Site icon Youth Ki Awaaz

बवासीर क्या है और इसके उपचार की क्या विधियां हैं?

बवासीर क्या है और इसके उपचार की क्या विधियां हैं?

बवासीर एक गुदा रोग है, जिसमें गुदा की नसें सूज जाती हैं। जिसे हम बवासीर के मस्से कहते हैं। ये मस्से बहुत दर्दनाक होते हैं, शुरू में बवासीर की नसों का सूजन अधिक नहीं होता है और इसे कुछ घरेलू नुस्खे और दवाइयों से ठीक किया जा सकता है, लेकिन बहुत से लोग शुरुआत में इसे मामूली समझते हैं और समय से डॉक्टर से जांच नहीं करवाते हैं, नतीजन बवासीर का ग्रेड बढ़ने लगता है।

बवासीर के इलाज के तरीके-

बवासीर का उपचार करने की कई विधियां हैं, जैसे-

ग्रेड-1 की बवासीर और ग्रेड 2 की शुरुआती बवासीर में

ग्रेड-1 की बवासीर और ग्रेड 2 की शुरुआती बवासीर में में डॉक्टर सर्जरी की सलाह नहीं देते हैं, बल्कि घरेलू नुस्खे और दवाइयां देते हैं। घरेलू नुस्खे में भरपूर मात्रा में पानी पीना और खानपान में सुधार करना शामिल है।

कुछ एक्सरसाइज करके आप गुदा क्षेत्र को मजबूत बना सकते हैं और रक्त प्रवाह को दुरुस्त कर सकते हैं, योग और एक्सरसाइज आपके पाचन को भी दुरुस्त बनाएंगी और आपको कब्ज से राहत दिलाकर बवासीर के लक्षणों को कम करने में मदद करेंगे।

लेकिन, जब रोगी ग्रेड 2 बवासीर के फाइनल स्टेज में होता है तो उपचार के लिए लेजर सर्जरी सबसे अच्छा उपचार साबित होता है। जिसमें आधा घंटा के भीतर बिना किसी कट और रक्तस्त्राव के मस्सों को हमेशा के लिए खत्म कर दिया जाता है और रोगी 2 दिन में रिकवर हो जाता है। ग्रेड 3 के शुरूआती बवासीर को लेजर उपचार से ठीक कर सकते हैं, लेकिन कई बार ग्रेड 3 के फाइनल स्टेज की बवासीर को ठीक करने के लिए ट्रेडिशनल (ओपन, स्टेपलर) सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है।

ग्रेड-4  की बवासीर में रोगी को अक्सर ओपन सर्जरी की जरूरत पड़ती है, यदि गंभीरता अधिक नहीं है तो इसे लेजर उपचार के जरिए भी ठीक किया जा सकता है।

कैसे पता करूँ की मैं किस ग्रेड की बवासीर से पीड़ित हूँ?

बवासीर के लक्षणों को अनुभव करने के बाद इसके ग्रेड का पता लगाकर इसके उपचार की सही विधि का चयन करने के लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

डॉक्टर ही निदान करने के बाद आपके बवासीर की गंभीरता के अनुसार सही उपचार की सलाह दे सकते हैं। कई बार रोगी को सर्जरी की जरूरत होती है, लेकिन वह घरेलू नुस्खे के भरोसे बैठा रहता है और उसका बवासीर का ग्रेड बढ़ जाता है। फिर जहां उपचार के लिए कम खर्चा लगना था, वहीं अधिक खर्चा लगता है साथ ही मस्से का आकार बहुत बड़ा हो जाने पर ओपन सर्जरी की दर्दनाक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

अपने बवासीर के ग्रेड का पता लगाने के लिए कहां जाऊं?

बवासीर के निदान के लिए और उसके अनुसार सही उपचार के लिए हमेशा एक अनुभवी डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

यदि आप चाहते हैं कि आपके बवासीर का निदान उचित तरीके से हो और बवासीर के ग्रेड के अनुसार आपके लिए डॉक्टर सही उपचार की सलाह दें तो आप हमसे Pristyn Care से संपर्क कर सकते हैं।

Pristyn Care के पास अनुभवी डॉक्टर हैं, जिन्हें 15 से अधिक वर्षों का अनुभव है और वे आपके पाइल्स की कंडीशन के मुताबिक घरेलू दवा, मेडिसिन या सर्जरी की सलाह दे सकते हैं।

Exit mobile version