Site icon Youth Ki Awaaz

नर्सिंग की पढ़ाई के बाद करियर की क्या संभावनाएं हैं?

भारत में हेल्थकेयर सेक्टर तेजी से विकास कर रहा है, इसलिए स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े पेशेवरों की मांग लगातार बढ़ रही है। नर्स स्वास्थ्य सेवा की प्रमुख कड़ी है। जो हेल्थ केयर सेवाओं के कुशल संचालन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। चिकित्सा सेवाओं से जुड़े पेशों पर वर्तमान मंदी का असर भी नहीं है इसलिए मेडिकेयर इंडस्ट्री में इस समय अच्छे करियर की बहुत सम्भावनाएं मौजूद हैं।

अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और अन्य चिकित्सा सेवा क्षेत्रों में नर्स की बहुत आवश्यकता होती है। नर्सिंग के कई पाठ्यक्रम हैं जो छात्रों को एक योग्य नर्स बनने में सहायक हैं। जो छात्र इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, वो 10+2 पूरा करने के बाद नर्सिंग से सम्बन्धित कोर्स का चयन कर सकते हैं।

नर्सिंग की पढ़ाई के लिए कौन-कौन से कोर्स हैं?

यहां सवाल यह है कि नर्स कैसे बनें और नर्सिंग प्रोफेशन में कैसे कदम रखें? कई नर्सिंग कॉलेज और विश्वविद्यालय नर्सिंग पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। एसजीटी विश्वविद्यालय जो दिल्ली-एनसीआर में स्थित सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है, नर्सिंग में स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी की डिग्री प्रदान करता है।

बीएससी (नर्सिंग) कोर्स में दाखिला लेने के लिए छात्रों को साइंस स्ट्रीम के साथ 10+2 पास करने की आवश्यकता होती है, जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी जैसे विषय शामिल होते हैं। इसके अलावा यदि छात्र की अंग्रेजी विषय में विशेष रुचि है तो यह उसके लिए एक नर्सिंग छात्र के रूप में बहुत सहायक होगा। हाई स्कूल की परीक्षा पास करने के बाद आर्ट्स छात्र भी G.N.M. के कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं। एसजीटी विश्वविद्यालय  भारतीय नर्सिंग परिषद की रैंकिंग में अग्रणी और मान्यता प्राप्त नर्सिंग शिक्षण संस्थान है।

एसजीटी विश्वविद्यालय का नर्सिंग पाठ्यक्रम छात्रों को नर्सिंग की विशेषज्ञता और उत्कृष्टता प्रदान करता है। यहां व्यावहारिक शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इसके लिए यहां सुसज्जित प्रयोगशालाओं के साथ उच्च श्रेणी के बुनियादी ढांचे का निर्माण किया गया गया है। यहां नेशनल रिफरेंस सिमुलेशन सेंटर है जो एशिया का पहला सिमुलेशन केंद्र है।

एसजीटी यूनिवर्सिटी में छात्रों को पढ़ाने और प्रशिक्षित करने के लिए अनुभवी और योग्य शिक्षक सेवारत हैं। यूनिवर्सिटी कैम्पस में ही मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल भी स्थित है। एसजीटी विश्वविद्यालय हरियाणा के शीर्ष निजी विश्वविद्यालयों में जाना-पहचाना नाम है। यहां छात्रों को न केवल शैक्षणिक ज्ञान दिया जाता है, बल्कि उन्हें कठिन परिस्थितियों में शांत भाव से मुस्कुराते हुए काम करते रहने के लिए मानसिक रूप से भी तैयार किया जाता है।

भारत में नर्सिंग की सम्भावनाएं:

स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की बढ़ती मांग ने नर्सिंग के पेशे में व्यापक रोजगार के अवसरों के दरवाजे खोल दिए हैं। स्वास्थ्य सेवाओं में अच्छी तरह से प्रशिक्षित, कुशल नर्सिंग स्टाफ की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। नर्सिंग की डिग्री पूरी करने के बाद छात्रों को सरकारी या निजी अस्पतालों, शिक्षण संस्थानों, नर्सिंग होम, क्लीनिक, वृद्धाश्रम, अनाथालय, उद्योग, सैन्य सेवाओं, स्कूलों और अन्य कई स्थानों पर नौकरी मिल सकती है।

नर्सिंग डिग्री के बाद क्या हैं कैरियर विकल्प?

एसजीटी विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित नर्सिंग स्कूल से नर्सिंग पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद छात्रों के पास स्वास्थ्य उद्योग के हर क्षेत्र में नौकरी के बहुत सारे विकल्प हैं। जैसे-

नर्सिंग के निम्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता उपलब्ध हैं

एसजीटी यूनिवर्सिटी में क्या-क्या सुविधाएं हैं?

कोई भी छात्र जो नर्स बनना चाहते या चाहती हैं व एक अच्छे संस्थान की तलाश कर रहे/रही हैं, वह अपने इंटर्नशिप और प्रशिक्षण कार्यक्रम को अच्छे से पूरा करने के लिए एसजीटी विश्वविद्यालय का चयन कर सकते/सकती हैं। एसजीटी विश्वविद्यालय दिल्ली एनसीआर में नर्सिंग पाठ्यक्रमों की संचालित करने वाले सबसे अच्छे विश्वविद्यालयों में से एक है। इसकी अनेकों विशेषताए हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख निम्नवत हैं-

 

 

Exit mobile version