Site icon Youth Ki Awaaz

हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन में बीबीए या एमबीए कर कैसे बनाएं अपना एक सफल करियर?

BBA/MBA in Hospital Administration में कैसे बनाएं अपना एक सफल करियर

भारत में हॉस्पिटल इंडस्ट्री में हाल के ही वर्षों में काफी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जिससे हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन से संबंधित कोर्सेज की मांग और उनकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। हॉस्पिटल्स में पेशेवर एडमिनिस्ट्रेटर्स की मांग तेज़ी से बढ़ रही है, क्योंकि हॉस्पिटल्स में काम करने का तरीका अन्य संगठनों से काफी अलग होता है। हॉस्पिटल्स से 24 x 7 क्वालिटी सर्विस प्रदान करते रहने की आशा की जाती है।

इन्हीं कारणों को ध्यान में रखते हुए एसजीटी यूनिवर्सिटी का कॉमर्स एवं मैनेजमेंट फैकेल्टी BBA  in  Hospital Administration और  MBA  in  Hospital Administration नामक दो महत्वपूर्ण कोर्स संचालित कर रही है।

यह कोरोना महामारी (Pandemic) का दौर है, जहां मानव जीवन पूरी तरह स्वास्थ्य सुविधाओं पर टिका हुआ है। बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए बेहतरीत हॉस्पिटल्स की जरूरत होती है। एक अच्छे हॉस्पिटल के सुचारू संचालन के लिए पेशेवर हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेटर्स का होना नितांत आवश्यक है।

ऐसे में एसजीटी यूनिर्वसिटी में संचालित हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन के प्रोफेशनल कोर्स इसलिए और भी सफल करियर सम्भावनाओं से भरे हुए हैं, क्योंकि एसजीटी यूनिर्वसिटी कैम्पस में ही  अत्याधुनिक सुविधाओं एवं संसाधनों के साथ भरपूर शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर वाला एसजीटी हॉस्पिटल भी स्थित है।

जहां देश-दुनिया के अग्रणी डॉक्टर व कर्मचारी अपनी सेवाएं देते हैं। जिनके सानिध्य में हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन के स्नातकों को प्रोफेशनल स्किल सीखने में विशेष मदद मिलती है।

एसजीटी यूनिर्वसिटी का हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स क्यों है खास?

एसजीटी यूनिर्वसिटी का प्रमुख उद्देश्य जन सामान्य को क्वालिटी हेल्थकेयर उपलब्ध करवाना है। इसका Cambridge English, UK  के साथ कॉलैबरेशन है।

यह अपने हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन ग्रेड्यूएट्स को हेल्थ सर्विसेज को ऑर्गनाइज, कोआर्डिनेट, प्लान, स्टाफिंग, इवैल्यूएशन और कंट्रोल करने से जुड़ी सभी स्किल्स को देश-दुनिया के माने जाने विशेषज्ञों के माध्यम से सेमिनार व वर्कशॉप आदि के प्रैक्टिकल ट्रेनिंग द्वारा सिखाता है।

एसजीटी यूनिवर्सिटी के हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन के कोर्स में स्टूडेंट्स को एथिकल इश्यूज, इकनोमिक एंड पॉलिसीज के साथ ही डिसिजन मेकिंग की प्रैक्टीकल नॉलेज दी जाती है। यहां पर हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स करने के दौरान स्टूडेंट्स को प्रसिद्ध विद्वानों द्वारा निम्नलिखित स्किल की विशेष जानकारी दी जाती है-

हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेटर के क्या हैं मुख्य काम?

एक हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेटर का प्रमुख काम यह सुनिश्चित करना होता है कि जिस हॉस्पिटल में वह जॉब कर रहा है, उस हॉस्पिटल का सारा कामकाज सुचारू रूप से चलता रहे। हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेटर अपने हॉस्पिटल के फाइनेंशियल आस्पेक्ट्स की देख-रेख करता है। जिन्हे मुख्य रुप से निम्नलिखित प्वाइंट्स में संकलित किया जा सकता है-

हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन डिग्री होल्डर्स के लिए प्रमुख रिक्रूटिंग इंडस्ट्रीज

हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन डिग्री होल्डर्स के लिए कुछ महत्वपूर्ण जॉब प्रोफाइल्स

  1. हॉस्पिटल सीईओ
  2. हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेटर
  3. हॉस्पिटल सीएफओ
  4. फार्मास्यूटिकल प्रोडक्ट मैनेजर
  5. मेडिकल डिवाइस कंपनियों में प्रोडक्ट मैनेजर
  6. मेडिकल प्रैक्टिस मैनेजर
  7. हेल्थ सेक्टर में डाटा एनालिस्ट
  8. हेल्थ इनफॉर्मेटिक्स मैनेजर

प्लेसमेंट एवं इंटर्नशिप

एसजीटी यूनिर्वसिट का कॉर्पोरेट रिसोर्स सेंटर (सीआरसी) सभी प्रशिक्षण और प्लेसमेंट से संबंधित गतिविधियों का ख्याल रखता है। छात्रों के कॉर्पोरेट रूझान का ध्यान रखते हुए विशेष क्रेडिट पाठ्यक्रम विकसित किए गए हैं, जिसमें सॉफ्ट स्किल डेवेलपमेंट और व्यक्तित्व विकास के सेसन शामिल हैं।

जिसमें संचार कौशल, साक्षात्कार कौशल और ग्रुप डिस्कसन स्किल को विकसित करने पर विशेष ध्यान दिया जाता है, क्योंकि ये आज के पेशेवरों की मूलभूत आवश्यकताएं हैं। इंटर्नशिप सहायता कार्यक्रमों, प्री-प्लेसमेंट कार्यशालाओं, इंडस्ट्रीयल यात्राओं के दौरान छात्रों को विशेषज्ञों द्वारा सफलता के गुरूमंत्र दिए जाते हैं।

एसजीटी यूनिवर्सिटी का प्रमुख उद्देश्य छात्रों को जिज्ञासु, रचनात्मक व आत्मविश्वासी बनाना है ताकि वो एक अलग मुकाम हासिल कर सकें। यहां पर प्रदान की गई शिक्षा के कारण आज हमारे छात्र विश्व में एक अलग पहचान बनाए हुए हैं।

Exit mobile version