Site icon Youth Ki Awaaz

सुरक्षित गर्भपात के बारे में जानकारियां देतीं ये वेबसाइट्स

दुनियाभर में कानून की एक सीमा के बावजूद, गर्भपात अभी भी लगातार चल रहा है। इस घटना के दूरगामी परिणाम हैं, जिनमें से एक सुरक्षित गर्भपात प्रथाओं के बारे में जानकारी की कमी है। गर्भपात, एक लंबा सफर तय कर चुका है, और सुरक्षित प्रक्रियाएं हमारी सोच से भी अधिक सुलभ हैं।

सौभाग्य से तकनीक और इंटरनेट पर जानकारी सुरक्षित गर्भपात और इसे एक्सेस करने की आवश्यकता वाले लोगों के बीच के अंतर को कम कर सकती है। यह ब्लॉग पोस्ट कुछ ऑनलाइन संसाधनों को उजागर करने का काम करेगा जो महिलाओं के लिए उपलब्ध विकल्पों पर अधिक प्रकाश डालने के साधन के रूप में सुरक्षित गर्भपात के तरीकों पर जानकारी प्रदान करेगा।

हेल्थलाइन

हेल्थलाइन मुख्य रूप से ब्लॉग पोस्ट / सूचनात्मक टुकड़ों में स्वास्थ्य सेवा की जानकारी प्रदान करने का एक मंच है। इस वेबसाइट पर जानकारी गर्भपात से जुड़े हुए मिथकों से लेकर एक गाइड पर है जिसमें यह बताया गया है कि टेलीमेडिसिन को गर्भपात के आसपास की सूचनाओं के अंतर को कम करने के लिए कैसे लिया जा सकता है।

हेल्थलाइन का उपयोग उन वेबसाइटों की खोज के लिए किया जा सकता है जो सुरक्षित गर्भपात की जानकारी प्रदान करती हैं। हालांकि जानकारी बहुत सामान्यीकृत है, इसलिये इसके बाद आप https://safe2choose.org/hi/ या https://www.howtouseabortionpill.org/hi जैसी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

HowToUseAbortionPill.org

HowToUse एक सामाजिक उद्यम है जो सुरक्षित मेडिकल गर्भपात यानी गोलियों के साथ गर्भपात के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह वेबसाइट ढेर सारी भाषाओं में उपलब्ध है और सुरक्षित मेडिकल गर्भपात पर जानकारी के अलावा, यह विभिन्न देशों में गर्भपात कानूनों पर भी जानकारी प्रदान करती है।

प्रोफाइल पेज पर प्रत्येक देश के लिए स्थानीय संसाधन भी शामिल हैं, जहां महिलाएं सुरक्षित गर्भपात या गर्भपात की गोलियां स्वयं प्राप्त करने के लिए सहायता ले सकती हैं। यदि आपके पास सुरक्षित गर्भपात करने के बारे में प्रश्न हैं, तो एक चैटबॉक्स है जो आपकी सहायता कर सकता है। यह 29 भाषाओं में उपलब्ध है।

safe2choose.org

safe2choose एक ऐसा मंच है, जो सुरक्षित गर्भपात के सभी तरीकों पर जानकारी प्रदान करता है, जिसमें गोलियों से गर्भपात से लेकर मैनुअल वैक्यूम एस्पिरेशन तक सभी तरह के तरीके शामिल हैं। यह वेबसाइट घर पर सुरक्षित गर्भपात करने के साथ-साथ क्लिनिक में गर्भपात के बारे में व्यापक जानकारी देने पर मार्गदर्शन करती है।

इस वेबसाइट पर एक गर्भावस्था कैलकुलेटर भी है जो आपकी गर्भकालीन आयु का अनुमान लगाने में मदद कर सकता है। इस वेबसाइट के बारे में अद्वितीय बात यह है कि यहां गर्भपात सलाहकारों से बात करने का भी एक विकल्प है जो आपको अपने गर्भपात करने के साथ-साथ समर्थन प्रदान कर सकता है। सलाहकार स्पेनिश, हिंदी, अंग्रेजी, फ्रेंच और पुर्तगाली बोलते हैं।

यह विकल्प safe2choose वेबसाइट के लिए अद्वितीय है और किसी अन्य वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है। समर्थन और जानकारी प्रदान करने के अलावा सलाहकारों के पास एक रेफरल डेटाबेस की भी पहुंच है, जिससे आपको अपने गर्भपात क्लिनिक को खोजने में मदद मिल सकती है।

Marie Stopes International

एक अंतरराष्ट्रीय संगठन के रूप में, Marie Stopes सुरक्षित गर्भपात की जानकारी प्राप्त करने वालों के लिए एक महान संसाधन के रूप में काम कर रहा है। यह जानकारी दुनिया भर के क्षेत्रों में सीधे उनके क्लीनिक से भी जुड़ी हुई है।

इस सूची के कुछ अन्य प्लेटफार्मों के समान, मैरी स्टॉप (Marie Stopes) विभिन्न गर्भ निरोधकों के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है, ताकि आप विशेष रूप से गर्भपात के बाद गर्भनिरोधक का उपयोग करने के बारे में एक सही निर्णय ले सकें।

Plan C

Plan C एक यूएस-आधारित संगठन है जो गोलियों के साथ गर्भपात पर व्यापक जानकारी प्रदान करता है। घर पर गर्भपात करने के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों पर एक अनुभाग है। वेबसाइट पर एक मजेदार बात है कि वीडियो के रूप में मेडिकल गर्भपात की जानकारी भी शामिल है।

DKT WomanCare

DKT WomanCare दुनिया भर में गोलियों सहित सुरक्षित गर्भपात उपकरणों को वितरित करता है। उनकी वेबसाइट पर गोलियों के साथ-साथ एक सुरक्षित मैनुअल वैक्यूम एस्पिरेशन गर्भपात के बारे में भी जानकारी है। उनकी जानकारी लिखित और वीडियो दोनों रूपों में है।

वे एक प्रदाता के दृष्टिकोण से सुरक्षित गर्भपात के आसपास के कुछ मिथकों और गलत धारणाओं को भी साझा करते हैं, जो कुछ चिंताओं को संबोधित करने में सहायक हो सकते हैं। साथ ही साथ आपको यह भी बता सकते हैं कि सुरक्षित गर्भपात की मांग करने पर आपको क्या उम्मीद करनी चाहिए?

2+ Abortions Worldwide

यदि आप सुरक्षित गर्भपात कराना चाहते हैं, तो यह सबसे अच्छी जगह है। खासकर उन महिलाओं के लिए जो एक से अधिक गर्भपात करवा चुकी हैं। 2+ गर्भपात उन अभ्यासकर्ताओं से प्रशंसापत्र और प्रोत्साहन प्रदान करता है जो गर्भपात करते हैं और जिन महिलाओं का गर्भपात हो चुका होता है। इसके अलावा, विभिन्न भाषाओं में दुनिया भर में सुरक्षित गर्भपात के लिए टेलीमेडिसिन विकल्पों के बारे में जानकारी देता है।

यदि आपका पहले से ही एक या अधिक गर्भपात हो चुके हैं और आप फिर से गर्भपात करने की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो यह वेबसाइट किसी भी मिथक को दूर करने और आपके किसी भी संशय को दूर करने में मददगार साबित होगी।

Exit mobile version