Site icon Youth Ki Awaaz

76,000 छात्र हर दिन इंटर्नशिप के लिए कर रहे हैं आवेदन

भारत के छात्रों में इंटर्नशिप के प्रतिमें बढ़ती जागरूकता के बारे में रिक्रूटमेंट और ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म, इंटर्नशाला ने एक नई रिपोर्ट पेश की है। रिपोर्ट का मुख्य आकर्षण यह है कि पिछले वर्ष, हर दिन, 76,000 छात्रों ने इंटर्नशिप के लिए आवेदन किया था। इसके पीछे कारण यह है कि इंटर्नशिप्स भारत में किसी भी शैक्षिक पृष्ठभूमि या शिक्षा स्तर (अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, या डॉक्टरेट) के छात्रों की करियर यात्रा का एक अभिन्न हिस्सा बन गयी हैं।

गौरतलब है कि, हर वर्ष, इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या बढ़ रही है। 2020 में भी जब पूरा देश महामारी से उत्पन्न चुनौतियों का सामना कर रहा था, इंटर्नशिप खोजने वाले छात्रों की संख्या में 35% की वृद्धि हुई थी। वर्तमान के छात्र अपने करियर निर्माण में और नए करियर विकल्पों की खोज करने में इंटर्नशिप के मूल्य को समझते हैं। इसलिए, COVID-19 की चुनौतियों का सामना करते हुए, परिस्थितियों के अनुकूल, 76% छात्रों ने वर्क-फ्रॉम-होम इंटर्नशिप के अवसरों पर आवेदन किया।

रिपोर्ट में एक और महत्वपूर्ण सूचना यह थी कि जो छात्र पिछले वर्ष में फ्रेशर जॉब पाने में सक्षम रहे, उनमें  से 65% छात्रों के रिज्यूमे में एक या एक से अधिक इंटर्नशिप का अनुभव था। यह इस बात का सूचक है कि इंटर्नशिप्स छात्रों की रोज़गार क्षमता यानि एम्प्लॉयबिलिटी को बेहतर बनाती हैं। आज के समय में जब एंट्री लेवल नौकरी प्राप्त करने के लिए भी छात्रों से वर्क एक्सपीरियंस की उम्मीद की जाती है, इंटर्नशिप अनुभव उनके कौशल को मान्यता प्रदान करता है और उन्हें अपने रिज्यूमे में वर्क एक्सपीरियंस जोड़ने का अवसर देता है। 

इस रिपोर्ट से एक दिलचस्प जानकारी यह भी सामने आई है कि 73% छात्रों ने अपनी शिक्षा के क्षेत्र से अलग एक क्षेत्र में इंटर्नशिप की। यह ट्रेंड इस बात पर प्रकाश डालता है कि छात्र नए कौशल सीखने और कार्यानुभव प्राप्त करने के अतिरिक्त, इंटर्नशिप्स के द्वारा नए करियर पथों को एक्स्प्लोर भी कर रहे। इससे उन्हें, अपने लिए, सबसे सही कार्य क्षेत्र के बारे में निर्णय लेने में सहायता मिलती है। 

रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए, इंटर्नशाला के संस्थापक और सी.ई.ओ, सर्वेश अग्रवाल ने कहा, “पिछले 10 वर्षों में, भारतीय छात्रों के बीच इंटर्नशिप के बारे में जागरूकता बढ़ गयी है। प्रारंभ में, अधिकतर B.Tech या MBA जैसी डिग्री के छात्र, अपने कॉलेज के पाठ्यक्रम के एक आवश्यक हिस्से के रूप में ही इंटर्नशिप किया करते थे। हालाँकि, समय अब बदल गया है और सभी शैक्षिक पृष्ठभूमि के छात्र प्रैक्टिकल अनुभव प्राप्त करने और करियर पथ एक्स्प्लोर करने के लिए स्वेच्छा से इंटर्नशिप कर रहे हैं। इंटर्नशिप खोज रहे छात्रों की बीच मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, मीडिया, डिज़ाइन, कॉमर्स, और विज्ञान जैसे क्षेत्रों में इंटर्नशिप्स की सबसे अधिक मांग है।”

Exit mobile version