Site icon Youth Ki Awaaz

ब्लैक होल क्या है?

Black hole

ब्लैक होल को ब्रह्मांड में सबसे रहस्यमय, घातक और शक्तिशाली बलों में से एक माना जाता है। मिल्की वे आकाशगंगा ब्लैक होल, M87 आकाशगंगा का ब्लैक होल। एक सतह जहां गुरुत्वाकर्षण बल इतना मजबूत हो जाता है कि किसी भी चीज (यहां तक ​​कि प्रकाश) के लिए उससे बाहर आना असंभव है, उसे ब्लैक होल कहा जाता है।

इसकी सतह इतनी सघन और सघन है कि इसमें तारा या ग्रह जैसी कोई भी चीज गायब हो जाती है। कुछ ब्लैक होल अपनी धुरी पर घूमते पाए गए हैं, जबकि कुछ में नहीं।

ब्लैक होल कैसे बनते हैं?

सामान्य सापेक्षता का सिद्धांत बताता है कि किसी भी भारी द्रव्यमान की वस्तुएं अंतरिक्ष समय को नष्ट करके ब्लैक होल में परिवर्तित हो जाती हैं। उस क्षेत्र की सीमा जहां से बाहर निकलना असंभव है, एक घटना क्षितिज कहलाता है।

यदि कोई वस्तु इस स्थान से उत्पन्न होती है, तो उस वस्तु की विशेषताओं का इस स्थान पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, उनके स्थान का पता लगाना मुश्किल है।

एक ब्लैक होल का चुंबकीय बल इतना मजबूत होता है कि जो भी इसके पास जाता है, वह अंदर खिंच जाता है। वे नक्षत्रों के एक समूह को निगलने में भी सक्षम हैं। ऐसी कोई चीज नहीं है जो ब्लैक होल की गति से बच सके।

क्या ब्लैक होल दिखाई देते हैं?

ब्लैक होल पूरी तरह से अदृश्य हैं। जिस प्रकाश की गति पूरे ब्रह्मांड में सबसे तेज है, वे उनके प्रकोप से बच नहीं पा रहे हैं। इस कारण से हम ब्लैक होल नहीं देख सकते क्योंकि वे प्रकाश को प्रतिबिंबित करने में असमर्थ हैं। खगोलविद भी उनके बारे में तभी जान पाते हैं जब कोई वस्तु या प्रकाश किसी ब्लैक होल के चारों ओर होता है, जिसके कारण उनमें अजीब प्रकार की हलचलें होने लगती हैं।

ब्लैक होल के प्रकार

वजन के अनुसार तीन प्रकार होते हैं:

1. सुपरमैसिव ब्लैक होल

तीन प्रकारों में से, ये विशाल हैं। ये कई मिलियन सूर्य की शक्ति के बराबर हैं। हमारे आकाश गंगा के मध्य भाग में एक ऐसा ब्लैक होल है जिसे मिल्की वे कहा जाता है, जिसे वैज्ञानिकों ने धनु ए (मिल्की वे गैलेक्सी ब्लैक होल) का नाम दिया है।

 

क्योंकि आकाश गंगा के बीच में इस प्रकार के ब्लैक होल पाए जाते हैं, जहाँ तारों और गैस के बादलों के कई समूह हैं, इस वजह से, सुपरमैसिव ब्लैक होल हमेशा बढ़ रहे हैं।

2. स्टेलर ब्लैक होल

 

ये आमतौर पर पाए जाने वाले ब्लैक होल हैं जिनका वजन सूर्य से लगभग 20 गुना अधिक होता है। वे तब बनते हैं जब कोई बहुत बड़ा तारा टूटता है। इस प्रक्रिया को सुपरनोवा कहा जाता है।

3. लघु ब्लैक होल

इस प्रकार के ब्लैक होल की खोज आज तक नहीं हो पाई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जब हमारा ब्रह्मांड बन रहा था, तो ऐसे ब्लैक होल मौजूद थे। 10 से 20 अरब साल पहले, सभी पदार्थ और ऊर्जा एक बिंदु में परिवर्तित हो रहे थे। जब उस बिंदु से एक विस्फोट हुआ, तो प्रक्रिया को बिग बैंग थ्योरी कहा गया जो लगातार बढ़ती रही। इस दबाव के कुछ हिस्सों ने मिलकर लघु ब्लैक होल बन गए।

मिल्की वे गैलेक्सी ब्लैक होल

एक क्षेत्र इतने अधिक द्रव्यमान से भरा अंतरिक्ष का क्षेत्र हो सकता है कि उसका अपना गुरुत्वाकर्षण कुछ भी बचने से रोकता है – यहां तक ​​कि प्रकाश की किरण भी। हालांकि हम एक ब्लैक होल को देखने में असमर्थ हैं, दूरबीन इसके चारों ओर के मामले को देख सकती है। ब्लैक होल के चारों ओर घूमता हुआ पदार्थ, जो गैस और अंतरिक्ष की धूल से बना हो सकता है, गर्म होता है और विकिरण का उत्सर्जन करता है जिसका पता लगाया जा सकता है। एक हद तक, दूरबीन पास के व्यक्तिगत तारों की गतियों पर एक ब्लैक होल के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव का निरीक्षण कर सकती है।

हालाँकि एक बिंदु जैसा रेडिएटर, जिसे धनु A * के रूप में संदर्भित किया गया है (स्पष्ट धनु A- तारा), 1970 के दशक में हमारी मिल्की वे आकाशगंगा के केंद्र में पाया गया था, शोधकर्ता इस कॉम्पैक्ट वस्तु की पर्याप्त विशेषताओं का सटीक निर्धारण नहीं कर सके। बिल्कुल इसका वर्णन करें। 1990 के दशक की शुरुआत में, खगोलविदों ने इस क्षेत्र की परिक्रमा करने वाले तेज गति वाले सितारों की कक्षाओं को जीने के लिए नई तकनीकों का उपयोग करना शुरू किया।

2008 तक, उन्होंने न केवल पूर्ण कक्षाओं पर नज़र रखी, बल्कि तारों के द्रव्यमान और दूरियों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए पर्याप्त जानकारी प्राप्त की। इस बिंदु पर, वे पुष्टि कर सकते हैं कि इन कक्षाओं के केंद्र में द्रव्यमान का द्रव्यमान हमारे सूर्य के द्रव्यमान का 4.6 मिलियन गुना है और इसका आकार अक्सर प्लूटो की कक्षा से बड़ा नहीं है। इसका मतलब है कि यह एक उत्कृष्ट बड़े पैमाने पर ब्लैक होल से अलग कुछ भी नहीं हो सकता है। नए कारणों को छोड़कर, शोधकर्ता अभी भी इन सितारों को ट्रैक करते हैं: आइंस्टीन के सामान्य सिद्धांत सापेक्षता सहित मूलभूत भौतिकी की जांच करने के लिए, जो जारी है।

Exit mobile version