हाल के वर्षों में परिसर की साख अभिनव शिक्षण व अनुसंधान के लिए शिखर पर है।

समावेशी शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने का लक्ष्य

एसजीटी विश्वविद्यालय के शिक्षा संकाय की स्थापना भविष्य के लिए योग्य एवं प्रशिक्षित शिक्षक तैयार करने के उद्देश्य से की गई है जो एक सभ्य सामाज के निर्माण में सहायक होंगे। शिक्षा संकाय स्नातक और परास्नातक शिक्षा प्रदान करता है। शिक्षा संकाय इंटरैक्टिव और व्यवहारिक शिक्षा देता है, जिससे छात्रों को स्किल सीखने में विशेष मदद मिलती है।

यहां पर प्रतिभागियों को यात्राओं, खेलों और केस स्टडीज़ के माध्यम से शिक्षण के विभिन्न आयामों को सिखाया जाता है। अलग-अलग सामाजिक-सांस्कृतिक परिवेशों के वर्तमान मुद्दों पर शोध, परियोजनाएं, चर्चा आयोजित होती रहती है ताकि छात्रों की क्षमताओं का सर्वांगिण विकास हो सके। शिक्षा संकाय लोकतंत्र, नेतृत्व, नैतिकता, विविधता, स्वतंत्रता और शिक्षाशास्त्र के प्रमुख मूल्यों को विकसित करने पर विशेष जोर देता है।

एसजीटी यूनिर्वसिटी की मुख्य दृष्टि शिक्षा और शैक्षणिक विज्ञान के क्षेत्र में वैश्विक मानकों के अनुकूल गुणवत्ता और समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देकर शिक्षण, प्रशिक्षण और अनुसंधान में उत्कृष्टता प्राप्त करने की दिशा में प्रयासरत रहना है। यहां पर शिक्षा के उचित प्रबंधन के लिए सभी संकायों को अलग-अलग भवनों में वर्गीकृत किया गया है। विश्वविद्यालय के सभी विभागों की अपनी विशिष्ट लाइब्रेरी, प्रयोगशालाएं और अभ्यास क्षेत्र / स्टूडियो हैं।

एसजीटी विश्वविद्यालय छात्रों को यूजी व पीजी स्तर पर ज्ञान और वांछित दक्षताओं को लागू करने का अधिकार देता है। पेशेवर जीवन के लिए पेशेवर नैतिकता के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करता है। इसके अलावा यह एक शिक्षक, परामर्शदाता, लेखक, सामाजिक कार्यकर्ता, ट्यूटर या उद्यमी के रूप में शिक्षा के क्षेत्र में योग्य पेशेवर बनने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Exit mobile version